बॉलीवुड इंडस्‍ट्री का उभरता हुआ सितारा सुशांत सिंह राजपूत 14 जुन 2020 को अचानक ही बुझ गया। गौरतलब है, सुशांत ने अपने फ्लैट पर फांसी लगा कर आत्‍महत्‍या कर ली थी। सुशांत की मौत के बाद से हर दिन इस केस में एक नया पहलू सामने आ खड़ा हो रहा है, जिससे सुशांत का केस और भी उलझता जा रहा है। अब इस मामले की जांच सीबीआई के हाथों में चली गई है। अब सभी जानना चाहते हैं कि आखिर सुशांत की मौत के पीछे कौन जिम्‍मेदार है।  

चलिए सुशांत सिंह राजपूत के आत्‍महत्‍या केस की टाइमलाइन पर एक नजर डालते हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: Sushant Singh Rajput Suicide: एक्‍टर सुशांत सिंह राजपूत ने मुंबई में अपने घर पर मौत को गले लगाया

सुशांत सिंह राजपूत केस टाइमलाइन 

14 जून 2020: रविवार के दिन दोपहर लगभग 2 बजे के करीब बॉलीवुड एक्‍टर सुशांत सिंह राजपूत ने मुंबई के बांद्रा स्थित अपने घर पर फांसी लगाकर जीवन का अंत कर लिया था। उनके घर से कोई भी सुसाइड नोट प्राप्‍त नहीं हुआ था। सुशांत के डोमेस्टिक हेल्‍पर ने पुलिस को फोन कर आत्‍महत्‍या की जानकारी दी थी। सुशांत के मामले में तब यही बात सामने आई थी कि वह काफी समय से डिप्रेशन से जूझ रहे थे। इतना ही नहीं, यह भी सुनने में आया था कि सुशांत ने एक रात पहले ही अपने दोस्‍तों के साथ घर पर पार्टी की थी। 

15 जून 2020: 14 जून को मात्र 34 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कह देने वाले सुशांत सिंह राजपूत का पोस्‍टमार्टम के बाद लगभग शाम 4 बजे विर्ले पार्ले के पवन हंस शमशान घाट में अंतिम संस्‍कार किया गया था। इस दौरान सुशांत की दो बहनें,पिता और बॉलीवुड के कुछ करीबी दोस्‍त वहां मौजूद थे। सुशांत की पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट में उनकी मौत का कारण फांसी पर लटकने से दम घुटना बताया गया था। 

17 जून 2020:  बॉलीवुड एक्‍टर सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस में  बिहार के मुजफ्फरपुर निवासी वकील सुधीर कुमार ओझा ने 8 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया था। जिनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया था उनमें फिल्मेकर करण जौहर, संजय लीला भंसाली, सलमान खान और एकता कपूर का नाम भी शामिल है। इन सभी के खिलाफ आईपीसी की धारा 306, 109, 504 और 506 के तहत मामला दर्ज कराया गया है। वकील सुधीर कुमार ओझा ने इन आठ लोगों पर आरोप लगाया था कि इन सभी ने सुशांत के करियर को खराब करने की कोशिश की थी। उनकी फिल्‍मों को रिलीज नहीं होने दिया गया था और कई फिल्‍मों से उन्‍हें हटाया भी गया था। इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर लोगों ने जमकर इंडस्‍ट्री में फैल रहे नेपोटिजम पर अपनी भड़ास निकाली। नेपोटिजम पर कंगना रनौत, रवीना टंडन और रणवीर शौरी ने भी प्रतिक्रिया दी थी। कंगना ने तो सुशांत की मौत को आत्‍महत्‍या की जगह सुसाइड ही कह डाला था। 

18 जून 2020: बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की अस्थियों को पटना में गंगा नदी में विसर्जित किया गया था। साथ ही सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती को बांद्रा पुलिस स्‍टेशन में पूछताछ के लिए बुलाया गया था। यह पूछताछ काफी लंबी चली थी। पूछताछ में रिया ने बताया था कि वह दोनों इस वर्ष शादी करने वाले थे और रहने के लिए घर भी तलाश रहे थे। इतना ही नहीं रिया ने यह भी बताया था कि सुशांत ने काफी समय से अपनी डिप्रेशन की दवाएं लेना भी बंद कर दिया था, इस वजह से वह कई बार बहकी-बहकी बातें भी करते थे। 

