पूरा विश्‍व बीते बर्ष से कोविड-19 संक्रमण से बचने की जंग लड़ रहा है। इस गंभीर परिस्थिती से निपटने के लिए सभी अपने-अपने स्‍तर पर योगदान दे रहे हैं। मगर बैंगलोर निवसी प्रेरणा चक्रवर्ती और निवेश जैन एक ऐसे कपल हैं, जिन्‍होंने लॉकडाउन के दौरान 'वेगन वेडिंग' कर सभी के आगे एक नया उदाहरण पेश किया है। 

गौरतलब है, सरकार द्वारा कोविड-19 संक्रमण के चलते शादी जैसे समारोह के लिए कुछ नियम कायदे जारी किए गए हैं। इन सभी नियम-कायदों को ध्‍यान में रखते हुए प्रेरणा चक्रवर्ती और निवेश जैन ने अपनी शादी को बेहद खास बना दिया। यह शादी किसी के लिए भी मिसाल से कम नहीं है। 

हम सभी ने कई बार वेगन फूड के बारे में सुना है, मगर प्रेरणा चक्रवर्ती और निवेश जैन ने अपनी पूरी शादी को ही वेगन अंदाज दे डाला। हैरान करने की बात तो यह है कि लॉकडाउन के बावजूद प्रेरणा चक्रवर्ती और निवेश जैन ने इस तरह की शादी करने का फैसला लिया और सभी इंतजाम कर अपनी शादी को अंजाम तक पहुंचाया। 

आपको बता दें कि वेगन का अर्थ होता है बिना प्रकृति और जानवरों को हानि पहुंचाए कोई कार्य करना। आज के आधुनिक और फैशनेबल दौर में ऐसा कर पाना आसान नहीं है, मगर इस मुश्किल काम को प्रेरणा चक्रवर्ती और निवेश जैन ने बेहद खूबसूरती से पुर्ण रूप दे कर आम लोगों के लिए उदाहरण पेश किया है। 

इस अनोखी शादी के बारे में जब हरजिंदगी ने प्रेरणा चक्रवर्ती से बात की तो उन्‍होंने बताया, ' आज हम जो गंभीर स्थितियां देख रहे हैं उन्‍हें जन्‍म देने के उत्तरदायी भी हम ही हैं। अब वक्‍त आ चुका है कि हम सभी प्रकृति की सुरक्षा के लिए ऐसी चीजों को नजरअंदाज न करें, जो उसे नुकसान पहुंचा रही हैं। इसकी शुरुआत कई लोग कर भी चुके हैं और हम भी उन्‍हीं में से एक हैं।'

इसे जरूर पढ़ें: इन टिप्स से कोरोना काल में शादी में लिमिटेड गेस्ट को करें इन्वाइट

inspirational vegan wedding

कैसे आया वेगन वेडिंग करने का ख्‍याल 

वर्ष 2020 की ही बात है, जब कोविड-19 संक्रमण का देश में आगमन हुआ ही था। जगह-जगह लॉकडाउन लग रहा था। ऐसे में स्‍ट्रीट डॉग्‍स की देखभाल करने और उन्‍हें खाना देने के लिए प्रेरणा चक्रवर्ती और निवेश जैन ने कदम बढ़ाए। दोनों ही एक दूसरे से अनजान थे। जानवरों से लगाव रखना ही उनकी पहली मुलाकात का कारण बना। प्रेरणा चक्रवर्ती बताती हैं, ' मैं और निवेश दोनों ही बंगलोर में रहते हैं। निवेश आईटी कंपनी में हैं और मैं पेशे से वेगन न्यूट्रिशनिस्ट हूं। हम दोनों की मुलाकात स्‍ट्रीट डॉग्‍स को खाना खिलाने के दौरान ही हुई। मैं वेगन थी और निवेश सात्विक जीवन जीने वाले व्‍यक्ति थे। हम दोनों के विचार इतने मिलते थे कि कम समय में ही हम दोनों ने एक दूसरे से शादी करने का फैसला ले लिया।'

prerana chakraborty nivesh jain wedding pictures

17 अप्रैल 2021 के दिन प्रेरणा चक्रवर्ती और निवेश जैन ने आर्ट ऑफ लिविंग के आश्रम में वैदिक विवाह पद्धति और वेगन अंदाज में शादी कर ली। प्रेरणा चक्रवर्ती बताती हैं, ' मैं और मेरे पति दोनों ही मिनिमलिस्ट हैं, इसके साथ ही हम एनिमल और नेचर लवर भी हैं। इसलिए हमने शादी भी वेगन अंदाज में की। हमारी शादी में मात्रा 30 गेस्‍ट ही आए थे।'

