• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Jeevika Sharma
  • Editorial

मकर राशि के जातकों का स्वभाव कैसा होता है, टैरो कार्ड रीडर से जानें

आज हमारी टैरो कार्ड रीडर आपको इस आर्टिकल में बताएंगी कि मकर राशि के जातकों को स्‍वभाव कैसा होता है- 
author-profile
  • Jeevika Sharma
  • Editorial
Published -08 Mar 2022, 16:56 ISTUpdated -08 Mar 2022, 17:11 IST
Next
Article
traits of capricorn zodiac sign by expert

मकर राशि बारह राशियों में से दसवीं ज्योतिषीय राशि है, जो मकर राशि के नक्षत्र, सींग वाले बकरी से उत्पन्न होती है। मकर राशि 22 दिसंबर से 20 जनवरी के बीच स्टार साइन तिथियों में फिट होती है और राशि चक्र पृथ्वी तत्व से संबंधित होती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि जिन जातकों की राशि मकर होती है, उनका स्वभाव कैसा होता है-

capricorn zodiac sign by jeevika

शांत रहना करते हैं पसंद

मकर राशि वाले अपने जीवन में शांति से रहना चाहते हैं। यह खुद को किसी भी ऐसी चीज या ऐसे व्यक्ति से दूर कर देते हैं जो उनके जीवन में शांति भंग करता है।

आलसी होते हैं इस राशि के जातक

मकर राशि के जातक आमतौर पर आलसी होते हैं और उन्हें करियर और पर्सनल लाइफ में चीजों में देरी करने की आदत होती है। थकान इसका अहम कारण हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:टैरो कार्ड रीडर से जानें कैसा होता है सिंह राशि के जातकों का स्वभाव

होते हैं आत्मकेंद्रित

इस राशि के जातक रचनात्मक दिमाग के होते हैं जो अक्सर उनके प्रोफेशन से दिखाई देता है। वे आत्मकेंद्रित होते हैं और अपनी भावनाओं को प्राथमिकता देते हैं। एक बार संतुष्ट होने पर वे अपने आसपास के लोगों को देखते हैं।

अकेले रहना करते हैं पसंद

traits of capricorn zodiac sign by jeevika

मकर राशि के जातक अकेले रहना पसंद करते हैं। लोगों के समूह की तुलना में अकेले होने पर वह अधिक खुशी महसूस करते हैं।

ट्रैवल करना करते हैं पसंद

ऐसे लोग ट्रैवल करना पसंद करते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे सभी को तलाशना पसंद करते हैं। वे केवल जगह बदलने के लिए एक जगह से दूसरी जगह ट्रैवल करते हैं। वह उस जगह और वहां के लोगों के बारे में जानने के इरादे से ट्रैवल नहीं करते हैं।

Recommended Video

करते हैं कड़ी मेहनत

वे पिछली कोई घटना कभी नहीं भूलते। वे हमेशा उन सभी अच्छे और बुरे कामों को याद रखते हैं जो उनके साथ किए गए थे। प्रोफेशनली, वे काम को पूरा करने की उम्मीद से जोखिम लेने की कोशिश करते हैं। और, जब समय उनके अनुकूल होता है तो वे पूरा करते हैं। ऐसे लोग जो चाहते हैं उसके लिए कड़ी मेहनत करते हैं और शायद ही कभी हार मानते हैं। (करियर में ग्रोथ पाने के लिए उपाय)

expert tips capricorn zodiac sign

स्‍वभाव से होते हैं मिलनसार

मकर राशि के लोग मिलनसार स्वभाव के होते हैं। दोस्त बनाते हैं और उनके साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखते हैं। इस राशि के लोग बहिर्मुखी होते हैं। वे विभिन्न कार्यक्रमों और समारोहों में भाग लेना पसंद करते हैं। वे सभी आयोजनों का हिस्सा बनना पसंद करते हैं, चाहे वह छोटा हो या बड़ा, पर्सनल हो या प्रोफेशनल। ऐसे लोग हमेशा एक्टिव रहते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:मिथुन राशि वाली महिलाओं का कैसा होता है स्वभाव? टैरो कार्ड एक्सपर्ट से जानें

उम्मीद है कि मकर राशि के जातकों के स्वभाव से जुड़े ये रोचक तथ्‍य आपको पसंद आए होंगे। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।