• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Astro Tips: इन राशियों के लिए पुखराज रत्न है बेहद शुभ, कहीं आप भी तो नहीं हैं उनमें से एक

यदि आप राशि का ध्यान रखते हुए पुखराज रत्न धारण करते हैं तो ये आपके लिए ज्यादा लाभदायक हो सकता है और आपको जीवन में सफलता मिल सकती है।   
author-profile
Published -26 Jul 2022, 14:42 ISTUpdated -26 Jul 2022, 15:51 IST
Next
Article
is pukhraj good for all zodiac by expert

ज्योतिष शास्त्र में हर एक रत्न का एक खास महत्व है। ऐसा माना जाता है कि यदि कोई रत्न किसी जातक को सूट कर जाए, तो उसकी खोई हुई किस्मत फिर से चमक सकती है। रत्न हमेशा हमें किसी अच्छे ज्योतिष से सलाह लेकर ही पहनने चाहिए।

ऐसा माना जाता है कि हर एक रत्न में अत्भुत शक्ति होती है और हर एक रत्न बहुत ही ख़ास होता है और फायदा देने वाला होता है। हर एक रत्न आपको फर्श से अर्श पर भी पहुंचा सकता है और अगर इसका नुकसान हो जाए तो अर्श से फर्श पर भी पहुंचा सकता है।

हर एक रत्न को पहनने के लिए अच्छी और सही जानकारी होना बहुत जरूरी माना जाता है। जब बात पुखराज रत्न की होती है तब वह सभी राशियों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

वहीं कुछ ऐसी राशियां भी हैं जिन पर पुखराज रत्न का बहुत अच्छा प्रभाव होता है और ये रत्न उन राशियों की किस्मत चमका देता है। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया जी से जानें कि किन राशियों के लिए पुखराज रत्न फायदेमंद हो सकता है। 

क्यों पहना जाता है पुखराज रत्न 

pukhraj gemstone for zodiac signs

पुखराज को मुख्य रूप से गुरु बृहस्पति का रत्न माना जाता है। ज्योतिष के अनुसार गुरु बृहस्पति ज्ञान, भाग्य, समृद्धि और सुख देने वाले देवता के रूप में पूजे जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि जिस जातक की कुंडली में गुरु कमजोर हो, तो उसे पुखराज धारण करने को कहा जाता है।

यदि आप किसी कारण बस पुखराज नहीं खरीद पाते हैं, तो आप उसकी जगह इसका कोई विकल्प जैसे टोपाज भी धारण कर सकते हैं। यह भी पुखराज की ही तरह होता है।

पुखराज पीले रंग का होता है और ये बृहस्पति को बल देने के लिए पहना जाता है।  इसमें एल्युमीनियम ,च्लोरियम और सिलिकेट होता है जो मन और दिमाग को ताकत देता है सोच और विचार में गंभीरता लाता है। इसके इस्तेमाल से हमारे अंदर ज्ञान और शक्ति बढ़ती है हमारे अंदर निर्णय लेने की क्षमता आती है। 

अगर कुंडली में बृहस्पति अच्छा नहीं होता है तो किसी को बल देने के लिए पुखराज पहनना बहुत ज़रूरी माना जाता है। पुखराज धारण करने से बुद्धि की कमी दूर होती है हुए वैवाहिक जीवन भी सुखी रहता है।  

इसे जरूर पढ़ें: एक्सपर्ट से जानें White Topaz Stone के फायदे और इसे पहनने के लाभ

pukhraj gemstones significance for zodiac signs

इन राशियों के लोग जरूर पहनें पुखराज रत्न 

जब राशियों की बात आती है तब धनु और मीन राशि वाले जातकों के लिए पुखराज रत्न बहुत ही शुभ माना जाता है। चूंकि इन दोनों राशियों के स्वामी गुरु बृहस्पति होते हैं। यह रत्न आत्मविश्वास को बढ़ाने के साथ-साथ आर्थिक स्थिति को मजबूत करता है।

यदि मीन और धनु राशि के लोगों की नौकरी या बिजनेस में तरक्की नहीं हो रही है, तो यह बेहद कारगर रत्न साबित हो सकता है। इस रत्न को धारण करने से स्वास्थ्य ठीक रहता है। यदि किसी के विवाह में अड़चनें आ रही हों तब भी व्यक्ति को भी पुखराज धारण करना चाहिए। ज्योतिष के अनुसार पुखराज रत्न कर्क और सिंह राशि के जातकों के लिए भी उत्तम माना जाता है। 

इन राशियों को पुखराज नहीं पहनना चाहिए 

pukhraj gemstone is not good for these zodiac

ज्योतिषाचार्य डॉ आरती दहिया जी बताती हैं कि वृषभ, मिथुन, कन्या, तुला, मकर और कुंभ राशि वालेलोगों को बिना ज्योतिषीय सलाह लिए पुखराज धारण नहीं करना चाहिए। यह रत्न इन राशि के लोगों के लिए शुभ नहीं माना जाता है। इस रत्न को कभी भी पन्ना, गोमेद, नीलम, हीरा या लहसुनिया के साथ न पहनें। ऐसा करने से भी आपको नुकसान हो सकता है। 

कैसे धारण करें पुखराज रत्न 

पुखराज रत्न को धारण करने के लिए सबसे शुभ दिन बृहस्पतिवार माना जाता है। इस रत्न से बनी अंगूठी को इस तरह बनवाएं कि पहनने पर यह आपकी उंगली की त्वचा में ठीक से स्पर्श करे।

इस रत्न जड़ित अंगूठी को हमेशा गुरुवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद दूध और गंगाजल में डालें और फिर इसको शहद से स्नान करवा कर फिर इसे साफ पानी से धोकर अपनी तर्जनी उंगली में धारण करें। यह अंगूठी पहनते समय हमेशा 'ऊं ब्रह्म बृहस्पतये नमः' मंत्र का जाप करते रहें। ऐसा करने से पुखराज रत्न आपके लिए ज्यादा लाभदायक सिद्ध होगा। 

इसे जरूर पढ़ें:Astro Tips: गोमेद रत्न बदल सकता है आपकी किस्मत, जानें इसके फायदों के बारे में

इस प्रकार यदि आप अपनी राशि के अनुसार पुखराज रत्न धारण करेंगे तो ये आपके जीवन में समृद्धि का कारण बनता है। लेकिन इस रत्न को धारण करने से पहले आपको ज्योतिष एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and pixabay.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।