• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

सूर्य को जल देते समय डालें ये चीजें, नौकरी में प्रमोशन के साथ बनेंगे विवाह के संयोग

सूर्य को जल अर्पित करने के लिए शास्त्रों में कई नियम बताए गए हैं और उसी के अनुसार जल अर्पित करना लाभकारी माना जाता है।   
author-profile
Published -13 Jun 2022, 18:07 ISTUpdated -13 Jun 2022, 18:34 IST
Next
Article
how to offer water to sun

Water Offering To Sun Rules: ज्योतिषशास्त्र में रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित माना जाता है। हिन्दुओं में मान्यता है सूर्यदेव को जल अर्पित करना बहुत लाभकारी होता है। उन्हें जल अर्पित करने से आपको अनेकों परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है। यही नहीं सरकारी नौकरी में आ रही बाधाओं से मुक्ति मिलती है। यदि विवाह होने में देरी हो रही है या समस्याएं आ रही हैं तो सूर्य देव को जल जरूर अर्पित करें। यही नहीं मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए सूर्य देव को जल देने से लाभ जरूर होता है।

यदि आप कर्ज में घिरे हों, आपको संतान प्राप्ति में समस्या हो, आपका व्यापार न चल रहा हो, किसी भी तरह की समस्या हो, यदि आप सूर्य देव को जल देते हैं तो इससे आपकी सारी समस्याओं का निवारण होता है। सूर्य को जल देने से आत्मविश्वास बना रहता है। जब हमारा सूर्य मजबूत होता है तो हमें घर, परिवार एवं समाज में मान-सम्मान मिलता है। सूर्य को जल देने से मन मजबूत होता है जिससे हम जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करते हैं। किसी भी तरह का डर हमारे मन में नहीं रहता है।

इसलिए सूर्य देव को जल देना आवश्यक है। लेकिन हम जब सूर्य को जल देते हैं तो हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए और यदि हम सूर्य को जल चढ़ाते समय कुछ चीजें इसमें डाल दें तो आपके नौकरी में प्रोमशन के साथ बनेंगे विवाह के योग बनेंगे। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ.आरती दहिया जी से जानें सूर्य को जल देने के नियमों के बारे में। 

सूर्य को जल अर्पित करने के लिए जल में मिलाएं ये चीजें 

आर्थिक तंगी से मुक्ति पाने के लिए

offer roli to sun for finance

यदि आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं तब आप एक तांबे का पात्र लें। उसमें जल भर कर फूल, अक्षत, रोली डालकर प्रतिदिन सूर्यदेव के मंत्र का जपकरते हुए जल अर्पित करें। इससे आपको कर्ज से मुक्ति मिल जाएगी। ऐसा करने से व्यक्ति को धन लाभ होगा। व्यापार में भी यदि कोई परेशानी है तो उससे भी आपको मुक्ति मिलेगी। 

मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए 

offering turmeric to sun

शीघ्र विवाह के लिए तांबे के पात्र में जल भर लें। उसमे कनेर का पीला फूल, हल्दी एवं आंवले का रस डाल दें। इस जल को आप सूर्य को देखते हुए मंत्र का जाप करते हुए रोज अर्घ्य दें।  

इसे जरूर पढ़ें:Astro Tips: सूर्य दोष के कारण जीवन से छिन गई है सुख-शांति, तो अपनाएं ये आसान उपाय

संतान प्राप्ति के लिए

kaner flower to sun

संतान प्राप्ति के लिए तांबे के पात्र में जल भर कर उसमे लाल कनेर का पुष्प, अक्षत एवं रोली लेकर सूर्य को अर्घ्य दें। इस उपाय से आपके संतान प्राप्ति में जो परेशानी आ रही है या आपके वैवाहिक जीवन में जो समस्या है वह दूर होती है। सूर्य को जल देते समय गायत्री मंत्र का भी जप कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी।  इससे घर की आर्थिक परेशानी भी दूर होती है।

Recommended Video

सूर्य को कैसे जल दें 

  • यदि आप सूर्य को जल देते हैं तो आपको हमेशा सूर्योदय के पहले उठना चाहिए। यदि आप सूर्योदय के बाद उठते हैं तो इससे आपका सूर्य कमजोर हो सकता है और कार्य में असफलता मिलती है।  
  • सूर्य को जल हमेशा स्नान करने के बाद स्वच्छ कपड़े पहन कर देना चाहिए। यदि हमें अपने घर की छत या बालकनी से सूर्यदेव न भी दिखाई दें तब भी हम उन्हें जल अर्पित कर सकते हैं। 
  • यदि सूर्यदेव आपको अपने घर से दिखाई दे रहे हैं तो अति श्रेष्ठ है। तब आप तांबे के लोटे में जल लेकर उन्हें देखते हुए जल अर्पित कर सकते हैं। इसके लिए दोनों हाथों से सूर्य को जल दें। ध्यान रखें कि आपका दोनों अंगूठा उस पात्र को न छुए। सूर्य के मंत्र का जाप करते हुए आप जल दें। इससे आपकी  सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं। ऐसा करने से सूर्य देव आपकी हर इच्छा को पूर्ण करते हैं। 

यदि आप इन बातों को ध्यान में रखते हुए सूर्य को जल देते हैं तो आर्थिक तंगी दूर होने के साथ घर में खुशहाली भी आती है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।