19 जून 2020: मुंबई पुलिस द्वारा सुशांत सिंह राजपूत आत्‍महत्‍या मामले की जांच में यश राज फिल्‍म से सुशांत के साथ किए गए फिल्‍म के कॉन्‍ट्रैक्‍ट को मंगवाया गया।  

24 जून 2020: 5 डॉक्‍टरों की टीम ने मिलकर सुशांत सिंह राजपूत की फाइनल पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट मुंबई पुलिस को सौंपी। रिपोर्ट में बताया गया कि सुशांत की मौत Asphyxia के कारण हुई है, इसका मतलब है कि जब शरीर को पर्याप्‍त ऑक्‍सीजन नहीं मिलता है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि सुशांत कि शरीर पर किसी भी तरह की चोट नहीं पाई गई और उनके नाखून भी बिलकुल साफ थे। 

 
 
 
View this post on Instagram

Kizie & Manny, the most special people in my life, are going to be all yours, in just 2 days, at 7:30PM (IST) on July 24th in India, the US, Canada, and UK - free, for subscribers and non subscribers. They are no more mine to be possessive about and keep all to myself. Never knew it would be this hard to let go. Take care of them, okay? We have for a long long time. ❤️🙏 Here’s to blood, sweat, tears, memories, challenges, patience, perseverance, failures, victories, aspirations, endless passion and a whole lot of bittersweet joy. #SushantSinghRajput @castingchhabra @shashankkhaitan @suprotimsengupta @amitabhbhattacharyaofficial @foxstarhindi @disneyplushotstarvip @sonymusicindia @mukeshchhabracc@swastikamukherjee13 @sahilvaid24 @saswatachatterjeeofficial

A post shared by Sanjana Sanghi (@sanjanasanghi96) onJul 22, 2020 at 7:19am PDT

30 जून 2020: मुंबई पुलिस ने सुशांत आत्‍महत्‍या केस में उनकी आखिरी फिल्‍म 'दिल बेचारा' की एक्‍ट्रेस संजना सांघी को बांद्रा पुलिस स्‍टेशन इंट्रोगेशन के लिए बुलाया था। संजना से 7 घंटे तक पुलिस ने पूछताछ की थी। इस मामले में सुशांत की बड़ी बहन मीतू और उनके हसबैंड से भी पूछताछ की गई, साथ ही सुशांत के करीबी दोस्‍त महेश शेट्टी से पुलिस ने पूछताछ की थी। 

 6 जुलाई 2020:  क्लिनिकल डिप्रेशन के अलावा किसी प्रोफेशनल झगड़े के कारण सुशांत ने मौत को गले तो नहीं लगा लिया, इसकी जांच के लिए मुंबई पुलिस ने फिल्‍ममेकर संजय लीला भंसाली का बयान दर्ज किया। 3 घंटे की पूछताछ में संजय ने बताया, '"पद्मावत" और "राम-लीला" जैसी फिल्मों के लिए सुशांत को एप्रोच किया गया था मगर उनके पास इन प्रोजेक्‍ट्स के लिए डेट ही नहीं थी।'

11 जुलाई 2020: सलमान खान के मैनेजर रह चुके रमेश शेट्टी से 5 घंटे तक बांद्रा पुलिस स्‍टेशन में पूछताछ की गई थी। 

14 जुलाई 2020: सुशांत की मौत के एक महीने बाद उनकी एक्‍स गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे ने पहली बार इंस्‍टाग्राम पर मैसेज कर अपना दुख प्रकट किया था। वहीं सुशांत की गर्लफ्रेंड रीया चक्रवर्ती ने भी सुशांत की याद में मैसेज लिखा था। 

 

16 जुलाई 2020: रिया चक्रवर्ती  ने सोशल मीडिया पर मिल रही धमकियों और लोगों की नाराजगी से परेशान हो अमित शाह से सुशांत सिंह राजपूत मामले में सीबीआई जांच की मांग की थी। इसके लिए उन्‍होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट भी शेयर थी। 

