सोना महापात्रा सुरीली आवाज की धनी हैं और एक बेहतरीन इंडियन प्लेबैक सिंगर हैं। बहुमुखी प्रतिभा की धनी सोना महापात्रा संगीतकार और गीतकार भी हैं। सोना हिंदी सिनेमा में अपनी बेहतरीन गायकी के लिए जानी जाती हैं। वह न सिर्फ अपनी गायकी के लिए बल्कि अपनी बिंदासपन और खूबसूरती के लिए भी जानी जाती हैं। सोना ने एल्‍बम, म्यूजिक प्रोग्राम वेबकास्ट, म्यूजिक विडियो, बॉलीवुड फिल्मों और विज्ञापनों में भी अपनी सुरीली आवाज दी है। वहीं, सोना विवादों में घिरे रहने के लिए भी जानी जाती हैं। सोना का नाम अकसर ही किसी न किसी विवाद जुड़ता रहता है। आइए जानें उनके जीवन से जुड़े कुछ अनछुए पहलूओं के बारे में।

five times sona made headlines for controversy inside

इसे जरूर पढ़ें: जानें आलिया-रणबीर एक साथ क्‍या कर रहे हैं वाराणसी में

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

सोना का जन्म 17 जून 1976 को ओडिशा के कटक में हुआ था। सोना ने अपनी शुरूआती पढ़ाई भुवनेश्वर से पूरी की है। उसके बाद कॉलेज ऑफ़ इंजिनीरिंग एंड टेक्नोलॉजी से उन्होंने बीटेक में डिग्री ली। उन्होंने सिम्बोसिस से एमबीए किया हैं। एमबीए की डिग्री हासिल करने के बाद वो पैराशूट और मेडिकर जैसी कंपनियों में बतौर ब्रांड मैनजर काम कर चुकी हैं।

शादी और परिवार

सोना ने साल 2005 में फिल्म संगीतकार और संगीत निर्देशक राम संपत से शादी की है। सोना और राम दोनों म्यूजिक प्रोडक्शन हाउस ओम ग्रोन म्यूजिक के पार्टनर भी हैं। मुंबई में दोनों के अपने अलग-अलग म्यूजिक स्टूडियो हैं।

सिंगिंग करियर की शुरूआत और सफर

सोना ने ब्रांड मैनेजर के तौर पर काम करते हुए कई जिंगल्स भी बनाए थे और यही से उनके संगीत जगत के सफर की शुरूआत हुई। उनके फेमस जिंगल्स 'टाटा साल्ट-कल का भारत हैं' और 'क्लोजअप-पास आओ ना'। कई जिंगल्स में उन्‍होंने अपनी आवाज भी दी है। इसके बाद उन्होंने फिल्मों के लिए गाना शुरू किया और 'डेली-बेली' का 'बेदर्दी राजा' गाने में अपनी आवाज दी। दर्शकों और आलोचकों को उनकी आवाज बेहद पसंद है। उसके बाद वह आमिर खान के शो में बतौर परफॉर्मर नजर आई। वो 'सत्मेव जयते' में गाने घर बहुत याद आता हैं, मुझको क्या बेचेगा रुपैया से बेहद फेमस हुई। इसके बाद उन्होंने आमिर खान स्टारर फिल्म तलाश का गाना 'जिया लागे ना' गाया। सोना ने फिल्‍म फुकरे में अंबरसरिया गाने में अपनी आवाज दी है।

singer sona mohapatra five controversy inside

विवादों से है गहरा नाता

  • सोना महापात्रा आए दिन किसी ना किसी वजह से सुर्खियों में बनी रहती हैं और अपने बेबाक अंदाज के लिए जानी जाती हैं। मीटू मूवमेंट के तहत सोना ने सिंगर कैलाश खेर पर सेक्शुअल हैरेसमेंट के आरोप लगाया था। सोना ने ट्विटर पर खेर के अनुचित व्यवहार को लेकर आरोप लगाते हुए अपने अनुभवों को साझा किया था।
  • वहीं, सोना का सोनू निगम के साथ भी विवाद रहा। गौरतलब है कि मीटू कैंपेन के तहत सोना ने संगीतकार अनु मलिक और गायक कैलाश खेर पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। उस दौरान सोनू ने अनु और कैलाश का बचाव किया था जिसके बाद सोना, सोनू पर भड़क गई थीं और उन्‍होंने ट्विटर पर सोनू को लेकर तीखी टिप्पणी की थी।

five times sona mohapatra made headlines for controversy inside

  • एक और विवाद की बात करें तो सोना को धमकी भी मिल चुकी है। मदारिया सूफी फाउंडेशन ने सोना को धमकी दी थी और सोना ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई थी। मदारिया सूफी फाउंडेशन ने उनके एक सूफी गाने को लेकर आपत्ति जताई थी। ऐसे में गीतकार जावेद अख्तर ने सोना का समर्थन करते हुए ट्वीट किया था कि सूफी संगीत किसी की जागीर नहीं है।
  • सोना का नाम दोबारा फिर तब सुर्खियों में आया जब सलमान खान ने सोशल मीडिया पर बताया कि उनकी फिल्म 'भारत' की शूटिंग अब खत्म हो चुकी है। सलमान के इस ट्वीट के कुछ समय बाद ही सोना ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'डियर ट्विटर! मैं इस इंसान को फॉलो नहीं कर रही हूं। मैं नहीं चाहती कि इस शख्स के ट्वीट मेरी टाइमलाइन पर दिखें। मैं आपसे रिक्वेस्ट करती हूं कि आप इन विज्ञापन वाले ट्वीट्स को मेरी टाइमलाइन से हटा दें।' तब भी सोना को लोगों की कड़ी आलोचना झेलनी पड़ी थी।

sona mohapatra made headlines for controversy inside

इसे जरूर पढ़ें: जयललिता के बायोपिक से विद्या बालन के बाहर होने का कारण आया सामने

  • सोना ने जेंडर डिस्क्रीमिनेशन जैसे अहम मुद्दे पर भी अपनी आवाज उठाई थी। सोना ने देश के प्रतिष्ठित कॉलेज में से एक आईआईटी बॉम्बे के इंटर कॉलेज फेस्टिवल मूड इंडिगो के ऑर्गनाइजर्स पर गुस्सा निकाला था और फेसबुक पर आईआईटी बॉम्बे के नाम एक ओपन लेटर पोस्ट करते हूए उनपर जेंडर डिस्क्रीमिनेशन का आरोप लगाया है।

Photo courtesy- instagram.com(@sonamohapatra)