वास्तु शास्त्र में अपकी किस्मत को बदलने की शक्ति होती है। अगर आप वास्तु के बारे में जानती हैं तो ये जरुर पता होगा कि जिस घर का वास्तु ठीक नहीं होता उस घर में ना तो कभी पैसे की बरकत होती है और ना ही शांति, घर में किसी ना किसी बार को लेकर हमेशा झगड़ा, तनाव और मनमुटाव रहता है। लेकिन क्या घर का वास्तु शास्त्र खराब हो तो घर बदल दें, नहीं तो घर पर तोड़फोड़ करवाकर उसे वास्तु के अनुरुप बना दें... नहीं ऐसा करने की जरुरत नहीं है क्योंकि वास्तु शास्त्र में ऐसे कई उपाय हैं जो आपको धनवान बना सकते हैं।  

अमावस्या का दिन  

धन का वास्तु बेहद आसान है। इस वास्तु के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की जरुरत भी नहीं है। तो आपको इस दिवाली धनवान बनाने वाला धन का वास्तु कैसे करना है अब ये जान लें।  

पहला नियम तो ये कि ना सिर्फ दिवाली के दिन आने वाली अमावस्या बल्कि सालभर आने वाली हर अमावस्या के दिन अपने घर की साफ-सफाई अच्छे से जरुर करें। ऐसा करने से घर की सारी नेगेटिविटी खत्म होती है। हो सके तो इस दिन अपने घर पर रखा कबाड़ या फालतू का सामान जरुर निकालें। थोड़ा-थोड़ा का प्रयास भी आपकी जिंदगी को खुशियों से भर सकता है।  

क्रिस्टल की चमक 

जिस घर में साफ-सफाई होती है उस घर में पॉज़िटिव एनर्जी होती है इस बात में कोई दो राय नहीं है लेकिन आप अपने घर की पॉजिटिव एनर्जी को इस तरह भी बना सकते हैं कि पैसा आपकी ओर खींचा चला आए। अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में बरकत हो और पैसा खींचा चला आए तो आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है बस आप अपने घर के ईशान कोण यानि कि उत्तर पूर्व में 7 क्रिस्टल रखें ऐसा करने से पैसा आपके घर की तरफ आकर्षित होगा। 

diwali decoration

यंत्र की पूजा   

किसी भी शुभ मुहूर्त में जब पुष्य नक्षत्र हो तब आप अपने घर या ऑफिस में उत्तर की दिशा में पूजा करवाएं। पूजा करवाने के बाद आप वहीं पर कनक घारा यंत्र लगाएं ऐसा करने से धन का अट्रेक्शन बढ़ता है। यानि जो पैसा है उसमें बरकत बनी रहती है और पैसा आने के नए रास्ते भी खुलते हैं।  

इसे भी पढ़ें: इस दिवाली अपने रिश्तेदार और दोस्तों को करें खुश, दें क्राउन प्लाजा के ये गिफ्ट हैंपर्स

दिवाली से पहले क्या करें 

धनतेरस के शुभ मुहूर्त में उत्तर दिशा में चांदी की कटोरी में सुच्चा मोती डालकर रखने से धन बढ़ता है। इसके अलावा गुरुवार के दिन घर में महालक्ष्मी अष्टमी का पाठ करें और धनतेरस के दिन हो सके तो बांस की एक जोड़ी लें उसे लाल धागे से बांध लें और घर के मेन गेट के बिल्कुल सामने वाली दीवार पर उसे टांग दें ऐसा करने से घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है। 

Recommended Video

धन के लिए वास्तु- क्या करें  

  •  घर में पोछा लगाने से पहले पानी में थोड़ी सी हल्दी डाल लें।
  • घर में गुरुवार के दिन कमल का फूल जरुर लाएं और उसे उत्तर की दिशा में रखें।  
  • अग्नि कोई यानि दक्षिण पूर्व दिशा में शाम को कपूर जलाना चाहिए। 
  • हर पूर्णिमा के दिन दहलीज़ पर हल्दी से स्वस्तिक बनाएं। ऐसा करने से क़र्ज़ कम होने लगता है। 
  • पुष्य नक्षत्र में भी दहलीज़ पर हल्दी से स्वस्तिक बनाने से धन में वृद्धि होती है। 
  • अलमारी या तिजोरी को दक्षिण की दीवार पर या की तरफ रखें इससे धन बढ़ता है। इसके अलावा अगर आपकी तिजोरी कही और होगी तो इससे आमदनी घटती-बढ़ती रहती है। 
  • रविवार के दिन उत्तर दिशा में कुबेर यंत्र स्थापित करना शुभ होता है। ऐसा करने से कर्ज़ कम होते हैं। 
  • बुधवार के दिन तिजोरी में पैसे जरुर बढ़ाकर रखें इससे फायदा मिलता है। 
diwali money vastu
 

धन के लिए वास्तु- क्या ना करें 

  • घर मे पूर्व दिशा में ज्यादा सामान ना रखें उसे जितना हो सके लाइट और खुला रखें ज्यादा सामान रखने से एनर्जी का फ्लो रुकता है जिससे धन की हानि होती है। 
  • प्लास्टिक के पेड़-पौधे घर में ना रखें ये नेगेटिव एनर्जी देते हैं। 
  • रात को किचन में जूठे बर्तन ना छोड़ें ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है। 
  • बुधवार के दिन पैसा का लेन-देन नहीं करना चाहिए।  
  • बैडरुम में पानी रखकर नहीं सोना चाहिए इससे कर्ज बढ़ता है। 
  • पैसे रखने वाली जगह या तिजौरी में परफ्यूम ना रखें।  

तो इस साल आप धन का वास्तु अपनाएं और अपनी दीवाली को खास बनाएं।