• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अकबर से लेकर सलीम तक मुगल काल की कई अमर प्रेम कहानियों को बखूबी दर्शाती हैं ये फिल्में

अगर आप मुगलकालीन इतिहास को जानने में रुचि रखते हैं, तो आप किताबों को पढ़ने के साथ-साथ इन फिल्मों को देख भी सकते हैं।  
author-profile
Published -06 Jun 2022, 13:26 ISTUpdated -07 Jun 2022, 14:44 IST
Next
Article
movies based on mughal history in hindi

List of Movies Based on Mughal History: मुगल साम्राज्य का इतिहास बेहद रोचक और दिलचस्प रहा है और आज भी कई लोग मुगल बादशाहों के बारे में जानने के लिए इच्छुक रहते हैं। इसलिए मुगल साम्राज्य को जानने के लिए बाजार में कई तरह की किताबें मौजूद हैं, जिसके जरिए आप मुगल इतिहास से रूबरू हो सकते हैं आपको शाहजहां से लेकर जहांगीर, अकबर आदि के बारे में आसानी से मिल जाएगा। 

लेकिन आज हम आपको मुगल साम्राज्य की अमर प्रेम कहानियों और इतिहास पर बनी कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें एक बार आपको जरूर देखना चाहिए। हालांकि, इन फिल्मों में मुगल साम्राज्य के रियल किरदार देखने को जरूर मिलेंगे, लेकिन कहानी को थोड़ा काल्पनिक तौर पर फिल्माया गया है।  

जोधा-अकबर फिल्म- (Jodha Akbar Film) 

Jodha akbar film

इतिहास के पन्नों में दर्ज जोधा- अकबर की प्रेम कहानी से कौन वाकिफ नहीं है। अपने यकीनन जोधा और अकबर की प्रेम कहानी के बारे में सुना होगा। इनकी प्रेम कहानी इतनी लोकप्रिय है कि इनके किरदारों को हिंदी सिनेमा में जोधा-अकबर फिल्म के नाम से रेखांकित करने की कोशिश की है।

इसे ज़रूर पढ़ें- 16 साल में पूरी हुई मुगल-ए-आजम की शूटिंग, फिल्म से जुड़े कुछ ऐसे ही अन्य रोचक तथ्य जानें

बता दें कि ये एक हिंदी भाषिक फिल्म है, जो पर्दे पर 2008 में आई थी। इस फिल्म में मुख्य भूमिका में ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या रायहैं, जिन्होंने अकबर और जोधा का किरदार निभाया है। कहा जाता है कि इस फिल्म में जोधा-अकबर के प्रेम कहानी के साथ-साथ कई मुगल युद्ध भी दिखाए गए हैं। 

ताजमहल फिल्म- (Taj Mahal Film)

Taj mahal  film

ताजमहल के बारे में कौन नहीं जानता, लेकिन इसके पीछे की कहानी काफी रोचक है। कहा जाता है कि ताजमहल मुगल काल की एक अमर प्रेम कहानी का प्रतीक है। इसलिए इस प्रेम कहानी को भी हिंदी सिनेमा ने 1963 में ताजमहल फिल्म के जरिए लोगों के सामने पेश किया।

बता दें कि फिल्म मुगल सम्राट शाहजहां की ऐतिहासिक कथा पर आधारित फिल्म है, जिन्होंने अपनी प्यारी पत्नी मुमताज महल की याद में ताजमहल का निर्माण करवाया था और इन पात्रों को बीना राय, प्रदीप कुमार ने निभाया था। जब ये फिल्म पर्दे पर आई थी, तो न सिर्फ व्यावसायिक बल्कि पात्र आधरित भी हिट हुई थी, जिसे अब फिल्मफेयर पुरस्कार विजेता संगीत के लिए याद किया जाता है। 

मुगल-ए-आजम फिल्म- (Mughal-E-Azam)

Mughal e Azam film

 मुगलकाल की सबसे लोकप्रिय और शानदार फिल्मों में मुगल-ए-आज़म भी आती है, जो मुगल बादशाह सलीम और कनीज़ नादिरा यानि अनारकली की प्रेम कहानी पर आधारित है। इस फिल्म में सलीम का किरदार दिलीप कुमार और अनारकली का किरदार मधुबाला ने निभाया था। इस फिल्म को पर्दे पर 1960 में प्रदर्शित किया गया था।

Recommended Video

आज इस फिल्म को को बॉलीवुड की सबसे  प्रभावशाली फिल्मों में से एक माना जाता है। क्योंकि इस फिल्म पर काफी खर्च किया गया था। कहा जाता है कि इस फिल्म का लोकप्रिय गाना जब प्यार किया तो डरना क्या को 105 बार लिखने के बाद फाइनल किया गया था और इसे बनाने में करीब 10 करोड़  रुपये लगे थे। अगर आप सलीम और अनारकली की प्रेम कहानी जानना चाहती हैं, तो आप इस फिल्म को देख सकती हैं।  

द एम्पायर वेब सीरीज- (The Empire Web Series)

The Empire

मुगल इतिहास पर न सिर्फ फिल्मों को रेखांकित किया गया है, तो कई वेब सीरीज भी बनाई गई हैं और इसमें द एम्पायर वेब सीरीज भी आती है। कहा जाता है कि इस फिल्म में बाबर और मुगल इतिहास के शुरुआती दौर को रेखांकित करने की कोशिश की गई है। इस सीरीज को कई एपिसोड में लोगों को सामने रखा और मुगल इतिहास को दर्शाया गया है।

इसे ज़रूर पढ़ें- करोड़ों रुपए के बने थे बॉलीवुड की इन 5 फिल्‍मों के सेट, कीमत सुन लगेगा झटका

हालांकि, इस फिल्म की कहानी को लेकर विवाद भी हुआ था कि इस फिल्म में मुगलों के भारत आने के ऐतिहासिक कहानी को कम दर्शाया गया है और ड्रामा ज्यादा है। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit- (@Hotstar and wikipedia)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।