• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

दीमक से छुटकारा पाने के लिए जरूर अपनाएं ये हैक्स और टिप्स

क्या आप भी दीमक की समस्या से परेशान हैं? इस आर्टिकल में पढ़ें दीमक से छुटकारा पाने के हैक्स और टिप्स।   
author-profile
Published -08 Aug 2022, 16:55 ISTUpdated -08 Aug 2022, 17:21 IST
Next
Article
hacks for termites

घर में रोजाना साफ-सफाई करने के बावजूद भी तरह-तरह के कीड़े घुस आते हैं। दीमक भी घर में होने वाली मुख्य समस्याओं में से एक हैं। जब तक हमें पता चलता है कि दीमक लगा है, तब तक काफी देर हो चुकी होती है। बारिश के मौसम में यह समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। दरअसल इस मौसम की हवा में बहुत नमी होती है जिसमें दीमक पैदा होना शुरू हो जाता है। लेकिन इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ हैक्स आपकी काफी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

गीले गत्ते का करें इस्तेमाल

दीमक से छुटकारा पाने के लिए गीले गत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल गीले गत्ते में सेल्यूलोस होता है जो दीमक को बाहर निकालने में मदद कर सकता है। इस हैक को करने के लिए आपको बस दीमक वाली जगह पर कुछ देर के लिए गिला गत्ता लगाकर रखना है। इसके बाद कुछ ही देर में दीमक खुद ब खुद बाहर आ जाएंगे। जैसे ही आपको दीमक बाहर आता दिखे आप उसपर कीड़े की दवा का छिड़काव कर दें। इससे दीमक बिल्कुल खत्म हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ेंः OMG: इतना महंगा कूड़ा फेंकने का बैग! कीमत सुन आप भी पीटेंगे माथा

लकड़ी के फर्नीचर के लिए अपनाएं ये हैक्स 

हर घर में यूज होने वाली लौंग की मदद से भी आप दीमक से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए 6 बूंद लौंग का तेल और एक कप पानी। इन दोनों चीजों को मिलाकर एक स्प्रे बोतल में डाल लें। इसके बाद दीमक पर इस लिक्विड को स्प्रे करें। इससे दीमक मर जाता है। हालांकि अगर दीमक ज्यादा हो तो आप इस स्प्रे को 3 से 4 दिन के लिए लगातार भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

लहसुन और नीम करें यूज 

6 से 8 लहसुन की कलियां छीलकर 1 कप पानी में डाल दें। इसके साथ-साथ नीम का तेल या कुछ पत्तियां भी पानी में मिला दें। इस लिक्विड को स्प्रे बोतल में डालें और छिड़काव करें। दीमक को हटाने के लिए यह लिक्विड बहुत लाभदायक होता है। 

इसे भी पढ़ेंः बॉलीवुड के इन स्टार्स की वाइफ रहती हैं लाइमलाइट से दूर, जानें इनके बारे में

एलोवेरा जेल

कई बार दीमक बहुत कम होती है। ऐसी सिचुएशन में आप एलोवेरा जेल की मदद ले सकते हैं। एलोवेरा जेल को दीमक वाले हिस्से पर लगा देने से धीरे-धीरे दीमक खत्म हो जाती है।

इन सभी हैक्स की मदद से आप आसानी से दीमक से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा धूप में फर्नीचर रखने से भी दीमक का खात्मा किया जा सकता। ऐसा ही कोई और हैक जानने के लिए आप फेसबुक के कमेंट सेक्शन में प्रश्न कर सकते हैं। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Freepik

 


 

 

 

 

 

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।