मीन राशि के जातकों के लिए यह वर्ष बहुत अनुकूल रहने वाला है। हालांकि, प्रेम संबंध और वैवाहिक जीवन में आपको थोड़ा बहुत उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। बात अगर पारिवारिक जीवन की है, तो ज्‍योतिष शास्‍त्र की दृष्टि से वर्ष के चौथे यानि अप्रैल माह के अंतिम दिनों में आपको अपने परिवार से दूर जाना पड़ सकता है। हालांकि, इससे आपके दांपत्य जीवन पर कोई भी असर नहीं पड़ेगा। अगर लवर्स की बात करें तो यह वर्ष पिछले वर्ष की तरह ही सामान्‍य रहने वाला है। 

मीन राशि के जातकों की लव एवं मैरिड लाइफ के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने छिंदवाड़ा के ज्योतिषाचार्य एवं पंडित सौरभ त्रिपाठी से बात की। सौरभ जी कहते हैं, 'वैवाहिक जातकों के लिए यह वर्ष काफी अच्‍छा रहेगा। वहीं लवर्स के लिए यह वर्ष न अच्‍छा है न बुरा, थोड़े बहुत उतार-चढ़ाव देखने पड़ सकते हैं मगर ऐसा वर्ष के अंतिम 2 महीनों में होगा।'

इसे जरूर पढ़ें: कुंभ लव हॉरोस्कोप 2022: इस वर्ष कैसे रहेंगे आपके प्रेम और वैवाहिक संबंध, पंडित जी से जानें

pisces  love  horoscope

लवर्स के लिए वर्ष 2022 

यह वर्ष आपके लिए पिछले वर्ष की तरह ही होने वाला है। जो जातक अपने साथी से शादी के बारे में विचार कर रहे हैं, हो सकता है कि इस वर्ष उनकी शादी की बात कुछ आगे बढ़े मगर इस वर्ष आपकी शादी नहीं होगी। जिन जातकों की शादी पहले से ही पक्की हो चुकी है, उनकी शादी में किसी भी तरह की अड़चन नहीं आएगी और व्यवस्थित ढंग से शादी का काम संपन्न हो जाएगा। इसके साथ ही, जिन जातकों की अपने साथी से अनबन चल रही है उनके रिश्ते में वर्ष के शुरुआती महीनों में सुधार आएगा और समय अच्छे से बीत जाएगा। वर्ष के अंतिम दो माह यानि नवंबर और सितंबर थोड़ा सा संभल कर रहें। इस दौरान पार्टनर को लेकर आपके मन में कोई गलतफहमी आ सकती है। (धनु लव हॉरोस्‍कोप 2022)

उपाय- 

  • यदि आपको साथी की कोई बात खटक रही है, तो उसे मन में न रखें बल्कि अपने साथी के साथ बैठ कर उस पर बात करें। इससे गलतफहमी का शिकार होने की संभावनाएं कम हो जाएंगी। 
  • अगर आपने अपने परिवार वालों को पार्टनर के बारे में नहीं बताया है, तो इस वर्ष बता दें। जो जातक अपने साथी को परिवार वालों से मिलवाना चाहते हैं या फिर खुद साथी के घरवालों से मिलना चाहते हैं, वह अप्रैल के महीने में यह काम कर सकते हैं। 
 
meen  love  marriage  horoscope

सिंगल जातकों के लिए वर्ष 2022 

वर्ष 2022 में सिंगल जातकों को साथी मिलने की प्रबल संभावनाएं बन रही हैं। ऐसा भी हो सकता है कि अचानक ही आपकी लाइफ में कोई व्‍यक्ति आए, जो आपको अच्छा लगने लगे या फिर कोई व्यक्ति जिसे आप पहले से ही जानते हों, उसकी ओर आप आकर्षित हो जाएं। इस दौरान अपने इमोशन पर काबू रखें, जल्दबाजी में कोई फैसला न लें। यदि आपको कोई साथी नहीं मिल रहा है, तो आपको इस ओर भी ध्यान देना है कि कहीं कोई व्यक्ति ऐसा तो नहीं है, जिसे आप जानते हों और वह आपको पसंद करता है। ज्‍योतिष शास्‍त्र के मुताबिक इस वर्ष आप सिंगल से मिंगल हो जाएंगे, इसलिए आपको सारी संभावनाओं की ओर ध्यान देना होगा। 

उपाय- 

मीन राशि के जातकों का स्‍वभाव बहुत ही चूजी होता है। यह जातक अपनी पसंद और नापसंद किसी से शेयर नहीं करते हैं, मगर इनके स्वभाव से यह बात झलक जाती है कि उन्हें जल्दी कुछ पसंद नहीं आता है। प्रेम के मामले में अपने स्वभाव को थोड़ा बदलें। (तुला लव हॉरोस्कोप 2022)

विवाहित जातकों के लिए वर्ष 2022 

दांपत्य जीवन के लिए यह वर्ष बहुत ही शुभ है। इस वर्ष आपको अपने रिश्ते में कुछ नयापन देखने को मिलेगा। इस वर्ष के शुरुआती महीने तो रिलेशनशिप के लिहाज से बहुत ही खूबसूरत होंगे। अप्रैल के बाद तो मीन राशि के जातकों के लिए और भी अच्‍छा समय आ जाएगा। पार्टनर के साथ आपके रिश्ते पहले से भी अधिक मधुर बनेंगे। इतना ही नहीं, आप अपने दांपत्य जीवन का आनंद लेते हुए दिखाई देंगे। वर्ष के मध्य में हो सकता है कि किसी तीसरे की वजह से आपकी पार्टनर से अनबन हो जाए, इसलिए आपको सजग रहने की सलाह दी जाती है। मीन राशि की महिला जातकों को इस वर्ष संतान सुख प्राप्त हो सकता है। जिन लोगों का प्रेम विवाह हुआ है, उन्हें साथ में अधिक समय बिताने का मौका मिलेगा। आप वर्ष के मध्य में कहीं यात्रा पर भी जा सकते हैं।  

Recommended Video

उपाय-  

पार्टनर के साथ संबंधों को मधुर बनाए रखना चाहते हैं , तो अपने रिश्ते में किसी तीसरे को न प्रवेश करने दें। किसी की सलाह पर या बहकावे में आकर अपने पार्टनर से झगड़ा न करें। 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें, साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।