हिंदू धर्म दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे पुराना धर्म है। हिंदू धर्म में, कई चीजों को पवित्र माना जाता है। हिंदू न केवल देवी और देवताओं की मूर्तियों की पूजा करते हैं, बल्कि कुछ वस्तुओं को बहुत पवित्र मानते हैं। एक छोटे तुलसी के पौधे से लेकर चंदन तक, इन छोटी पवित्र वस्तुओं का आध्यात्मिक महत्व है। यहां तक कि हिंदू धर्म में अग्नि, पवन, सूर्य और मिट्टी को पवित्र माना जाता है।

अन्य लोगों को अजीब लगने वाले अनुष्ठान हिंदू धर्म में सम्मानित और पवित्र माने जाते हैं। उदाहरण के लिए, हर सुबह और शाम गंगा नदी में प्रार्थना की पेशकश हिंदू संतों द्वारा किया जाने वाला एक अनुष्ठान है। यहां तक कि भक्त फूल चढ़ाते हैं, दीया (मिट्टी का दीपक) जलाते हैं और नियमित रूप से मां गंगा की पूजा करते हैं। इसी तरह, हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ और तुलसी के पौधे जैसे पेड़-पौधों की पूजा करना अच्छा माना जाता है। भगवान विष्णु की पूजा करने वाले भक्त भी केले के पेड़ की पूजा करते हैं। इस तरह की वस्तुएं हिंदू धर्म में पवित्र मानी जाती हैं और लोगों का इसमें विश्वास है। यहां तक कि गाय जैसे जानवरों को हिंदू धर्म में बहुत पवित्र माना जाता है। हिंदू धर्म में सोना, चांदी, तांबा, मेंटल और पीतल जैसी धातुएं भी पवित्र मानी जाती हैं। इसके अलावा कुछ चीजों को घर में रखना बहुत शुभ माना जाता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें घर में रखने से सुख-शान्ति और लक्ष्‍मी आती है। आइए जानते है कौन-कौन सी ये चीजें है।

इसे जरूर पढ़ें: लिविंग रूम की डेकोरेशन में इन वास्तु टिप्स का रखेंगी ध्यान तो फैमिली रहेगी पॉजिटिव एनर्जी से भरपूर

गणेश जी की मूर्ति

गणेश जी की मूर्ति को घर में रखना अच्‍छा होता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि उन्‍हें विघ्नहर्ता माना जाता हैं और कोई भी संकट आने पर गणेश जी की आराधना करने से दूर हो जाते हैं। धन और घर में खुशियां लाने के लिए घर में गणेश जी की एक मूर्ति जरूर रखें।

गंगा जल है कमाल

pious things gangajal

शायद आपने नोटिस किया होगा कि किसी भी पूजा के बाद पूरे घर में गंगा जल का छिड़काव किया जाता है। जी हां अगर आप घर में सुख-समृद्धि बनाए रखना चाहती हैं तो गंगा जल को जरूर रखें। इसके अलावा घर के वातावरण को शुद्ध करने के लिए भी गंगा जल को छिड़काव किया जाता है। पूजा में इस्‍तेमाल होने वाला गंगा जल भी घर में रखना बेहद जरूरी होता है।

भगवान विष्णु का प्रिय शंख

pious things shankh

पूजा घर में शंख रखने और रेगुलर बजाने से घर की नेगेटिव एनर्जी दूर होती हैं और घर में माता लक्ष्मी का वास हो जाता है क्योंकि शंख भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है। मुझे तो शंख की आवाज सुनना इतना पसंद है कि मैं अपने सुबह-सुबह रोजाना मंदिर में शंख की आवाज सुनने के लिए जाती हूं।   

गाय का घी

pious things cow ghee

हिंदू धर्म में गाय को पूज्यनीय और इसके घी को अमृत माना जाता है। इसका इस्‍तेमाल आपकी हेल्‍थ और ब्‍यूटी के लिए तो अच्‍छा ही माना जाता है। साथ-साथ सुख-समृद्धि पाने के लिए घर पर गाय का घी अवश्य रखना चाहिए। गाय के घी से दीपक और हवन करने से घर का वातावरण हमेशा पॉजिटिव बना रहता है।

मीठा-मीठा शहद

pious things honey

गाय के घी की तरह ही शहद को भी बहुत पवित्र माना जाता है। शहद में वास्तु दोष दूर करने की ताकत होती है। आपने देखा होगा कि पूजा में शहद का इस्‍तेमाल किया जाता है क्‍योंकि ऐसा करने से घर का वातावरण शुद्ध रहता है और वातावरण शुद्ध होने से घर में  खुशहाली आती है और पैसों की बरसात होती है।

चंदन का टीका

चंदन के फायदों के बारे में हमने आपको पहले भी बताया है। जी हां चंदन भी पवित्र चीजों में से एक है। पूजा में चंदन का इस्‍तेमाल करने से आपको भगवान की कृपा तो मिलती ही है साथ माथे पर चंदन का टीका लगाने से आपको मेंटल शांति भी मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें: ऐसा होगा रसोई का वास्तु तो आपके घर आएंगी सारी खुशियां

आम के पत्ते

आम के पत्तों को ज्‍यादातर लोग घर के दरवाजे पर लगाते हैं। घर के दरवाजे पर ही नहीं, जब पूजा का कलश तैयार किया जाता है तब भी आम की पत्तियों को लगाया जाता है। इतना ही नहीं, हिन्दू रीति अनुसार जब किसी की शादी होती है तब भी शादी के मंडप को आम की पत्तियों से सजाया जाता है। आम की पत्तियों का इस्तेमाल हो तो आसपास की नेगेटिव एनर्जी का नाश होता है और घर में पॉजिटीव एनर्जी आती है।
अगर आप भी चाहती हैं कि आपके घर में खुशहाली आए और पैसा बरसें तो आज से ही इन पवित्र चीजों को अपने घर में रख लें।