• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Expert Tips: चैत्र मास में भूलकर भी न करें ये 10 काम, रूठ सकती हैं माता लक्ष्मी

अगर आप घर में माता लक्ष्मी की कृपा बनाए रखना चाहती हैं तो आपको चैत्र के महीने में कुछ कामों को करने से बचना चाहिए।   
author-profile
things to avoid on chaitra

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार सभी महीनों का अलग महत्व है। ऐसा माना जाता है कि किसी भी महीने में सुख समृद्धि पाने के लिए कुछ विशेष उपाय अपनाए जाते हैं जिससे कि घर में समृद्धि बनी रहे और सुख शांति कायम रहे। ऐसे ही महीनों में एक महीना है चैत्र का महीना। इस पूरे महीने को बहुत ही पावन माना जाता है क्योंकि ये महीना मां दुर्गा को समर्पित होता है और इसी महीने में चैत्र नवरात्रि भी होती है। हिंदू नए वर्ष की शुरुआत भी चैत्र के महीने में ही होती है। वैसे तो नवरात्रि पर्व वर्ष में चार बार मनाया जाता है। परन्तु चैत्र और आश्विन महीने की नवरात्रि मुख्य मानी जाती है। नवरात्रि की वजह से इस पूरे चैत्र के महीने में मां भगवती की उपासना और ध्यान करना मुख्य रूप से लाभकारी होता है।

इस वर्ष चैत्र का महीना 19 मार्च को शुरू होकर 16 अप्रैल तक रहेगा। वहीं चैत्र नवरात्रि इस वर्ष 2 अप्रैल से शुरू होकर 11 अप्रैल तक रहेगी। ऐसा माना जाता है कि चैत्र के पूरे महीने में कुछ कार्यों को करने की मनाही होती है जिससे माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहे। आइए नारद संचार के ज्योतिष अनिल जैन से जानें कि चैत्र के महीने में कौन से 10 कामों को करने से बचना चाहिए। 

things to avoid on chaitra month by Anil ji

1मांसाहार का सेवन न करें

things to avoid in chaitra month

चैत्र के पूरे महीने में मांसाहार का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस पूरे महीने में मांसाहार का सेवन करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं और इससे घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है। 

2प्याज और लहसुन का सेवन न करें

avoid eating onion

चैत्र के पूरे महीने में प्याज और लहसुन का सेवन भी नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ये पूरा महीना माता दुर्गा को समर्पित होता है और इस महीने में किसी भी तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। मुख्य रूप से प्याज और लहसुन (इस वजह से व्रत में नहीं खाते हैं प्याज और लहसुन) का सेवन भूलकर भी चैत्र के महीने में न करें।

3किसी भी प्रकार का नशा न करें

avoid drink and tobaco

चैत्र के महीने को सबसे पावन महीना माना जाता है इसलिए इस महीने में भूलकर भी कोई नशा नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि चैत्र के महीने में कोई भी नशा करने से घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है। इसलिए आपको पूरे महीने शराब या तम्बाकू जैसी किसी भी नशीली वस्तु का सेवन नहीं करना चाहिए। 

 

4चमड़े से बने जूते, चप्पल, बेल्ट का इस्तेमाल न करें

leather things in chaitra

चैत्र के पूरे महीने में चमड़े से बनी चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। चूंकि चमड़ा बनाने के लिए जानवरों की चमड़ी का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए चमड़े का इस्तेमाल इस पावन महीने में वर्जित माना जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Navratri Special: नवरात्रि पूजन की करनी है तैयारी तो यहां जानें पूजा सामग्री की पूरी लिस्ट

5बाल न कटवाएं

hair cut on chaitra month

चैत्र के पूरे महीने में भूलकर भी बाल नहीं कटवाने चाहिए। ऐसा माना जाता है कि बाल कटवाने से मनुष्य की मति भ्रमित हो सकती है और घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है। 

 

6नाखून काटने से बचें

avoid cutting nails on chaitra month

चैत्र के पूरे महीने में कोशिश करें कि नाखून न काटें। इस महीने यदि आप नाखून काट भी रही हैं तो बृहस्पतिवार और रात के समय नाखून न काटें। इस महीने में नाखून काटने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर में धन की हानि होने लगती है। 

इसे जरूर पढ़ें:रात में नाखून काटना शुभ या अशुभ? क्या कहता है शास्त्र ?

 

7किसी भी तरह के जंक फ़ूड का सेवन न करें

avoid junk food on naratri

चैत्र के महीने में आपको जितना हो सके बाहर के खाने और जंक फ़ूड के सेवन से बचना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि जंक फ़ूड का सेवन करने से आपकी सेहत में भी बुरा असर होता है। चैत्र के महीने में सर्दियों का मौसम ख़त्म हो जाता है और गर्मियां आने लगती हैं इसलिए भी जंक फ़ूड नुकसानदेह हो सकता है। 

 

8घर में कलह कलेश न करें

avoid fighting at home

ज्योतिष के अनुसार चैत्र के महीने में किसी को भी लड़ाई झगड़ा करने या कलह कलेश करने से बचना चाहिए। इस पूरे महीने में मुख्य रूप से पति पत्नी को लड़ाई झगड़े से बचना चाहिए। घर की स्त्री को लक्ष्मी का रूप माना जाता है, इसलिए चैत्र के महीने में स्त्री का अपमान माता लक्ष्मी को नाराज कर सकता है।  

 

9खट्टे फलों के सेवन से बचें

avoid citric fruits on chaitr

चैत्र के महीने में सर्दियां समाप्त हो जाती हैं और गर्मियां आने लगती हैं, ऐसे में इस दौरान खट्टे फलों (खट्टे फलों के अनोखे इस्तेमाल) का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा ज्योतिष की बात की जाए तो इस महीने में स्त्रियों को नींबू काटने से भी बचना चाहिए। 

10गुड़ के सेवन से बचें

jaggery and mishri in chaitra month

चैत्र माह में कई व्रत और त्योहार होते हैं जिनमें से नवरात्र मुख्य है। इस व्रत के दौरान और पूरे चैत्र महीने में आपको गुड़ के सेवन से बचना चाहिए। गुड़ की तासीर गर्म होती है और गर्मी बढ़ने के कारण इसका सेवन सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकता है और ऐसा करने से माता लक्ष्मी भी नाराज हो जाती हैं। 

चैत्र के महीने में आप यहां बताई बातों को ध्यान में रखकर घर की आर्थिक स्थिति को ठीक कर सकती हैं और घर में सुख समृद्धि बनाए रख सकती हैं। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके काम आएगी। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह के ज्योतिष से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

image credit : freepik .com