चाहे सैंडविच खाना हो या फिर पिज्जा, अगर मेयोनीज का साथ मिल जाए तो स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। वैसे मेयोनीज सिर्फ स्वाद बढ़ाने में ही मदद नहीं करता, बल्कि इसकी मदद से घर की कई छोटी-बड़ी समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। फिर चाहे बात स्टिकर हटाने की हो या फिर सनबर्न के दर्द से छुटकारा पाना हो, मेयोनीज इसमें आपकी काफी मदद कर सकता है। दरअसल, मेयोनीज का क्रीमी टेक्सचर आपके खाने से लेकर स्किन व हेयर केयर रूटीन में तो प्रभावशाली साबित होता ही है, साथ ही साथ घर की कई परेशानियों को हल करने में भी मदद कर सकता है। हो सकता है कि आपने अभी तक इसे घर के कई कामों में इस्तेमाल ना किया हो या फिर आपको इसकी जानकारी ही ना हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मेयोनीज के कुछ अमेजिंग व डिफरेंट इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी पसंद आएंगे-

mayonnaise  uses  in hindi

स्क्रैच को करे रिपेयर

अगर आपके वुडन फर्नीचर जैसे मेज या कुर्सी पर हल्की खरोंच लग गई है, तो ऐसे में उसे रिपेयर करने के लिए आप मेयोनीज का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप स्क्रैच में मेयो लाएं और कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें। दरअसल, मेयो आपकी लकड़ी को मॉइस्चराइज करेगा और दरार को कम विजिबल बनाएगा। साथ ही साथ इसमें मौजूद हेल्दी फैट्स भी दरार को सील करने और भरने में मदद करेगा। 

हटाएं प्राइस टैग

कई बार कांच के कंटेनर पर लगा प्राइस टैग बिल्कुल भी अच्छा लगता है और आप कई कोशिशों के बाद भी इसे अच्छी तरह से नहीं निकाल पाती हैं तो ऐसे में मेयो आपकी मदद करेगा। बस आप एक मुलायम कपड़े पर थोड़ी मात्रा में मेयो का प्रयोग करें और टैग पर पोंछ लें। जल्द ही यह लूज हो जाएगा और आप इसे अच्छी तरह से और बेहद आसानी से हटा पाएंगी।

इसे जरूर पढ़ें: मेयोनेज़ से बनाएं 4 डीप और स्प्रेड, जानें इसकी आसान रेसिपी

mayonnaise skin hacks

सनबर्न से मिलेगी राहत

अगर आपको सनबर्न या हल्के जलने के कारण जलन का अहसास हो रहा है तो तुरंत ही मेयोनीज का इस्तेमाल करें। दरअसल, इसके मॉइस्चराइजिंग गुण त्वचा को सूदिंग इफेक्ट प्रदान करते हैं और दर्द व रेडनेस को कम करने में सहायता करते हैं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि इसका इस्तेमाल हल्का जलने पर किया जाता है।

लाइट स्विच को करें क्लीन 

हमारे घर के ऐसे कई हिस्से होते हैं, जो जल्द ही गंदे हो जाते हैं और उन्हें क्लीन करने में बार-बार मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे ही एक आइटम है वॉल लाइट स्विच प्लेट्स। इन्हें क्लीन करने के लिए वॉशक्लॉथ पर कुछ मेयो लें और इसे धीरे से लगाएं। साफ कपड़े से पोंछ लें। मेयो में मौजूद तेल किसी भी गंदगी और जमी हुई मैल को लूज करने में मदद करता है और फिर आपके लिए लाइट स्विच को क्लीन करना काफी आसान हो जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: सैंडविच का स्वाद बढ़ाने वाले मेयोनीज का ऐसे करें इस्तेमाल और बालों को बनाएं शाइनी और मजबूत

mayonnaise  activity  and  uses

क्रेयॉन के हटाएं निशान 

अगर आपके बच्चों ने क्रेयॉन से दीवारों को गंदा कर दिया है तो आपको उन पर गुस्सा करने की कोई जरूरत नहीं है। बस आप थोड़ा सा मेयो और एक स्पंज लें और फिर इनकी मदद से दीवारों को स्क्रब करना शुरू करें। यह क्रेयॉन को लूज करेंगे और फिर दीवार को साफ करना अधिक आसान हो जाएगा।

Recommended Video

हाउसप्लांट की करें केयर

आपको शायद जानकर हैरानी हो, लेकिन मेयो की मदद से आप अपने हाउसप्लांट्स की भी केयर कर सकती हैं। अपने घर के पौधों को साफ करने के लिए और उनकी पत्तियों को चमकदार बनाने के लिए मेयो को इस पर हल्का डैब करें। यह आपके हाउसप्लांट को एक बार फिर से शाइनी बनाएगा। 

mayonnaise  cream best  uses household

आउटडोर फर्नीचर की करें क्लीनिंग

आउटडोर फर्नीचर को मेंटेन करने के लिए अधिक मेहनत की जरूरत होती है। अगर आप इन्हें क्लीन करना चाहती है तो ऐसे मेयो की मदद लें। बस आप एक स्पंज पर मेयो लगाकर उससे बाहरी फर्नीचर पर लगी गंदगी को जमा करे। आखिरी में आप इसे रिंस करें और एक माइक्रोफाइबर क्लॉथ से पोंछ लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।