18 जुलाई 2020: फिल्‍ममेकर आदित्‍य चोपड़ा को बांद्रा पुलिस स्‍टेशन बुलाया गया और सुशांत सिंह राजपूत के साथ फिल्‍म कॉन्‍ट्रैक्‍स पर 4 घंटे तक पूछताछ चलती रही। ऐसा बताया जा रहा है कि सुशांत और यश राज फिल्‍म का 3 फिल्‍मों का कॉन्‍ट्रैक्‍ट था। इस कॉन्‍ट्रैक्‍ट की आखिरी फिल्‍म शेखर कपूर की 'पानी' थी, जो बन नहीं पाई। इसी के बाद से सुशांत परेशान थे। 

24 जुलाई 2020: सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्‍म 'दिल बेचारा' को डिज्नी हॉटस्टार पर ऑनलाइन रिलीज किया गया। सुशांत की फिल्‍म का प्रमोशन बॉलीवुड के लगभग हर सेलिब्रिटी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर किया था। 

26 जुलाई 2020: नेपोटिज्म और फेवरेटिज्म को लेकर सेलेब्स के बीच छिड़ी बहस के बाद कंगना रनौत, शेखर सुमन और रीया चक्रवर्ती पहले ही सुशांत केस में सीबीआई जांच की मांग कर चुके थे। इस मामले में पॉलिटिशियन सुब्रमण्यम स्वामी ने भी पीएम नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा था, जिसमें उन्होंने एक्टर की मौत की सीबीआई जांच की मांग की थी, जिस पर दिल्ली के वकील इशकरण सिंह भंडारी ने सोशल मीडिया पर बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने सुशांत सिंह राजपूत केस की सीबीआई जांच के पत्र को स्वीकार कर लिया है। 

27 जुलाई 2020: मुंबई पुलिस ने फिल्‍ममेकर महेश भट्ट का बयान सांताक्रूज पुलिस स्टेशन में दर्ज किया। आपको बता दें कि महेश भट्ट और रिया चक्रवर्ती के रिश्‍तों को लेकर मीडिया में बहुत सारी बातें हो रही हैं। 

28 जुलाई 2020:  मुंबई पुलिस ने करण जौहर के धर्मा प्रोडक्‍शन के सीईओ अपूर्व मेहता का बयान दर्ज किया। साथ ही सुशांत के पिता केके सिंह ने पटना के राजीव नगर पुलिस स्‍टेशन में एक्‍ट्रेस रिया चक्रवर्ती और उसके परिवार सहित 6 लोगों पर एफआईआर दर्ज कराई, इसमें इंडियन पैनल कोड (IPC) के सेक्शन 306, 341, 342, 380, 406, और 420 के अंतर्गत में एफआईआर दर्ज़ की गई है। इसमें सुशांत के पिता ने 16 गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्‍होंने रिया पर आरोप लगाया है कि उन्‍होंने सुशांत को आत्‍महत्‍या के लिए उकसाया था। वह सुशांत को परिवार से दूर कर रही थीं। इतना ही नहीं, वह सुशांत को घरवालों से बात तक नहीं करने देती थी। सुशांत के पिता ने यह भी कहा है कि सुशांत के बैंक अकाउंट में 15 करोड़ रुपए की हेराफेरी हुई है। यह पैसे उन एकाउंट्स में गए हैं, जिनका सुशांत से कोई वास्‍ता ही नहीं था । 

29 जुलाई 2020: सुशांत की बहन श्‍वेता सिंह कीर्ति ने अपने इंस्‍टाग्राम पेज के जरिए एक तस्‍वीर जारी करते हुए बताया कि कैसे सुशांत ने 10 जून को उन्‍हें मैसेज करते हुए लिखा था कि वह उनके पास आना चाहते हैं। आपको बता दें किस श्‍वेता सुशांत की मौत के बाद से सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं और वह हर दिन सुशांत से जुड़ा कोई  न कोई पोस्‍ट जरूर शेयर करती हैं। 

सुशांत सिंह राजपूत की फॉरेंसिक विसरा रिपोर्ट भी 29 जुलाई सामने आई, जिसमें इस बात का खुलासा हो गया कि सुशांत की मौत दम घुटने से हुई है। रिपोर्ट में किसी भी तरह के फाउल प्‍ले से इंकार किया गया। फॉरेंसिक लैब की ओर से बताया गया कि इस मामले में 'स्‍टमक वाश' और नाखूनों के सैम्‍पल की रिपोर्ट आना आभी बाकी है। 

