किसी भी महिला के लिए प्रेग्नेंसी का सफर बहुत ही खूबसूरत होता है। शादी के बाद सभी चाहते हैं कि उनका घर बच्चे की किलकारियों से गूंज उठे। मां बनने के बाद ही एक महिला संपूर्ण मानी जाती है और इस खूबसूरत एहसास को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। 

अगर आप भी शादी के बाद फैमिली बढ़ाने की प्लानिंग कर रही हैं तो एक्सपर्ट से ऐसी टिप्स जानिए जिनकी मदद से आप आसानी से बेबी प्लान कर सकती हैं। मोहाली के फोर्टिस अस्पताल की डॉक्टर रश्मि शर्मा ने बताया कि अगर आप फैमिली प्लानिंग कर रहीं हैं तो कुछ चीजों को अवॉइड करना बेहद जरूरी है।   

सिगरेट न पिएं

smoking pic

डॉक्टर रश्मि शर्मा ने बताया कि स्मोकिंग एक एडिक्शन है। जिससे लंग और पैनक्रिएटिक कैंसर होने की संभावना होती है। जो महिलाएं स्मोकिंग करती हैं, उनके ओवेरियन फॉलिकल्स एज होने लगते हैं। जिसकी वजह से कई बार मां बनने में भी प्रॉब्लम होने लगती है। इसलिए अगर आप फैमिली प्लानिंग की सोच रही हैं तो सिगरेट न पिएं। 

इसे भी पढ़ें: प्रेग्‍नेंसी में मां और बच्‍चे की हेल्‍थ के लिए बेस्‍ट हैं ये फूड्स 

कैफीन ओवरडोज

अगर आप दिन में कई बार कॉफी पीती हैं तो उसे पीना कम कर लें। दिन में 5 कप से ज्यादा कॉफी पीने से फर्टिलिटी प्रभावित होती है और मिसकैरेज होने का खतरा बढ़ता है।  

Recommended Video

अल्कोहल का सेवन न करें

alcohol pic

जो महिलाएं प्रेग्नेंट होने की कोशिश कर रही हैं उनको अल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि आप दो गिलास से ज्यादा अल्कोहल का सेवन करते हैं तो कंसीव करने में समस्या होती है। इसलिए अल्कोहल का सेवन न करें। वहीं, अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो अल्कोहल को पूरी तरह से छोड़ना फायदेमंद है। इससे होने पर बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: प्रेग्‍नेंसी में मां और बच्‍चे की हेल्‍थ के लिए बेस्‍ट हैं ये फूड्स  

ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी न करें

एक्सरसाइज सेहत के लिए फायदेमंद होती है। लेकिन अगर आप हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज कर रहीं हैं तो आपको बच्चा कंसीव करने में प्रॉब्लम हो सकती है। इसलिए जरूरत से ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी न करें।

क्रोनिक एंजायटी

एक्सपर्ट के मुताबिक, जो महिलाएं ज्यादा टेंशन लेती हैं उनको बच्चा कंसीव करने में समय लगता है। क्योंकि स्ट्रेस लेने से शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं, जो फर्टिलिटी को प्रभावित करते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें। इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरज़िंदगी के साथ। 

Image Credit: Freepik