• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

फल और सब्जियों के छिलके को इन 8 कामों में करें इस्तेमाल

इस लेख को पढ़ने के बाद फल और सब्जियों के छिलके को फेंकने की जगह इन कामों में इस्तेमाल करना चाहेंगे।
author-profile
Published -09 Jun 2022, 18:50 ISTUpdated -09 Jun 2022, 19:11 IST
AMAZING of fruit and vegetable peels

अक्सर सब्जियों को छीलकर ही भोजन में इस्तेमाल किया जाता है। सब्जियों की तरह ऐसे कई फल भी होते हैं जिन्हें छीलकर ही खाना पसंद करते हैं। फल और सब्जियों के छिलके अक्सर लोग बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन इस लेख को पढ़ने के बाद बेकार छिलके की मदद से एक नहीं बल्कि कई कामों को आसान बना सकते हैं। आइए जानते हैं।

1सिंक की करें सफाई

uses of fruit and vegetable peels for sink cleaning inside

जी हां, अगर आप नींबू के छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं तो फिर आपको उसे नहीं फेंकना चाहिए। क्योंकि नींबू का छिलके एसिड की तरह होता है जिसकी मदद से आप सिंक की सफाई कर सकते हैं।

2बाथरूम की नाली से कीड़े दूर करें

uses of fruit and vegetable peels for barthroom nali cleaning inside

अगर आप नींबू या संतरे के छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं तो अब उसे न फेंके। पानी में छिलके को डालकर कुछ देर उबाल लें और उबालने के बाद पानी का छिड़काव नाली पर करें। इससे कीड़े कभी नहीं लगेंगे।

3आलू के छिलके से क्रिस्पी चिप्स बनाएं

uses of vegetable for chips peels inside

जी हां, आलू के छिलके को फेंकने की वजह आप क्रिस्पी चिप्स भी बना सकते हैं। इसके लिए छिलके को अच्छे से साफ कर लें और तेल में अच्छे से फ्राई करके ऊपर से चाट मसाला या काला नमक का छिड़क कर सर्व करें।

4केले के छिलके

fruit peels as fertilizer inside

केले के छिलके को फेंकने की जगह आप उसे खाद के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, इसके लिए केले के छिलके को छोटे-छोटे पीस में काट लें और कुछ देर धूप में रखने के बाद मिट्टी में अच्छे से मिक्स कर दें।

5कीटनाशक स्प्रे बनाएं

uses of vegetable for chips peels for nechural spray inside

फल या सब्जियों के छिलके को फेंकने की जगह आप कीटनाशक स्प्रे भी बना सकते हैं। इसके लिए नींबू या संतरे के छिलके को एक कप पानी में उबाल लें और पानी को छानकर उसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा को डालकर मिक्स कर लें।

6स्क्रबिंग के लिए

uses of vegetable for chips peels for scrubing inside

जी हां, संतरे के छिलकों से आप स्क्रब भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए छिलके को सुखा लें और मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें। अब इस मिश्रण में शहद, दही, मुलतानी मिट्टी और गुलाब जल को मिक्स कर लें।

7नहाने में इस्तेमाल करें

uses of vegetable for chips peels for shower inside

नींबू के छिलके नहाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जी हां, नहाने से एक घंटा पहले नींबू के छिलके को पानी में डाल दें। इससे खुजली, जलन या बदबू की परेशानी दूर हो सकती हैं।

8ड्रेन फ्लाई की समस्या करें दूर

uses of vegetable for chips peels inside

प्याज, अदरक, नींबू या फिर संतरे की मदद से ड्रेन फ्लाई की समस्या भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए एक लीटर पानी में छिलके को डालकर अच्छे से उबाल लें और स्प्रे बोतल में भर लें। अब इस मिश्रण में बेकिंग सोडा या सिरका को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।