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में केस दर्ज होने के बाद रिया चक्रवर्ती सुप्रीम कोर्ट पहुँच गई और मांग की  कि बिहार से ये मामला मुंबई पुलिस को ट्रांसफर किया जाए।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Ankita Lokhande (@lokhandeankita) onJul 28, 2020 at 11:53pm PDT

 

30 जुलाई2020: सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद पहली बार उनकी एक्‍स गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे मीडिया के सामने आईं और कहा, 'मैं डंके की चोट पर कहती हूं कि सुशांत डिप्रेशन में जाने वालों में से नहीं था। आत्‍महत्‍या तो वह कर ही नहीं सकता था क्‍योंकि मैंने उसे लंबे वक्‍त तक डेट किया है और मैं जानती हूं कि वो कैसा था।' अंकिता ने यह भी बताया कि सुशांत सिंह ने अपनी डायरी में 5 साल बाद तक का प्‍लान लिखा था और ठीक 5 साल बाद उन सभी बातों को साकार रूप दिया था। इतना ही नहीं, अंकिता ने बताया, 'जब हम रिलेशनशिप में थे तब सुशांत ने मुझसे कहा था कि जब भी तुम्‍हें आत्‍महत्‍या करने जैसा ख्‍याल आए तो मेरे से बात करना मैं 15 मिनट में तुम्‍हारी सोच बदल दूंगा।' सुशांत सिंह मामले में बिहार पुलिस ने भी अंकिता लोखंडे से पूछताछ की है, जिसमें अंकिता ने बताया, 'मेरे पास सुशांत के पिता का कॉल आता था कि सुशांत से उनकी बात करा दूं, मगर सुशांत न जानें क्‍यों अपने नंबर बार-बार बदलता रहता था और वह मेरे संपर्क में भी नहीं था। '

 

31 जुलाई 2020: FIR होने के बाद पहली बार रिया चक्रवर्ती ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर कहा कि उन्हें ईश्वर और न्याय पर भरोसा है। वीडियो के अंत रिया ने कहा सत्यमेव जयते भी कहा और वह पूरे वीडियो में रोते हुए नजर आ रही थीं । 

Recommended Video

सुशांत के दोस्‍त सिद्धार्थ पिठानी ने भी एक लीडिंग मीडिया हाउस को दिए इंटरव्‍यू में कहा, 'सुशांत काफी समय से उदास था और उसने मुझसे अहमदाबाद से जॉब छोड़ कर मुंबई वापिस आने को कहा था। मैं जनवरी से उसके साथ रह रहा था। जब मैं मिला तो सुशांत मेरा हाथ पकड़ कर काफी रोया था। उसने कहा था कि वह बहुत अकेला महसूस कर रहा है।' इतना ही नहीं सिद्धार्थ ने कहा कि सुशांत अपनी दवाएं टाइम से लेते थे और वह ठीक हो चुके थे, तब उन्‍होंने दवा लेना छोड़ा था। 

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की भी एंट्री हो गई है। ईडी ने  बिहार पुलिस की एफआइआर रिपोर्ट को आधार मान कर अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती पर मनी लांड्रिंग का केस दर्ज कर लिया है। जल्द ही ईडी रिया इस मामले में पूछताछ करेगी। 

5 अगस्‍त 2020: केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि बॉलीवुड एक्‍टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में बिहार सरकार की सीबीआई जांच की सिफारिश को स्‍वीकार कर लिया गया है। अब इस मामले की की जांच सीबीआई द्वारा की जाएगी। वहीं दूसरी तरफ एक्‍ट्रेस एवं सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती ने अपनी प्रोटेक्‍शन के लिए अपील की थी, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। 

सुशांत सिंह राजपूत आत्‍महत्‍या मामले में यह अब तक के अपडेट्स हैं। ममले में जो भी नए बदलाव होंगे उन्‍हें आप तक हम सबसे पहले पहुंचाने की कोशिश करेंगे। सुशांत सिंह राजपूत आत्‍महत्‍या मामले में नए अपडेट्स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।