ये थे 90 के दशक के सबसे लोकप्रिय सिंगर्स, जानिए

आज इस लेख में जानते हैं 90 के दशक के कई ऐसे सिंगर्स के बारे में, जिनकी आवाजों को बॉलीवुड आज भी याद करता है। 
top  bollywood singers

सिंगर की आवाज का क्रेज किसी एक्टर से कम नहीं होता है। क्योंकि सिंगर अपनी आवाज से लाखों दिलों को जीत लेते हैं। हालांकि, आज के समय में बॉलीवुड में सिंगर की संख्या काफी बढ़ गई है लेकिन एक समय पर लोग केवल चुनिंदा सिंगर की आवाज से वाकिफ हुआ करते थे जैसे अगर हम 60-70 के दशक की बात करें, तो लता, आशा, रफी जैसे सिंगर की आवाजों से लोग वाकिफ थे। लेकिन 90 के दशक तक बॉलीवुड में सिंगर्स का दायरा बढ़ा और कई सिंगर्स ने लोगों का दिल जीत पहचान हासिल की। हालांकि, जब गानों की बात आती है, तो 90 के दशक के गानों का जिक्र जरूर किया जाता है। उस वक्त एक से बढ़कर एक गाने हुआ करते थे, जिसे आज भी लोग सुनना पसंद करते हैं।

वहीं, 90 के दशक में हिट सिंगर की बात आती है तो हम हमेशा उदित नारायण और अलका याज्ञनिक जैसे सिंगर की बात करते हैं, लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसे सिंगर हैं, जिन्होंने कई धमाकेदार गाने गाए। बता दें कि 90 के दशक में कई ऐसे बॉलीवुड सिंगर रहे हैं, जो अपनी आवाज से लोगों के दिल पर राज किया करते थे, लेकिन आज वह इंडस्ट्री से गायब हैं। आइए जानते हैं इन सिंगर्स के बारे में..

1कविता कृष्णमूर्ति

kavita s singer

चार बार फिल्म अवार्ड जीतने वाली कविता कृष्णमूर्ति ने एक नहीं बल्कि कई हिट गाने दिए हैं। उन्होंने आर डी बर्मन और ए आर रहमान सहित कई संगीतकारों के साथ काम किया है। 'प्यार हुआ चुपके से', 'मेरे पिया घर आए', 'आज मैं ऊपर आसमां नीचे' जैसे सॉन्ग उनकी हिट लिस्ट में शामिल है। आखिरी बार उन्होंने फिल्म तुम्हारी सुलु में हवा हवाई गाना गाया था। नए वर्जन के इस गाने में उनकी आवाज को काफी पसंद किया गया था, लेकिन 90 के हिट गानों की तरह यह सॉन्ग अधिक हिट नहीं हो पाया।

2अभिजीत भट्टाचार्य

abhijeet singer

90 के दशक में सबसे चहीते सिंगरों में से एक रहे हैं अभिजीत भट्टाचार्य। उनकी आवाज का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोलता था। 1994 में आई फिल्म ये दिल्लगी का गाना ओले-ओले काफी हिट हुआ था। इसके अलावा शाहरुख खान और जूही चावला पर फिल्माया गाना मैं कोई ऐसा गीत गाऊं के लिए अभिजीत भट्टाचार्य को फिल्मफेयर बेस्ट मेल प्लेबैक अवार्ड मिला था। (कभी अपनी आवाज से लोगों के दिल पर राज करते थे ये बॉलीवुड सिंगर) इसके बाद उन्होंने ये तेरी आँखें झुकी-झुकी,ऐ नाजमी सुनो ना, आँखे भी होती हैं दिल की जुबां जैसे कई हिट गाने गाए हैं। 

3अनुराधा पौडवाल

Anuradha singers of s

90 के दशक में हिट सिंगर की लिस्ट में अनुराधा पौडवाल का भी नाम आता है। भले ही वह लाइमलाइट से दूर रहती हैं, लेकिन एक वक्त था जब लोग उनकी आवाज के दीवाने हुआ करते थे। उन्होंने अपने करियर में 5 हजार से ज्यादा गाने गाए हैं। यही नहीं सिंगर करीब 15 बार फिल्म फेयर अवार्ड के लिए नॉमिनेट भी हो चुकी हैं। जिसमें वह 4 बार विजेता भी रही हैं। साल 1992 में रिलीज फिल्म बेटा का गाना धक-धक से वह बॉलीवुड में हिट हुई थी।

