Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सर्दियों की छुट्टियों में बच्चों को सिखाएं ये स्किल्स, लाइफटाइम मिलेगी मदद

    सर्दियों की छुट्टियों में बच्चों को पास सीखने का बहुत समय होता है। इस आर्टिकल में हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं।   
    author-profile
    Updated at - 2022-12-26,12:35 IST
    Next
    Article
    hacks to do in winter vacations

    जल्द ही बच्चों की सर्दियों की शुरुआत होने वाली हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप उनके इस खाली समय को अच्छे से यूज करें। ऐसा ना करने पर बच्चे अक्सर फोन और टीवी देखते रहते हैं जिससे उनकी आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

    इसी को देखते हुए हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे आइडियाज जिनकी मदद से आप आप बच्चों को बहुत कुछ सिखा सकते हैं। चलिए जानते हैं इस विषय के बारे में इस आर्टिकल में। 

    क्लास ज्वाइन कराएं 

    classes children can do in winter vacation

    छुट्टियों में बच्चों को स्कूल नहीं जाना होता है। ऐसे में उनके पास ढेर सारा समय होता है। इस समय को अच्छे से यूज करने के लिए आप बच्चों को डांस, म्यूजिक जैसे कई स्किल्स सिखा सकते हैं। इसके अलावा उनकी रुचि के मुताबिक भी आप उन्हें क्लासेस ज्वाइन कराएं। इससे बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ता है और उनका स्टेज फियर खत्म होता है। 

    इसे भी पढ़ेंः इन स्टडी हैक्स को करेंगे फॉलो, तो पढ़ने में नहीं होगी कोई परेशानी

    उनके कौशल को पहचानने की कोशिश करें 

    हर बच्चे की एक अलग रुचि होती है। ऐसे में सर्दियों की छुट्टियों के दौरान आप उनके कौशल के हिसाब से ही उन्हें अलग-अलग गतिविधियां करने के लिए कहें। जैसे अगर उन्हें खेलना पसंद है तो उन्हें कोच से कोचिंग लेने के लिए कहें। अगर उन्हें पढ़ना-बोलना पसंद है तो उसी से जुड़ी किताबें पढ़ने के लिए कहें। 

    कंप्यूटर सिखाएं 

    समय के साथ कंप्यूटर एक ऐसी मशीन बन गई है जिसका इस्तेमाल हर एक क्षेत्र में किया जा रहा है। ऐसे में बच्चों की कम्प्यूटर पर पकड़ होना बहुत जरूरी है। कोशिश करें कि आप उन्होंने सर्दियों की छुट्टियों के दौरान खाली समय में कम्प्यूटर की शार्ट कट की आदि सिखाएं। 

    बच्चों के साथ नए-नए गेम्स खेलें 

    computer classes to join in winter vacation

    शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए जरूरी है कि बच्चे गेम्स खेलें लेकिन आजकल फ्लैट सिस्टम होने की वजह से कई बार बच्चे खेलकूद नहीं कर पाते हैं। कोशिश करें कि आप अपने बच्चों को अलग-अलग गेम्स खिलाकर फोन और कंप्यूटर से दूर रखें। 

    इसे भी पढ़ेंः Study Tips: बच्चों की पढ़ाई सुधारने में ये टिप्स आएंगे काम

    तो ये थे कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप अपने बच्चों को आसानी से सर्दियों में अलग-अलग गतिविधियां करवा सकते हैं। अगर आप इसके अलावा बच्चों से जुड़ी कोई और जानकारी लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में सवाल जरूर करें। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Photo Credit: Freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।