• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 05 Feb 2022, 09:12 IST

इन छह चीजों को भूल से भी ना डालें कंपोस्ट में

अगर आप आर्गेनिक कंपोस्ट बना रही हैं तो आपको उसमें कुछ चीजों को डालने से बचना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 05 Feb 2022, 09:12 IST
Next
Article
gardening tips

प्लांट्स की केयर करने के लिए उन्हें सिर्फ धूप या पानी देना ही पर्याप्त नहीं होता है, बल्कि उन्हें कंपोस्ट अर्थात् खाद की भी जरूरत होती है। यूं तो मार्केट में भी तरह-तरह की खाद मिलती है। लेकिन इसे घर पर भी बेहद आसानी से बनाया जा सकता है। पौधों के अवशेष पदार्थों से लेकर कूड़ा-कचरा व पशुओं के गोबर की मदद से इस आर्गेनिक खाद को तैयार किया जाता है।

इस तरह कंपोस्ट बनाने और इस्तेमाल करने के कई लाभ होते हैं। सबसे पहले तो यह आर्गेनिक होती है और नेचुरल तरीके से प्लांट्स की गुणवत्ता को बेहतर बनाती है। वहीं, दूसरी ओर इसमें वेस्ट चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, जिसके कारण अपशिष्ट पदार्थों का एक बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन यहां आपको एक बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि कंपोस्ट बनाने का अर्थ यह नहीं है कि इसमें कुछ भी मिक्स कर दिया जाए। आर्गेनिक कंपोस्ट बनाते समय इसमें कुछ चीजों का शामिल करने से बचना चाहिए, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

अकार्बनिक और गैर-बायोडिग्रेडेबल सामग्री

जब आप खुद ही कंपोस्ट बना रहे हैं तो आपको इसमें अकार्बनिक और गैर-बायोडिग्रेडेबल सामग्री को डालने से बचना चाहिए। मसलन, आप प्लास्टिक, कांच, एल्यूमीनियम पन्नी व मेटल आदि को खाद के ढेर में ना डालें। दरअसल, यह कभी भी ब्रेकडाउन नहीं होता है और इसलिए यह कंपोस्ट के ढेर में ऐसे ही पड़ा रहता है।

प्रिंटेड पेपर्स

gardening easy tips

यूं तो कंपोस्ट में पेपर्स भी डाले जा सकते हैं, लेकिन आपको प्रिंटेड व कोटेड पेपर जैसे पत्रिकाओं, कैटलॉग, बिजनेस कार्ड या रैपिंग पेपर को कंपोस्ट न करें। चूंकि उनमें मौजूद रसायन और जहरीले पदार्थ बाद में आपके पौधों के लिए हानिकारक (घर के अंदर हानिकारक पौधों को रखने से बचें) हो सकते हैं। हालांकि, आप ऐसे पेपर्स को कंपोस्ट में इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें किसी भी तरह की इंक या बेहद ही कम इंक का इस्तेमाल किया गया हो।

बेकरी प्रोडक्ट्स

बेकरी प्रोडक्ट्स को भी कंपोस्ट में डालना अच्छा आइडिया नहीं माना जाता है। दरअसल, केक और पेस्ट्री जैसे प्रोडक्ट कीटों, कीड़ों और जानवरों को आकर्षित करते हैं। हालांकि, आप ब्रेड या पास्ता के स्लाइस को कंपोस्ट कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि जब आप खाद के ढेर में कोई खाद्य स्क्रैप डालते हैं, तो उसे गहरा गाड़ दें ताकि वह कीटों व कीड़ों को अपनी ओर आकर्षित ना कर सके।

इसे भी पढ़ें- प्लांट्स को तेजी से करना है grow, तो काम आएंगे यह गार्डनिंग हैक्स

मीट प्रोडक्ट्स

compost

बेकरी प्रोडक्ट्स की तरह ही मीट प्रोडक्ट्स को भी कंपोस्ट में डालने से बचना चाहिए। दरसअल, वे बहुत धीरे-धीरे डिकंपोस्ट होते हैं। साथ ही इन्हें कंपोस्ट (इन आसान तरीकों से  बनाएं  कंपोस्ट) में डालने से बहुत बदबू आती है। इसके अलावा, वे चूहों, रैकून, बिल्लियों और आवारा कुत्तों को भी आकर्षित करते हैं। हो सकता है कि कंपोस्ट में मीट प्रोडक्ट्स डालने के बाद उस पर मक्खियां व कीडे़ आदि भिनभिनाने लग जाएं।

रोगग्रस्त पौधे

यूं तो कंपोस्ट में प्लांट्स को शामिल किया जा सकता है। लेकिन आपको ऐसे किसी पौधे को कंपोस्ट के ढेर में नहीं डालना चाहिए जो किसी रोग से ग्रस्त हों या फिर अगर किसी पौधे के अवशेष में कीट (पौधों को कीड़े लगने से बचाएं)लगे हो तो उसे भी खाद में नहीं शामिल करना चाहिए। इतना ही नहीं, अगर किसी पौधे या घास पर कीटनाशकों का इस्तेमाल किया गया हो तो उसे भी कंपोस्ट में नहीं डालना चाहिए।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें- वेस्ट चीजों से क्रिएटिव आइडिया अपनाएं और अपने गार्डन को खूबसूरत बनाएं

कुकिंग ऑयल

garden and compost

कंपोस्ट तैयार करते समय कुकिंग ऑयल को भूल से भी इसमें शामिल ना करें। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आपको अपने कम्पोस्ट ढेर में कुकिंग ऑयल नहीं मिलाना चाहिए। सबसे पहले, यह खाद बनाने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है। साथ ही, इसमें एक गंध होती है जो जानवरों और कीड़ों का ध्यान आकर्षित कर सकती है। यह पाया गया है कि कुकिंग ऑयल खाद के नमी के स्तर को भी बदल सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।