• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Happy Birthday Sanjay Dutt: संजय दत्त और उनकी पहली पत्नी रिचा शर्मा की ये Rare Photos देखें

संजय दत्त की बर्थ डे पर देखें पहली वाइफ रिचा शर्मा के साथ उनकी तस्वीरें और जानें कुछ रोचक तथ्‍य। 
author-profile
Published -28 Jul 2021, 17:00 ISTUpdated -29 Jul 2022, 11:54 IST
Next
Article
Image Credit: Trishala Dutt/Instagram sanjay dutt first  wife richa  sharma cute pictures

बॉलीवुड के खलनायक संजय दत्त का नाम हमेशा ही बॉलीवुड गलियारों में किसी न किसी वजह से चर्चा में रहा है। कभी उनका नाम अंडरवर्ल्‍ड डॉन के साथ जोड़ा गया, तो कभी संजय अपने लव-अफेयर को लेकर लाइमलाइट में रहे। बॉलीवुड में संजय दत्त को कैसेनोवा कहा जाता है, क्योंकि संजय दत्‍त के कई एक्ट्रेस और मॉडल्स से अफेयर रहे हैं या फिर उनका नाम किसी न किसी से जोड़ा गया है। 

आपको बता दें कि संजय दत्‍त ने 3 बार शादी की है। मगर संजय की सबसे पहली शादी एक्ट्रेस रिचा शर्मा से हुई थी। हालांकि, रिचा अब इस दुनिया में नहीं हैं मगर जब भी संजय की लव लाइफ के बारे में बात की जाती है, तो रिचा शर्मा का नाम सबसे पहले लिया जाता है। 

29 जुलाई को संजय दत्त का जन्मदिन होता है और इस अवसर पर हम संजय दत्त और रिचा शर्मा की कुछ रेयर तस्वीरें और उनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्‍य आपको बताएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें- जब सुष्मिता सेन का हाथ पकड़े नजर आए थे संजय दत्त, जानिए इनके प्यार का दिलचस्प किस्सा

 

कब शुरू हुई लव स्टोरी 

sanjay dutt first wife richa sharma pictures

रिचा शर्मा एक बॉलीवुड एक्ट्रेस थीं मगर उनका एक्टिंग करियर बहुत ही छोटा था। बॉलीवुड में रिचा शर्मा की एंट्री वर्ष 1985 में हुई थी और वर्ष 1987 में रिचा ने बॉलीवुड को अलविदा कह दिया था। इसका बड़ा कारण संजय दत्त थे। दरअसल, संजय दत्त ने पहली बार रिचा की तस्वीर एक लोकल मैगजीन में देखी थी। रिचा को देखते ही संजय अपना दिल उन्हें दे बैठे थे। संजय ने सोच लिया था कि वह रिचा से शादी करेंगे। इसलिए उन्‍होंने रिचा से मिलना जुलना शुरू किया। कुछ वक्त बाद ही संजय ने रिचा को शादी के लिए प्रपोज भी कर दिया। रिचा को भी संजय दत्त काफी पसंद थे इसलिए उन्होंने भी शादी के लिए हां कह दी। 1987 में संजय और रिचा की शादी हो गई। 

 

कब शुरू हुई शादी में उलझने 

sanjay dutt and richa sharma rare pictures

शादी के सालभर बाद ही संजय और रिचा के घर बेटी त्रिशाला का जन्म हुआ। त्रिशाला के जन्म के कुछ समय बाद ही रिचा को पता चला कि उन्हें ब्रेन ट्यूमर है। इसलिए वह बीमारी का इलाज करवाने के लिए न्‍यूयॉर्क चली गईं। शुरुआत में संजय भी रिचा के साथ ही न्‍यूयॉर्क में रहते थे। लेकिन इस कारण संजय का करियर प्रभावित हो रहा था। इसलिए वह रिचा को न्यूयॉर्क में ही इलाज के लिए छोड़ कर वापिस मुंबई आ गए। 

इसे जरूर पढ़ें- Flashback: संजय दत्त की बहन ने आखिर क्यों कहा था उन्हें ऐश्वर्या राय से दूर रहने के लिए?

