Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    शनिवार के दिन दिखें ये संकेत तो समझें शनिदेव बदलने वाले हैं आपके सितारे

    ऐसा माना जाता है कि शनिदेव की कृपा से लोगों के जीवन में खुशहाली आ सकती है और अच्छे दिन आने से पहले ही कुछ संकेत दिखने लगते हैं।  
    author-profile
    Updated at - 2022-12-17,08:00 IST
    Next
    Article
    signs of shanidev kripa

    शनिदेव को अक्सर वैदिक ज्योतिष में कर्म या न्याय के देवता के रूप में पूजा जाता है। यह नैतिकता, न्याय, करियर, जीवन की उपलब्धियों, गुणों और मूल्यों से संबंधित होते हैं।  ऐसा माना जाता है कि शनि यदि आपके ऊपर मेहरबान हों तो बड़े से बड़ी बाधा भी टल जाती है और यदि उनकी दृष्टि पड़ जाए तो जीवन में समस्याएं आने लगती हैं। अक्सर लोग शनिदेव को कुदृष्टि के रूप में ही जानते हैं और शनि देव को प्रसन्न करना कठिन होता है। 

    लेकिन वास्तव में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसे संकेत हैं जो यह निर्धारित करने में आपकी मदद कर सकते हैं कि शनि देव आपसे संतुष्ट हैं या नहीं। यदि आप शनिवार के दिन इनमें से किसी भी संकेत को देखते हैं तो समझें कि शनिदेव की कृपा से जल्द ही आपके घर में खुशहाली आने वाली है। आइए ज्योतिर्विद पं रमेश भोजराज द्विवेदी जी से जानें उन सकारात्मक संकेतों के बारे में। 

    यात्रा में जाते समय पीपल का पेड़ देखना 

    how to plese shanidev

    ऐसा माना जाता है कि यदि आप किसी यात्रा में जा रहे हैं और आपको रास्ते में कोई बड़ा पीपल का पेड़ दिख जाए जिसकी पूजा होती है, तो समझें कि आपकी यात्रा सफल होगी और आपको जीवन में शुभ फल मिलेंगे। आप शनिवार के दिन पीपल में सरसों के तेल का दीपक जरूर जलाएं और शनिदेव का पूजन करें।

    इसे भी पढ़ें: शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए जलाती हैं दीपक तो जानें ये नियम 

    Recommended Video


    घर में किसी भिखारी का आगमन 

    ऐसा माना जाता है कि यदि शनिवार के दिन आपके घर में कोई भिखारी आ जाए तो ये शनिदेव (सपने में शनिदेव को देखने का मतलब)के प्रसन्न होने के संकेत हैं। इस संकेत से आपके घर में लंबे समय से चली आ रही परेशानियां दूर होंगी और आपको आर्थिक लाभ होगा।

    आप भिखारी को सामर्थ्य अनुसार दान जरूर दें। इसके अलावा आपको घर से बाहर जाते समय जो भी पहला जरूरतमंद व्यक्ति दिखाई दे उसे अपनी सामर्थ्य अनुसार दान दें।  

    काला कुत्ता दिखाई देना 

    black dog is sign of shanidev

    यदि आपको शनिवार के दिन घर के आस-पास कोई काला कुत्ता दिखाई दे तो समझें कि आपके दिन फिरने वाले हैं और शनिदेव की आपके ऊपर कृपा होने वाली है। ऐसा कोई भी संकेत आपके जीवन में तुरंत बदलाव ला सकता है।

    काले कुत्ते को शनिदेव का संदेशवाहक माना जाता है और ऐसी मान्यता है कि कुत्ते के माध्यम से शनिदेव आप तक अपनी उपस्थिति के संकेत देते हैं। शनिवार के दिन यदि आपको शनि मंदिर के सामने काला कुत्ता दिख जाए तो ये और भी ज्यादा शुभ माना जाता है। आप घर की सुख समृद्धि के लिए काले कुत्ते को रोटी जरूर खिलाएं। 

    इसे भी पढ़ें: इन 5 लोगों को भूलकर भी न सताएं, शनिदेव हो सकते हैं नाराज

    घर में काला कौआ देखना 

    tips to please shanidev

    यदि शनिवार के दिन आपके घर की छत में काला कौआ आकर बोले तो समझें कि ये शनिदेव के प्रसन्न होने के संकेत हैं। यदि कौआ आपकी छत में पानी पिए तो ये और ज्यादा शुभ माना जाता है।

    ऐसा कहा जाता है कि यदि शनिवार के दिन काला कौआ घर में दिखे तो आपकी सारी परेशानियां बहुत जल्द दूर हो सकती हैं और आपकी कोई लंबे समय से चली आ रही स्वास्थ्य समस्या भी दूर हो सकती है। 

    काली गाय और बछड़े को देखना 

    यदि आपको शनिवार के दिन कहीं बाहर जाते समय काली गाय दिखे और उसका बछड़ा दूध पी रहा हो तो समझें कि जल्द ही आपकी समस्याएं दूर हो सकती हैं। यदि आप किसी बड़े काम के लिए घर से बाहर निकले हैं तो उसमें आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

    शनिवार के दिन यदि आप गाय को घी और गुड़ के साथ रोटी (गाय को रोटी खिलने के फायदे) खिलाती हैं तो ये आपके जीवन में समृद्धि के द्वार खोलने में मदद करेगी। यदि आपको शनिवार के दिन इनमें से कोई भी संकेत मिल जाए तो समझें कि शनिदेव प्रसन्न हैं और बहुत जल्द आपकी सभी समस्याएं दूर होने वाली हैं और आपकी धन से जुड़ी परेशानियां भी दूर होने वाली हैं। 

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में जरूर भेजें।

    images: freepik.com 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।