हिंदू धर्म के अनुसार गंगा नदी का काफी महत्व है। हिंदू धर्म में गंगाजल बेहद महत्वपूर्ण है और इसे पवित्र माना जाता है। ऐसी मान्‍यता है कि गंगा नदी में स्नान करने से आपके सारे पाप धुल जाते हैं। गंगा को मां दर्जा दिया गया है। ऐसा माना जाता है कि गंगा माईया की कृपा से सभी कष्‍ट दूर हो जाते है। जब भी कोई गंगा स्नान के लिए जाता हैं तो वह वहां से अपने घर के लिए गंगाजल जरूर लेकर आता हैं। घर पर गंगाजल का इस्‍तेमाल पूजा-पाठ के दौरान किया जाता है और घर पर इस पवित्र जल को छिड़का जाता है।

take care of if keeping gangajal inside

इसे जरूर पढ़ें: घर पर शंख रखना होता है बेहद शुभ, जानें कैसे और क्‍यों

ऐसा माना जाता है कि किसी भी वस्‍तु पर गंगाजल को छिड़कने से वह शुद्ध हो जाता है। पूजा के दौरान भगवान के स्‍नान के लिए भी गंगाजल का इस्‍तेमाल किया जाता है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि घर पर गंगाजल को रखने के लिए भी कुछ विशेष जगहों का निर्धारण किया गया है। आज हम आपको बताने वाले है आपके घर की उन जगहों के बारे में जहां आप गंगाजल रख सकती है। घर में गंगाजल रख रही हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

गंगाजल को प्लास्टिक की बोतल में न रखें

ज्‍यादातर लोग गंगाजल को प्लास्टिक की बोतल में रखते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्‍योंकि ऐसा माना जाता है कि प्लास्टिक की बोतल में रखा गंगाजल अशुभ होता है। गंगाजल को हमेशा तांबे, चांदी या शीशे के बोतल या बर्तन में भी रखें।

अंधेरे स्थान पर ना रखें

गंगाजल को घर पर रखते हुए इस बात का ध्‍यान रखें कि इसे कभी भी अंधेरे स्थान पर ना रखें। इसे हमेशा ऐसे स्‍थान पर रखें जहां पर्याप्त रोशनी आती हो।

gangajal at home inside

इन चीजों के सेवन से बचें

जिस कमरे में गंगाजल रखा हो उस कमरे में नॉनवेज नहीं खाना चाहिए। साथ ही जिस कमरे में गंगाजल रखा हो वहां एल्‍कोहल भी नहीं पीना चाहिए। ऐसी मान्‍यता है कि ऐसा करने से दुर्भाग्य को बुलावा देने होता होता है।

साफ-सफाई का रखें ध्यान

घर में जहां गंगाजल रखने वाली हैं उस स्‍थान की साफ-सफाई का बहुत ध्यान रखें। ऐसा माना जाता है कि गंगाजल पूजनीय होता है और जिसकी वजह से इसके आसपास गंदगी या पवित्रता नहीं होनी चाहिए।

things to take care of if keeping gangajal inside

इसे जरूर पढ़ें: पूजा में पान के पत्तों का इस्तेमाल करते समय रखें 4 इन बातों का ध्यान

गंगाजल का इस्‍तेमाल करने से पहले रखें इस बात का ध्‍यान

गंगाजल का इस्‍तेमाल करने से पहले या पूजा स्‍थान से उसे निकालने से पहले हाथों को जरूर साफ करें। गंदे कपड़ों में या गंदें हाथों से इसका इस्‍तेमाल न करें।

Photo courtesy- (Sanjeevni Today, गर्व से कहिये हम बिहारी हैं,  WordPress.com, TwGram.ME, www.ajabgjab.com)