• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

OMG: इस बीयर को बनाने के लिए किया जाता है सीवेज के पानी का इस्तेमाल? जानिए कहां

क्या बीयर बनाने के लिए पानी की जगह सीवेज के पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है? जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर। 
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -06 Jul 2022, 16:46 ISTUpdated -06 Jul 2022, 19:36 IST
Next
Article
beer viral news

एल्कोहॉल के इस्तेमाल से बनने वाली कोई भी ड्रिंक हमारी सेहत के लिए ठीक नहीं होती है पर इन दिनों बीयर काफी चर्चा में है। कारण है बीयर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सीवेज का पानी।  पर सवाल यह है कि सीवेज के पानी का बीयर बनाने के लिए इस्तेमाल क्यों किया जा रहा है? दरअसल बियर बनाने की एक भठ्ठी ने न्यूब्रू नामक बीयर लॉन्च की है। इस बीयर को बनाने के लिए सीवेज के पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है। सीवेज का पानी मतलब ऐसा पानी जिसमें इंसानों का यूरिन और मल होता है। आइए जानते हैं बीयर बनाने के लिए पानी की जगह सीवेज के पानी का इस्तेमान क्यों और कहां किया जा रहा है। 

सीवेज के पानी से बनी बीयर

सीवेज के पानी का इस्तेमाल करके बनने वाली बीयर सिंगापुर में बेची जा रही है। बीयर को बनाने के सबसे पहले नालों के पानी और अपशिष्ट को रिसाइकल किया जाता है। इसके बाद इस पानी को फिल्टर करके लिक्विड तैयार किया जाता है।  इस लिक्विड का नाम नीवॉटर है और सिंगापुर में बीयर बनाने के लिए  95% नीवॉटर का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस बीयर को पर्यावरण के लिए काफी फायदेमंद बताया जा रहा है। बियर को बनाने का मकसद देश की पानी की समस्याओं के बारे में जागरूकता पैदा करना है। बताया जा रहा है कि सवेज के पानी को बियर में इस्तेमाल करने से पहले 5 अलग-अलग प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है।

इसे भी पढ़ेंः कहीं आपके साथ भी तो नहीं हो रहा Sim Card से जुड़ा फ्रॉड, जानें कैसे

लोगो ने कुछ यूं किया रिएक्ट

सीवेज के पानी का इस्तेमाल करके बनने वाली बीयर पर लोग अलग-अलग तरह से रिएक्ट कर रहे हैं। नई तरह की बीयर पर मीम भी बनाए जा रहे हैं। एक यूजर ने मजाक करते हुए लिखा इस बीयर को तो सबसे पहले कंपनी के कर्मचारियों को मुफ्त में पिलाना चाहिए। वहीं कुछ लोग वेस्ट का इस्तेमाल करके कुछ प्रोडक्टिव बनाने के तरीके की तारीफ कर रहे हैं। 

इसे भी पढ़ेंः मानसून में सड़ रहे हैं आपके पौधे तो बस करें ये आसान काम, फूलों से भर जाएगा गार्डन

सिंगापुर में बीयर बनाने के लिए सीवेज के पानी का इस्तेमाल किया जाता है पर इस्तेमाल से पहले उस पानी को 5 बार रिसाइकिल भी किया जाता है। इस बीयर को सिंगारपुर के वातावरण के लिए काफी अच्छा बताया जा रहा है। अजब-गजब बीयर के बारे में जानकर आपको कैसा लगा? यह हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 Photo Credit: Freepik

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।