दिवाली में पटाखा नहीं फूटे, ऐसा कतई नहीं हो सकता लेकिन, कभी-कभी पटाखे फोड़ने में लोग इनता मग्न हो जाते हैं कि वो देखते ही नहीं है कि कब उन्होंने अनहोनी को न्योता दे दिया है। हर साल दिवाली और दिवाली के अलगे दिन कहीं से ना कहीं से ये खबर ज़रूर आती है कि पटाखे छोड़ने वक्त इनते लोग घायल हो गए हैं। आपकी जानकारी के लिए ये बता दें कि ये घटना उम्र देखकर नहीं आती इसलिए, उम्रदराज इंसानों के साथ-साथ बच्चों का भी ख्याल रखना ज़रूरी होता है। अगर आप के साथ आपके बच्चे भी इस दिवाली पटाखा छोड़ने वाले हैं तो आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देना चाहिए, ताकि आप भी सुरक्षित रहे और बच्चे भी। तो चलिए जानते हैं दिवाली में पटाखे छोड़ते समय किन सावधानियों को बरतने की ज़रूरत हैं-

पटाखे सही खरीदें 

while playing with firecrackers on diwali inside

आजकल बाज़ार में कई तरह के पटाखे मिलते हैं। आप अचानक किसी एक दुकान से ही पटाखे नहीं खरीदे, बल्कि दो से तीन दुकान घूमने के बाद ये तय करें की कहां से पटाखे खरीदने हैं। पटाखे खरीदते समय ये भी ज़रूर देखे कि क्या वो पटाखा ब्रांडेड है या नहीं। लोकल कंपनी के पटाखे कभी भी धोखा दे सकते हैं। हां, सस्ते के चक्कर में भी कभी ना पड़ें क्यूंकि, सस्ते पटाखे ही बाद में महंगे साबित हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: इस दिवाली अपने रिश्तेदार और दोस्तों को करें खुश, दें क्राउन प्लाजा के ये गिफ्ट हैंपर्स

इको फ्रेंडली पटाखे लाएं 

remember while playing with firecrackers on diwali inside

ज़रूरी नहीं की दिवाली में वहीं पटाखे ख़रीदे जाए तो अधिक कीमत और अधिक आवाज करते हो। अगर आपको दिवाली में पटाखे खरीदना ही है तो आप इको फ्रेंडली पटाखे भी खरीद सकते हैं। ये पटाखे अधिक नुकसानदेह भी नहीं होते और वातावरण पर भी कोई इफ़ेक्ट नहीं डालते हैं। ये अन्य पटाखे से सस्ते दम पर भी मिल जाते हैं।  

बच्चों का रखें विशेष ध्यान 

remember while playing with firecrackers on diwali inside

पटाखे छोड़ते समय सबसे पहले बच्चों का ज़रूर ध्यान रखें, क्यूंकि पटाखा छोड़ने के मामले में सबसे आगे बच्चे ही रहते हैं। ऐसे में कभी-कभी अनहोनी भी हो जाती है, इसलिए जब भी बच्चे पटाखा छोड़े तो आप उनके आसपास ज़रूर मौजूद रहे। अगर उन्हें पटाखे छोड़ने के लिए देते भी हैं तो कुछ ऐसा पटाखा दीजिये जिससे अधिक खतरा ना हो। (दिवाली में सजाएं अपना मंदिर)

Recommended Video

कपड़ो का रखें ध्यान 

remember while playing with firecrackers on diwali inside

पटाखा छोड़ते समय कपड़ो का भी ध्यान रखना बहुत ज़रूरी हैं। खास कर उन लोगों को अधिक ध्यान रखने की ज़रूरत है जिन्होंने भारी कपड़े पहन रखे हो। पटाखा छोड़ते समय हमेशा ये ध्यान रखें कि पटाखे छोड़ते समय कहीं पटाखे की चिंगारी उड़ के मेरे तरफ तो नहीं आ रही। 

इसे भी पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता कैसे लगाएं? एक्‍सपर्ट से जानें

फर्स्ट एड बॉक्स रखें तैयार 

अनहोनी बोल के नहीं आती कि भैया, भाभी, दीदी और माता जी आप तैयार रहो हम आ रहे हैं। इसलिए, किसी भी अनहोनी से बचने के लिए फर्स्ट एड बॉक्स को तैयार रखें। मेरी यह रह है कि जिस जगह आप पटाखा छोड़ रहे हैं उसके आसपास ही फर्स्ट एड बॉक्स को रखें। कुछ ज़रूरी मेडिकल समान भी खरीद कर रख लें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@newdelhi.net,outheast)