Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पति से रहती है अनबन तो वास्तु के ये टिप्स आजमाएं

    अगर आपके वैवाहिक जीवन में तनाव बढ़ने लगे हैं और बिना वजह लड़ाइयां हो रही हैं तो यहां बताए कुछ आसान वास्तु टिप्स आजमाएं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-09,13:44 IST
    Next
    Article
    happy married life vastu tips

    कोई भी रिश्ता हमारे जीवन में विशेष महत्व रखता है। वास्तव में किसी भी रिश्ते की बुनियाद प्रेम ही मानी जाती है। खासतौर पर जब बात जीवनसाथी के साथ अच्छे और मधुर संबंधों की आती है तब प्रेम ही इसे आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है।

    कई बार हमारे अथक प्रयासों के बाद भी दाम्पत्य जीवन में मनमुटाव आने लगते हैं और आपसी झगड़े बढ़ जाते हैं। कई बार आपकी मनः स्थिति भी इन बातों से खराब होने लगती है जो रिश्तों में और ज्यादा दूरी बना देती है। 

    इन सभी का कारण भले ही कुछ भी हो, लेकिन कई बार आपके घर का वास्तु दोष भी चीजों को खराब कर देता है। वास्तु के नियमों के अनुसार यदि आपके घर में सभी चीजें न हों तो ये किसी भी व्यक्ति की मानसिक स्थिति को खराब करने के साथ किसी भी रिश्ते को बिगाड़ सकती है। यदि आपके पति से अनबन रहती है और बिना वजह दोनों के बीच तनाव रहता है तो Husain Minawala, Vastu Consultant, and Sacred Geometry Expert से जानें वास्तु के कुछ आसान टिप्स। 

    बेडरूम को साफ सुथरा रखें

    bedroom for happy married life

    पति के साथ अच्छे रिश्ते बनाए रखने के लिए आपको इस बात का ध्यान देने की जरूरत है कि आपका बेडरूम हमेशा साफ़-सुथरा होना चाहिए। इसमें कोई भी चीज अस्त-व्यस्त नहीं होनी चाहिए और यदि कोई वस्तु टूटी हुई है तो इसे अपने बेडरूम से तुरंत हटा देना ही बेहतर होता है।

    ऐसा माना जाता है कि अस्त-व्यस्त बेडरूम आपके रिश्तों में दरार डाल सकता है। सोते समय आपको वास्तु की सही दिशा का चुनाव करना चाहिए। कभी भी पैरों की दिशा दक्षिण की तरफ न रखें। 

    इसे जरूर पढ़ें: घर की सुख समृद्धि के लिए ध्यान रखें बेडरूम के ये 20 वास्तु टिप्स

    Recommended Video


    बेडरूम में न लगाएं शीशा 

    जब भी बात एक शादीशुदा जोड़े के बेडरूम की होती है तो सबसे ज्यादा इस बात का ध्यान रखें कि इस कमरे में शीशा न लगा हो। यदि किसी वजह से शीशा लगा भी है, तो इसे ठीक बेड के सामने न रखें और इसे बेडरूम (बेडरूम की खिड़कियों के लिए वास्तु टिप्स) के दरवाजे से भी दूर रखें। शीशे को हमेशा सोते समय किसी कपड़े से ढक दें। घर के मास्टर बेडरूम का उपयोग केवल एक शादीशुदा जोड़े को ही करना चाहिए। 

    इन रंगों के कपड़े पहनें 

    which colour is good for married couple

    यदि आपके वैवाहिक जीवन में मनमुटाव बना रहता है तो आपको कुछ विशेष रंगों के कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है। अपने आपसी प्यार को जीवंत करने की कोशिश करने के लिए लाल रंग के कपड़े पहनने का प्रयास करें। लाल रंग आपसी सामंजस्य बनाए रखने में मदद करता है और लड़ाई झगड़ों को भी दूर करता है। 

    vastu tips for married life in hindi

    अनियमित आकार के बेड का इस्तेमाल न करें 

    कभी भी आपको ऐसे बेड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जो किसी अलग आकार का हो जैसे अंडाकार या गोल बेड का इस्तेमाल न करें। शादीशुदा जोड़े को हमेशा एक ही गद्दे का इस्तेमाल करना चाहिए। कभी भी बेडरूम में हिंसक जानवरों या देवताओं की तस्वीरें न लगाएं। चूंकि हिन्दू घरों में देवताओं की पूजा की जाती है, इसलिए उनका स्थान पूजा घर ही होना चाहिए। 

    किचन में भी रखें वास्तु का ध्यान 

    vastu tips for happy married life at home

    बेडरूम के अलावा, शांतिपूर्ण रिश्ते को बनाए रखने के लिए किचन भी एक महत्वपूर्ण स्थान है। घर के इस स्थान को भी पति-पत्नी के आपसी झगड़ों को कम करने की जगह माना जा सकता है। किचन में गैस स्टोव और सिंक को कभी भी एक ही लाइन में नहीं रखना चाहिए क्योंकि ये दोनों आग और पानी जैसे अलग-अलग तत्वों का प्रतीक हैं। किचन का वास्तु आपके जीवन में समृद्धि का कारक बन सकता है। 

    इसे जरूर पढ़ें: वास्तु के अनुसार कैसी बनाएं किचन? इन 20 टिप्स को फॉलो करने से होगी धन की वर्षा

    वास्तु विशेषज्ञों की मानें तो ये वास्तु उपाय आपके शादीशुदा जीवन में प्रेम बढ़ाने में मदद कर सकते हैं और रिश्तों को मजबूत बना सकते हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। आपका इस बारे में क्या ख्याल है? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    Image Credit: freepik.com

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।