क्रिसमस के मौके पर लोग अपने घरों में क्रिसमस ट्री लेकर आते हैं। कुछ लोग असली पेड़ों को लाकर सजाते हैं, तो जो असली पेड़ नहीं ला पाते वे नकली से ही काम चला लेते हैं। खैर पेड़ से ज्यादा तो क्रिसमस सेलिब्रेशन मायन रखता है, लेकिन अगर आप असली पेड़ ला भी रहे हैं, तो कैसे उन्हें खरीदें?

आप सोचेंगे कि इसमें कोई बड़ा काम तो नहीं, लेकिन आपको बता दें कि अगर आप पहली बार क्रिसमस ट्री खरीदने जा रहे हैं, तो आपको कुछ टिप्स भी जान लेने चाहिए। वैसे तो भारत में खासकर दिल्ली में ये पेड़ मिल पाना मुश्किल होगा, इसलिए आप जूनिपर और साइप्रेस आदि जैसे पेड़ों को चुन सकते हैं, जो क्रिसमस ट्री की तरह ही दिखते हैं।

साथ ही यह भी ध्यान रखें कि पेड़ों को खरीदते वक्त अपना बजट भी पहले ही तैयार करें और इन्हें लाने से पहले ये ध्यान रखें कि इन्हें भी खास ख्याल की जरूरत होती है। इन टिप्स को ध्यान रखेंगे तो आपको ट्री खरीदने में आसानी होगी। तो फिर चलिए क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए क्रिसमस ट्री ले लिया जाए।

अच्छे पेड़ के लिए जल्दी शॉपिंग करें

christmas tree buying tips to know

क्रिसमस ट्री खरीदने के लिए थैंक्सगिविंग के बाद से ही शॉपिंग पर लग जाएं। दरअसल, बाद-बाद में अच्छे पेड़ों की जगह बेकार पेड़ रह जाते हैं, जिनकी पत्तियां भी पीली पड़ जाती हैं। अगर आप चाहते हैं कि पेड़ अच्छा हो, तो उसकी खरीदारी के लिए अभी से ही अलग-अलग स्टोर्स और शॉप्स में घूमना शुरू कर दें।

हर एंगल से पेड़ देखें

जब आप पेड़ों को देखते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए हर कोण से आकार, अनुपात और स्थिरता की जांच करें कि पेड़ आपके घर में लंबा खड़ा होगा। आप घर के किस कोने में पेड़ लगाएंगे, ये पहले ही तय कर लें और फिर उस हिसाब से अपने लिए खरीदारी करें। 

पेड़ को हिलाकर देखें

how to buy new christmas tree

क्रिसमस ट्री खरीदने से पहले अपने पसंदीदा पेड़ को एक बार अच्छी तरह से हिलाकर जरूर चेक कर लें। पेड़ को हिलाते वक्त अगर कुछ पीली पत्तियां (पौधों के पत्ते हो रहे हैं पीले तो ऐसे करें देखभाल)गिर रही हैं, तो कोई बात नहीं, लेकिन अगर ज्यादा पत्तियां गिर रही हैं, तो फिर चिंता की बात है। इसका मतलब है कि आपका पेड़ सूखा है और एकदम खराब स्थिति में है।

इसे भी पढ़ें : हाउसप्लांट्स खरीदते समय इन टिप्स पर दें ध्यान, नहीं होगी कोई गलती

इस तरह दिखाएं फ्रेश

जब आप अपना क्रिसमस (क्रिसमस सेलिब्रेशन के दौरान इन बातों का रखें ध्यान) ट्री फाइनल कर लें, तो उसे फ्रेश लुक देने के लिए उसे थोड़ा सा ट्रिम करवा लें। इससे पत्तियों में फ्रेश लुक आएगा और वह सुंदर दिखेंगी। पेड़ों को बेचने के लिए काफी दिन तक रखा जाता है, जिससे उनके कोने ड्राई हो जाते हैं और प्रभावी तरीके से पानी ले पाते हैं।

इसे भी पढ़ें : इन 10 ट्रिक्स से घर के पौधों को कीड़े लगने से बचाएं और गार्डन को बनाएं हरा-भरा

पेड़ को ढंग से स्टोर करें

how to store christmas tree

एक बार जब आप अपना पेड़ खरीद लें, तो उसे घर पर किसी सही जगह पर रखें। क्रिसमस से पहले ये सूख जाए इसका खास ख्याल रखें। अपने पेड़ को ठंडी जगह पर रखें और धूप के सामने न रखें वरना पत्तियां सूख जाएंगी। इसे अच्छी तरह से पानी दें और क्रिसमस के दिन इसे खिलते हुए देखें।

पहली बार क्रिसमस ट्री खरीदने में थोड़ी परेशानी हो सकती है, लेकिन अगर आप इन बातों को ध्यान रखेंगे तो अच्छा पेड़ खरीद सकेंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit: freepik and unsplash