वास्तुशास्त्र के अनुसार घर की हर एक वस्तु के लिए एक उचित स्थान होता है। चाहे बात हो किचन की या लिविंग रूम की, घर में पौधे रखने की या फिर डाइनिंग टेबल की सही दिशा की , सभी चीज़ें वास्तु के हिसाब से रखना ही घर की सुख समृद्धि का कारण होता है। ऐसे ही वास्तु के कुछ नियमों में से एक नियम है बेड बॉक्स में सामान स्टोर करने का नियम। जी हां, वास्तविकता है कि भले ही आपके बेड में काफी जगह स्टोरेज के लिए हो लेकिन इसमें आप घर की कोई भी वास्तु स्टोर करके नहीं रख सकते हैं। 

यदि आप बेड बॉक्स में सामान रखते हैं तो आपको इस बात का विशेष ध्यान देने की जरूरत है कि कुछ चीज़ों को बेड बॉक्स में स्टोर करना आपकी आर्थिक स्थिति को खराब करने के साथ आपको संकट में भी डाल सकता है। आइए नई दिल्ली के जाने माने पंडित, एस्ट्रोलॉजी, कर्मकांड,पितृदोष और वास्तु विशेषज्ञ प्रशांत मिश्रा जी से जानें कि वास्तु के अनुसार कौन सी वो चीज़ें हैं जो भूलकर भी आपको बेड बॉक्स के भीतर नहीं रखनी चाहिए। 

सोना चांदी 

gold inside bedbox

कई बार लोग अपने सोने और चांदी के गहनों को बेड बॉक्स के भीतर छिपाकर रख देते हैं। जिससे किसी की नज़र उन मूलयवान वस्तुओं पर न पड़े। लेकिन  ऐसा माना जाता है कि सोना विष्णु भगवान को अत्यंत प्रिय होता है क्योंकि इसमें माता लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए आप जिस बेड पर सोते हैं उसके अंदर यदि सोने या चांदी के गहने या सोने से बनी अन्य कोई भी वस्तु रखी जाती है तो माता लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु भी रुष्ट हो जाते हैं और घर की आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है।  

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: जानें घर की सुख समृद्धि बनाए रखने के लिए क्या होनी चाहिए बेड की सही दिशा

खाने की कोई सामग्री 

कई लोगों के घरों में जगह की कमी होती है इसलिए वो अपना ज्यादा से ज्यादा सामान बेड बॉक्स में स्टोर करके रखते हैं। यही नहीं कई बार खाने की सामग्री जैसे राशन आदि भी ज्यादा मात्रा में लेने के बाद उसे बेड बॉक्स में रख देते हैं। लेकिन वास्तु के हिसाब से आप जो अन्न खाते हैं उसी के ऊपर अपने शरीर का भार डालकर सोने से माता अन्नपूर्णा का अपमान होता है और घर में अन्न की कमी होने लगती है और लोगों के विचार में भी कुसंगति आती है। यदि वास्तु की न भी मानें तब भी बेड बॉक्स में खाने की चीज़ें स्टोर करके रखने से उनमें कई तरह के कीड़े लग सकते हैं जो हमारे लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। 

जूते चप्पल 

shoes inside bed box

आमतौर पर जूते चप्पल घर के बाहर से भीतर प्रवेश करते हैं। इसलिए इन्हें बेडरूम या बेड से ही दूर रखना बेहतर होता है। क्योंकि यदि आप जूते -चप्पलों को बेड के आस -पास या बेड बॉक्स के भीतर रखते हैं तो ये घर में नकारात्मकता का मुख्य कारण बन सकता है। नीचे जूते रखकर सोने से व्यक्ति की सोचने समझने की क्षमता में भी कमी आने लगती है और विचार खराब होते हैं। इसलिए वास्तु शास्त्र कहता है कि जूते चप्पल चाहे इस्तेमाल किए हुए हों या फिर नए उन्हें भूलकर भी बेड बॉक्स में न रखें। 

किचन के बर्तन 

लोगों के घर की किचन अक्सर छोटी ही होती है। इसलिए उसमें स्टोरेज की कमी होती है। लोग बेड बॉक्स में अक्सर किचन के एक्स्ट्रा बर्तनों को स्टोर करते हैं जिससे आवश्यकता पड़ने पर उन्हें बाहर निकालकर इस्तेमाल में ला सकें। लेकिन वास्तु के हिसाब से किचन के बर्तनों में भी माता लक्ष्मी का वास होता है और जब हम बेड बॉक्स में बर्तन स्टोर करते हैं और उन्हीं बर्तनों के ऊपर सोते हैं तो ये माता लक्ष्मी का निरादर करना होता है और इससे घर के सदस्यों के बीच कभी सामंजस्य नहीं बन पाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: बिस्‍तर के आस-पास भूलकर भी ये 5 चीजें न रखें, होगा नुकसान

Recommended Video

भगवान की तस्वीर या मूर्ति 

वैसे तो आमतौर पर लोग भगवान की तस्वीरें या मूर्तियां पूजा के स्थान पर ही रखते हैं। लेकिन कई बार हम किसी सजावटी सामान या फिर अन्य किसी जगह बनी हुई भगवान् की तस्वीर को नज़रअंदाज़ करके उन सामानों को बेड बॉक्स में स्टोर कर देते हैं। ऐसा करने से घोर अनिष्ट की आशंका रहती है। इसलिए कभी भी बेड बॉक्स में भगवान की किसी भी तरह की तस्वीर या मूर्ति न रखें। इसके अलावा अपने पूर्वजों की तस्वीर भी बेड बॉक्स में न रखें। ऐसा करना पितृ दोष का कारण भी बन सकता है। 

रुपये पैसे 

bed box money

कई लोग धन संपत्ति छिपाने के लिए बेड बॉक्स  को सबसे उपयुक्त स्थान मानते हैं। इसलिए अपने कैश या धन को बेड बॉक्स के भीतर रख देते हैं। लेकिन वास्तु की मानें तो ऐसा करना आपकी आर्थिक स्थिति को खराब कर सकता है। रुपये पैसे साक्षात माता लक्ष्मी का रूप हैं और इन्हें बेड में छिपाकर रखना और उसी बेड पर सोना उनका निरादर करना है। इसलिए कभी भी धन को बेड के अंदर न रखें। 

दवाइयां

पंडित प्रशांत मिश्रा जी बताते हैं कि जब आप बेड बॉक्स के भीतर दवाइयां स्टोर करके रखते हैं तो सोते समय आप दवाइयों के संपर्क में रहते हैं। जिसका आपके मस्तिष्क पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। ऐसा करने से आप निरंतर बीमारियों के संपर्क में आते हैं और ऐसा करना शारीरिक कष्टों का कारण बनता है। 

इन बातों को ध्यान में रखकर ही बेड बॉक्स में चीज़ों को स्टोर करें जिससे घर की आर्थिक स्थिति सही बनी रहे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik