घर की हर चीज़ के लिए एक वास्तु के कुछ नियम बनाए गए हैं। इन नियमों के हिसाब से वस्तुओं को सही जगह पर रखना घर के सदस्यों के हित में तो होता ही है घर की सुख समृद्धि का कारण भी बनता है। वहीं यदि चीज़ों को रखने में वास्तुशास्त्र का पालन न किया जाए तो ये घर में कष्टों का कारण भी बन सकता है। जिस तरह से घर में प्रत्येक वास्तु के लिए एक अलग वास्तु है उसी तरह बेडरूम में अलमारी रखने का भी एक अलग वास्तु है और उसी के अनुसार इस अलमारी को रखना घर के लोगों के बीच सामंजस्य स्थापित करने के साथ आर्थिक लाभ भी दे सकता है। 

चूंकि एक घर में बेडरूम सबसे महत्वपूर्ण स्थान है, इसलिए  इसमें रखे सामानों की स्थिति के पहलुओं को सही ढंग से समझना महत्वपूर्ण है। आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आप अपने बेडरूम में किस तरह की अलमारी रखते हैं। प्लेसमेंट और रंगों में एक छोटा सा बदलाव सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने और व्यक्तिगत संबंधों को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। अपने बेडरूम की अलमारी को सही दिशा में रखने के साथ, रंग पैलेट पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। आइए एस्ट्रोलॉजर और वास्तु स्पेशलिस्ट डॉ आरती दहिया जी से जानें कि बेडरूम में अलमारी रखने का क्या वास्तु होना चाहिए और इसे किस दिशा में रखना शुभ माना जाता है। 

क्या होनी चाहिए बेडरूम में अलमारी की दिशा 

almirah in bedroom

वास्तु के अनुसार एक अलमारी की स्थिति दक्षिण-पश्चिम दिशा होनी चाहिए जिससे वह बेडरूम के उत्तर या पूर्व में खुल सके। ऐसा माना जाता है कि यह दिशा घर के मालिकों के लिए धन और समृद्धि लाती है। अलमारी दक्षिण-पश्चिम कोने में रखने से न केवल कमरे में जगह खाली होती है बल्कि अंतरिक्ष की सकारात्मक ऊर्जा भी बढ़ती है। यदि बेडरूम की इस दिशा में अलमारी रखी होती है तो ये घर के लोगों के लिए एक शांत और सकारात्मक वातावरण का कारण बनती है। साथ ही, दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थित अलमारी धन और समृद्धि लाती है।

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: सुख-समृद्धि के लिए घर से मिटाएं ये 10 वास्तु दोष

vastu tips for almirah by aarti dahiya

प्रकाश वाले स्थान पर रखें अलमारी 

जब आप बेडरूम में अलमारी रखते हैं तो सबसे ज्यादा ध्यान में रखने वाली बात यह होती है कि यह किसी खिड़की के समीप राखी जाए जहां प्रकाश आए। ऐसा इसलिए करना अच्छा होता है कि आपको कम से कम दिन के दौरान बिना बिजली के भी आसानी से अंदर की वस्तुओं को खोजने में आसानी हो सके।

बेडरूम में पैसों की अलमारी की सही जगह

money almira place 

वास्तु के अनुसार  घर के मालिकों को कमरे के उत्तर में पैसे और आभूषण रखने चाहिए। चूंकि उत्तर दिशा धन के देवता भगवान कुबेर की भी दिशा मानी जाती है, इसलिए धन संग्रह करने के लिए यह दिशा सर्वोत्तम है। अलमारी को बेडरूम की दीवार से थोड़ी दूर रखें ताकि हवा के आवागमन के लिए उचित स्थान मिल सके । यह बाहर से आने वाली सकारात्मक ऊर्जाओं को बाधाओं से मुक्त रखता है और परिवार में धन और समृद्धि दोनों की वृद्धि की अनुमति देता है। इसलिए यदि आप बेडरूम में पैसों की अलमारी रखती हैं तो दिशा का ध्यान जरूर रखें। 

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: घर में किस दिशा में रखें तिजोरी, कभी नहीं होगी धन की हानि

Recommended Video

बेडरूम की अलमारी में शीशा न हो 

जब वास्तु के अनुसार अलमारी की दिशा को दक्षिण-पश्चिम के रूप में परिभाषित किया जाता है, तो शीशा या आईना (आईने के लिए वास्तु टिप्स) भी एक आवश्यक वस्तु है जिसे सावधानीपूर्वक लगाना चाहिए । यदि अलमारी को बेडरूम में रखा गया है, तो वास्तु के अनुसार हमेशा यह सलाह दी जाती है कि उन पर शीशा न लगा हो। यदि आपके पास ऐसी अलमारी है जिसमे शीशा लगा हुआ हो तो उसे हमेशा ऐसी जगह रखें जहां से बेड का रिफ्लेक्शन शीशे पर न पड़े। आमतौर पर वास्तु के अनुसार बेडरूम में शीशे वाली अलमारी को शुभ नहीं माना जाता है। यह नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है और आर्थिक विकास को प्रभावित करता है।

बेडरूम में अलमारी रखते समय ध्यान रखें ये बातें 

tips=for almira

  • बेडरूम में कभी भी कांच से बनी अलमारी का प्रयोग न करें। बेडरूम में हमेशा लकड़ी या लोहे की अलमारी को प्राथमिकता दें।
  • अलमारी को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए ताकि वह उत्तर या पूर्व में खुले।
  • बेडरूम की अलमारी क्रीम या हल्के रंगों में होनी चाहिए।
  • ध्यान रहे कि दक्षिण-पश्चिम की अलमारी में शीशा न लगे।
  • बेडरूम कैबिनेट या अलमारी को उत्तर-पूर्व या दक्षिण-पश्चिम कोने में रखें।
  • बेडरूम की अलमारी पर शीशा नहीं होना चाहिए। 
  • बेडरूम में यदि कैश रखने वाली अलमारी या लॉकर हो तो उसमें एक ही दरवाज़ा होना चाहिए। 

बेडरूम में अलमारी रखते समय अगर आप यहां बताए वास्तु के नियमों का पालन करेंगे तो यह आसपास की ऊर्जाओं को संतुलित करने और आपके घर में सकारात्मकता को आकर्षित करने में मदद करेंगे। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and pixabay