इसे ज़रूर पढ़ें- हर किसी की जुबान पर रहे बॉलीवुड के ये बेहतरीन गाने

4कृष्णकुमार कुन्नथ

krishna kumar a famous singer

90 के दशक में कृष्णकुमार कुन्नथ उर्फ कृष्णकुमार कुन्नथ भी काफी लोकप्रिय रहे हैं। वह एक हिंदी सिनेमा के साथ- साथ तेलुगु, मलयालम, कन्नड़ और तमिल आदि के फिल्मों में भी एक प्रमुख गायक हैं। उन्होंने 'आसमे के' और 'यह कहां मिल गए हम', जो इस एल्बम के कुछ मशहूर गाने हैं। हालांकि, उन्हें एक पहचान 'हम दिल दे चुके सनम' के 'तड़प तड़प के' के गाने से ही पहचान मिली। 

 

5सोनू निगम

sonu nigam singer

गायकों में शुमार सोनू निगम की आवाज का जादू कुछ ऐसा है कि पूरी दुनिया उनकी गायकी का लोहा मानती है। हालांकि, सोनू निगम आज भी बॉलीवुड सक्रिय हैं लेकिन सोनू के 90 के दशक के ये दिल दीवाना, दीवाना तेरा, इस कदर प्यार है आदि गाने काफी लोकप्रिय हैं। 

6शान

shaan singer

90 के दशक में हिट सिंगर की बात की जाए तो शान का भी नाम आता है। हालांकि, 90 के बाद भी उन्होंने कई हिट गाने गाए, जो लोगों के बीच काफी पॉपुलर हुआ। शान काफी समय से बॉलीवुड से दूर है। म्यूजिक एल्बम से अपने करियर की शुरुआत करने वाले शान ने मुसु मुसु हासी, वो पहली बार, प्यार में कभी-कभी जैसे कई हिट गाने दिए हैं। 

 

7एस॰ पी॰ बालासुब्रमण्यम

BS singer

बालासुब्रमण्यम काफी समय तक अपनी आवाज से लोगों का दिल जीतते रहे हैं। लेकिन बालासुब्रमण्यम 90 के दशक के काफी लोकप्रिय गायक रहे हैं। हालांकि, यह एक गायक के साथ-साथ संगीत निर्देशन, फिल्म निर्माता आदि भी हैं। इन्हें कई राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुके हैं। लेटेस्ट गानों की बात करें तो फिल्म दम लगा के हईशा में उन्होंने दर्द करारा गाना गाया था, जो लोगों को काफी पसंद आया।

8कुमार सोनू 

Kumar sonu singer

इन्होंने 90 के दशक में कई ऐसे मशहूर गाने गए हैं, जिन्हें लोग आज तक याद करते हैं। कुमार सोनू ने दिल कहता है, हम उनसे मोहब्बत करके, मेरा चांद मुझे आया है नजर, आंखों में गुस्ताखियां, जो हाल दिल का आदि फेमस गाने गए हैं। आज भी कुमार सोनू के इन गानों को याद किया जाता है। 

9साधना सरगम

sadhana singer

साधना सरमग काफी समय तक अपनी आवाज से लोगों का दिल जीतती रहीं। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता सिंगर ना केवल फिल्मों में बल्कि भक्ती गीत, शास्त्रीय संगीत, गजल, एलबम जैसे कई हिट परफॉर्मेंस दिए हैं। 90 के दशक में हमने घर छोड़ा है, तेरी उम्मीद तेरा इंतज़ार करते हैं, सुबह से लेकर शाम तक जैसे कई हिट गाने गाए हैं। लेटेस्ट गानों की बात करें तो फिल्म दम लगा के हईशा में उन्होंने दर्द करारा गाना गाया था, जो लोगों को काफी पसंद आया।

अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें। साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।