prerana chakraborty nivesh jain wedding pic

कैसे की वेगन वेडिंग प्‍लान 

आजकल बिग फैट वेडिंग का जमाना है। हर कोई चाहता है कि उसकी शादी का उत्‍सव भी हफ्ते भर मनाया जाए। मगर कोरोना काल में यह संभव नहीं है। इस बात को समझते हुए और अपनी वेगन लाइफस्‍टाइल को ध्‍यान में रखते हुए प्रेरणा चक्रवर्ती और निवेश जैन ने अपनी वेडिंग को खुद ही प्‍लान किया था। प्रेरणा चक्रवर्ती बताती हैं, ' घरवालों, ससुराल वालों और पति की तरफ से मुझे पूरी आजादी दी गई थी कि मैं शादी की प्‍लानिंग अपने हिसाब से करूं। मगर मेरे लिए यह आसान नहीं था। आउटफिट से लेकर गेस्‍ट को रिटर्न गिफ्ट देने तक सभी कुछ प्‍लान करना वो भी वेगन अंदाज में कठिन था।' अपनी शादी की पूरी प्‍लानिंग और अरेंजमेंट्स करने में प्रेरणा चक्रवर्ती और निवेश जैन को 3 महीने का वक्‍त लगा था। प्रेरणा चक्रवर्ती बताती हैं, ' खाने का मेन्‍यू, गेस्‍ट के लिए वॉशरूम का सामान इकट्ठा करने में काफी वक्‍त लगा क्‍योंकि इसके लिए मुझे अलग-अलग लोगों से बात करनी पड़ी और वेगन आइटम्‍स अरेंज करने पड़े।'

इसे जरूर पढ़ें: दूल्हे के कपड़े फाड़ने से लेकर दुल्हन के ससुराल में दूध छिड़कने तक, जानें इन शादियों के अनोखे पर खूबसूरत रिवाज

prerana chakraborty nivesh jain wedding food

प्रेरणा चक्रवर्ती आगे बताती हैं, ' हमने खाने में वेगन डिशेज ही रखी थीं। मगर बारातियों के लिए हमने पनीर की सब्‍जी भी रखी थी, मगर लोगों को वेगन फूड ज्‍यादा पसंद आया। ' इतना ही नहीं, प्रेरणा चक्रवर्ती और निवेश जैन ने अपनी शादी की सजावट और खाने के लिए प्‍लेटे भी ईको फ्रेंडली रखी थी। प्रेरणा चक्रवर्ती बातती हैं, ' शादी का जो भी खाना बचा था हमने उसे तो वेस्‍ट होने ही नहीं दिया था, साथ ही सजावट के फूल हमने कम्‍पोज्‍ड करवा दिए थे। खाने की प्‍लेट के तौर पर हमने केले के पत्‍तों का इस्‍तेमाल किया था। इन्‍हें भी बाद में कम्‍पोज्‍ड कर दिया गया था।' मजे की बात तो यह है कि शादी में रिटर्न गिफ्ट के तौर पर प्रेरणा चक्रवर्ती और निवेश जैन ने गेस्‍ट को 5 तरह के फल दिए थे। 

gifts eco friendly

किन दिक्‍कतों का करना पड़ा सामना 

यह प्रथा रही है कि बिना कठिनाइयों का सामना करे बिना आप सामाज के लिए मिसाल नहीं बन सकते हैं। प्रेरणा चक्रवर्ती और निवेश जैन को भी अपनी शादी के लिए कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। प्रेरणा चक्रवर्ती बताती हैं, ' हमारे यहां रिवाज है कि दुल्‍हन शादी में सिल्‍क की साड़ी पहनती है। मगर मैने आर्टीफीशियल सिल्‍क की साड़ी पहनी थी। यह साड़ी 3000 रुपए में ही आ गई थी, वहीं अगर मैं सिल्‍क की साड़ी लेती तो शायद वो 20 हजार रुपए तक की आती। मैंने यह तय कर लिया था कि मुझे अपनी शादी में किसी जीव की हत्‍या नहीं करनी है। हालांकि, मेरे इस फैसले से मेरे घरवाले थोड़े नाराज भी हुए, मगर बाद में सब मान गए।' केवल आउटफिट ही नहीं वेगन मेकअप के लिए प्रेरणा चक्रवर्ती ने लगभग 20 मेकअप आर्टिस्‍ट से बात की होगी तब जा कर उन्‍हें सही और वेगन मेकअप करने वाला मेकअप आर्टिस्‍ट मिला। 

 

कैसे मिली प्रेरणा को 'वेगन लाइफस्‍टाइल' की प्रेरणा 

बंगाली ब्राह्मण परिवार से तालुक रखने वाली प्रेरणा बचपन से ही नॉन वेजिटेरियन थीं। मगर एक घटना ने उन्‍हें पल भर में वेगन बना दिया। वह बताती हैं, 'जब मैंने अपने सामने पशु-पक्षियों को कटते हुए देखा तो मेरा दिल टूट गया तब मैने यह फैसला लिया कि अब मैं कभी भी नॉन वेज को हाथ नहीं लगाउंगी। धीरे से मैने हर उस चीज का इस्‍तेमाल करना बंद कर दिया, जिसमें पशु-पक्षियों का अंश भी होता है।' प्रेरणा पेट लवर भी हैं और उनके घर में कुत्‍ते-बिल्‍ली को मिला कर 19 पेट्स हैं, जिन्‍हें उन्‍होंने रेसक्‍यू किया है और अब वे सभी उन्‍हें अपने बच्‍चों जितने प्‍यारे हैं। 

यह स्‍टोरी आपको अच्‍छी लगी हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी स्‍टोरीज पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।