 

रिचा और संजय का इस तरह से हुआ अलगाव

sanjay dutt and richa sharma love story 

बीवी और बच्चे को न्यूयॉर्क में छोड़कर संजय वापिस भारत जरूर आ गए थे, मगर उनके जीवन में एक खालीपन सा आ गया था। उस दौरान ऐसी अफवाह उड़ी थी कि संजय के जीवन में आए इस खालीपन को दूर किया था एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित ने। ऐसा कहा जाता है कि संजय और माधुरी एक दूसरे से प्यार करने लगे थे। इस वजह से संजय ने अपनी वाइफ रिचा पर ध्यान देना ही बंद कर दिया था। हालांकि, न तो कभी संजय ने खुल कर इस बारे में बात की और न ही माधुरी दीक्षित ने कभी कुछ कहा। शुरुआत में रिचा इन सभी बातों से अनजान थीं। बीमारी का इलाज चल रहा था और रिचा अच्छा महसूस भी करने लगी थीं। इसलिए सेहत में सुधार होते ही रिचा बेटी को लेकर वापिस इंडिया आ गईं।

 

मशहूर लेखक यासिर उस्मान ने अपनी किताब 'द क्रेजी अनटोल्‍ड स्‍टोरी ऑफ बॉलीवुड बैड बॉय संजय दत्‍त' में एक जगह पर रिचा शर्मा की बहन एना शर्मा द्वारा कही हुई एक बात का जिक्र किया है। एना ने उस वक्त की मशहूर मैगजीन को दिए इंटरव्यू में कहा था, 'रिचा के वापिस लौटने तक काफी कुछ बदल चुका है। यहां तक कि संजय भी बदल गए हैं। जब रिचा न्‍यूयॉर्क से वापिस लौटीं तो संजय उन्हें एयरपोर्ट पर लेने भी नहीं आए। अगर संजय रिचा से अलग होने की सोच रहे हैं, तो रिचा के लिए यह बहुत ही मुश्किल वाली बात हो सकती है।'

किताब में इस बात का जिक्र भी मिलता है कि रिचा को जब पता चला कि संजय के मन में अब उनकी जगह कोई और ले चुका है, तो उन्हें यह बात बर्दाश्त नहीं हुई। भारत लौटने के कुछ दिन बाद ही रिचा न्‍यूयॉर्क वापिस लौट आईं। न्‍यूयॉर्क लौटने के बाद रिचा को पता चला कि उन्हें दोबारा से ब्रेन ट्यूमर हो गया है। मगर इस बार कोई इलाज काम नहीं आया और वर्ष 1996 में रिचा ने दुनिया को अलविदा कह दिया। 

 

बेटी त्रिशाला से संजय के रिश्ते 

sanjay dutt first wife details

त्रिशाला की मां रिचा के साथ संजय ने जो भी किया हो, मगर अपनी बेटी के लिए वह एक आदर्श पिता हैं। रिचा के न रहने पर त्रिशाला को उसके नाना-नानी ने पाल पोस कर बड़ा किया। कई बार ये सुनने को भी मिला कि त्रिशाला और संजय दत्त के बीच के रिश्ते अच्छे नहीं हैं, मगर त्रिशाला ने खुद ही एक बार अपने इंस्‍टाग्राम पर पिता संजय के साथ तस्वीर शेयर करके सभी को बता दिया कि वह अपने पिता से कितना प्यार करती हैं। 

केवल पिता के साथ ही नहीं बल्कि त्रिशाला के संबंध संजय दत्त की तीसरी पत्‍नी मान्‍यता दत्‍त के साथ भी बहुत अच्छे हैं और वह अपने परिवार के साथ हॉलीडेज पर भी जाती हैं। 

संजय दत्त और रिचा शर्मा की यह रेयर तस्वीरें और उनसे जुड़े रोचक तथ्‍य जानकर आपको कैसा लगा? हमें जरूर बताइएगा। इसी तरह इंटरटेनमेंट से जुड़ी और भी खबरें पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: media2.intoday/piterest ,viralsandesh, static.langimg, pinterest 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।