चाहे खाने-पीने की बात हो या फिर घूमने फिरने की, देश की राजधानी दिल्‍ली की बात ही निराली है। इस शहर में दूर-दूर से पर्यटक तो घूमने आते हैं ही, साथ ही राज्य में रहने वाले स्थानीय लोगों के लिए भी इस शहर में एक्सप्लोर करने के लिए काफी कुछ है। इस शहर का अपना एक समृद्ध इतिहास तो है ही, इसके अलावा कैफे, बाज़ारों और कल्चरल स्पॉट्स की भी कोई कमी नहीं है।

इन जगहों पर आप अपना पूरा दिन एक अलग अंदाज में बिता सकती हैं। अगर आप एक फन लविंग इंसान हैं और दिल्ली में ऐसी जगहों की तलाश में हैं, जहां पर आप अकेले, दोस्तों के साथ या फिर परिवार के साथ भरपूर मस्ती कर सकें तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको दिल्ली की कुछ फन प्लेसेस के बारे में बता रहे हैं। यह जगह आपको एक अलग अनुभव करवाएंगी-

बुक कैफे

delhi hangout places book cafe

अगर आप कुछ समय अकेले बिताना चाहती हैं तो बुक कैफे यकीनन एक बेहतरीन जगह है। आप एक शांत दोपहर बिताने की कल्पना करें, जब आप एक कप चाय या कॉफी के साथ अपनी पसंदीदा किताब के साथ कुछ वक्त बिताएं। छात्रों के लिए दिल्ली में बुक कैफ़े सबसे अच्छे हैंगआउट स्थान हो सकते हैं। दिल्ली में एक नहीं कई बुक कैफे मौजूद हैं।

इनमें चा बार काफी फेमस है। यहां पर आपको 100 से अधिक प्रकार की चाय का आनंद लेने का मौका मिलेगा। इसके अलावा आप कैफ़े टर्टल, आइवी एंड बीन, मई डे कैफे और बुकस्टोर, सीएमवाईके बुकस्टोर आदि जगहों को भी आप एक्सप्लोर कर सकती हैं।

नेहरू प्लेटेनेरियम

delhi hangout places nehru planetarium

यह दिल्ली में स्कूली बच्चों के बीच एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल है। दिल्ली के तीन मूर्ति मार्ग पर स्थित नेहरू प्लेटेनेरियम पहुंचने के लिए आप मेट्रो भी ले सकती हैं। यहां का निकटतम मेट्रो स्टेशन लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन व उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन है। आप नेहरू प्लेटेनेरियम में आकाशगंगा के साथ अपना दिन बिताएं।

इसे भी पढ़ें: Akshardham Temple Facts: 1000 साल तक टिक सकता है ये मंदिर, इसके 10 दरवाजों का है ये मतलब

यहां पर आप आकाश में तारे, ग्रह और सौर मंडल को देखकर मंत्रमुग्ध हो जाएंगी। परिवार या दोस्तों के साथ एक अनुभव प्राप्त करने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। साथ ही अंतरिक्ष, आकाशगंगाओं और ब्रह्मांड के बारे में छोटों को सिखाने के लिए यह एक शानदार जगह है।

मॉडर्न आर्ट गैलरी

delhi hangout places modern gallery

वैसे तो दिल्ली में म्यूजियम की भी कोई कमी नहीं है, लेकिन मॉडर्न आर्ट गैलरी की बात ही अलग है। यह दिल्ली में घूमने के लिए सबसे अनोखी और मजेदार जगहों में से एक है जो आपको चित्रों और मूर्तियों के अद्भुत कलेक्शन से आश्चर्यचकित कर देगी।

Recommended Video

यहां पहुंचने के लिए आपको पहले केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन पर उतरना होगा। उसके बाद आप नई दिल्ली के इंडिया गेट के जयपुर हाउस में नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट जाकर अदभुत कलाकृतियों को देख सकती हैं।

इंडियन हैबिटेट सेंटर

delhi hangout places india habitat center

इंडियन हैबिटेट सेंटर एक ऐसी जगह है, जहां पर आपको आर्ट शो से लेकर डांस परफार्मेंस, बुक क्लब, नाटक और बेहतरीन फूड का आनंद लेने का मौका मिलेगा। यह एक मल्टीपर्पस बिल्डिंग है, जिसमें एक विज़ुअल आर्ट गैलरी, लाइब्रेरी और रिसोर्स सेंटर, लर्निंग सेंटर, एम्फीथिएटर, कॉन्फ्रेंस एंड बैंक्वेट हॉल और रेस्तरां हैं। ये सभी चीजें इसे दिल्ली में आनंद लेने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक बनाते हैं। यह लोधी रोड पर स्थित है और अगर आप मेट्रो से यहां पर जा रही हैं तो आपको जोर बाग मेट्रो स्टेशन पर उतरना होगा।

राहगिरी

delhi hangout places raahgiri

यह दिल्ली में सबसे आश्चर्यजनक मजेदार चीजों में से एक है। दिल्ली एनसीआर के विभिन्न स्थानों पर हर रविवार की सुबह आयोजित शहर की सड़कों पर बड़ी संख्या में लोग आते हैं। मुख्य रूप से कनॉटप्लेस में आपको एक रविवार की सुबह एक अलग ही नजारा देखने को मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के साथ घूमने की कर रही हैं तैयारी, तो दिल्ली के इन 5 म्यूजियम में जरूर जाएं

यहां पर दर्शकों के लिए कई गतिविधियां होती हैं और राहगिरी में प्रदर्शन करने के लिए यूफोरिया (भारतीय रॉक बैंड) जैसे बड़े काम आते हैं। यहां तक कि अगर आप एक मार्निंग पर्सन नहीं हैं, तो भी आपको दिल्ली में भरपूर मस्ती करने के लिए एक बार संडे मार्निंग जल्दी जरूर उठना चाहिए।

तो अब आप सबसे पहले दिल्ली की किस जगह को एक्सप्लोर करना चाहेंगी, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।