भारतीय सिनेमा के इतिहास के पन्‍नों को पलटा जाए तो बहुत सी ऐसी लव स्‍टोरीज पढ़ने को मिलती हैं, जिनमें आज भी वही ताजगी महसूस होती है जैसी दशकों पहले होती थी। वहीं कुछ ऐसी लव स्‍टोरीज भी हैं, जो वक्‍त के साथ इतनी धुंधली पड़ गईं कि आज उनका नामोनिशान भी मिट चुका है। ऐसी ही एक लव स्‍टोरी है सुपरस्‍टार प्रेमनाथ की और भारतीया सिनेमा की सबसे खूबसूरत एक्‍ट्रेस का खिताब पा चुकीं मधुबाला की। 

दिलीप कुमार और किशोर कुमार के अलावा मधुबाला का नाम किसी और से जुड़ने पर आप बेशक हैरान हो रहे  होंगे, मगर प्रेमनाथ और मधुबाला की लव स्‍टोरी सच्‍ची है। यूं कह लें कि मधुबाला का दिल पहली बार किसी के लिए धड़का था तो वह प्रेमनाथ ही थे। प्रेमनाथ भी मधुबाला से कम प्‍यार नहीं करते थे। मगर वक्‍त को शायद दोनों का साथ मंजूर न था। 

यही वजह है कि दोनों की प्रेम कहानी अधूरी रह गई और किसी को खबर भी नहीं हुई । फेमस मैग्‍जीन फिल्‍मफेयर को दिए अपने पुराने इंटरव्‍यू में प्रेमनाथ के बेटी मॉन्‍टी प्रेमनाथ ने इस लव स्‍टोरी से पर्दा उठाया और फिर कई रोचक बातें सामने आईं। चलिए कुछ के बारे में हम आपको बताते हैं- 

bollywood unknown love stories

मधुबाला- प्रेमनाथ की लव स्‍टोरी 

अपने जमाने की टॉप एक्‍ट्रेस रहीं मधुबाला ने भारतीय सिनेमा में जब कदम रखे ही थे तब से ही उनकी खूबसूरती के चर्चे होना शुरू हो गए थे। बॉलीवुड के कई एक्‍टर और डायरेक्‍टर मधुबाला की खूबसूरती के दीवाने हो बैठे थे। इनमें से एक नाम उस वक्‍त के सुपरस्‍टार प्रेमनाथ का भी आता है। दोनों ने साथ में 4 मूवीज में काम किया लेकिन वर्ष 1951 में आई फिल्‍म 'बादल' की शूटिंग के दौरान दोनों एक-दूसरे को दिल दे बैठे। 

प्रेमनाथ तो मधुबाला के प्‍यार में इस कदर डूब चुके थे कि वह उनसे शादी तक करना चाहते थे। मगर अलग धर्म से होने के कारण मधुबाला के लिए प्रेमनाथ से शादी का फैसला लेना आसान नहीं था। हालांकि, यह बातें भी सामने आई हैं कि प्रेमनाथ के आगे धर्म बदल कर मधुबाला से शादी करने का प्रस्‍ताव रखा गया था, मगर प्रेमनाथ इस बात के लिए तैयार नहीं हुए।

इसे जरूर पढ़ें: शाहरुख-गौरी से लेकर ऋतिक-सुजैन तक, इन 9 बॉलीवुड स्टार्स को हुआ था Love At First Sight 

madhubala and premnath affair

मधुबाला-प्रेमनाथ का ब्रेकअप 

एक रिपोर्ट के मुताबिक मधुबाला और प्रेमनाथ का रिश्‍ता बेहद कम समय के लिए रहा। जहां प्रेमनाथ मधुबाला से शादी न हो पाने के बाद भी मन ही मन उन्‍हें चाहते थे, वहीं दूसरी ओर मधुबाला का दिल एक्‍टर दिलीप कुमार ने चुरा लिया था। मधुबाला और दिलीप कुमार की लवस्‍टोरी के चर्चे तो जग जाहिर रहे हैं। उस दौरान मधुबाला और दिलीप कुमार की साथ में कई फिल्‍में आईं। दर्शकों को भी दोनों की ऑनस्‍क्रीन और ऑफस्‍क्रीन जोड़ी बहुत अच्‍छी लगने लगी थी। प्रेमनाथ भी इस बात को अच्‍छी तरह से समझ चुके थे कि मधुबाला अब उनकी नहीं रहीं। मगर अपने मन से मधुबाला के लिए प्‍यार प्रेमनाथ जिंदगी भर नहीं निकाल पाए। 

फिल्‍मफेयर मैग्‍जीन को दिए एक पुराने इंटरव्‍यू में प्रेमनाथ के बेटे मॉन्‍टी ने एक किस्‍से का जिक्र किया है। उन्‍होंने बताया है, ' मधुबाला जी के दुनिया को अलविदा कहने के बाद भी पापा के मन से वह नहीं निकल पाई थीं। एक बार पापा को पता चला कि मधुबाला जी के पिता बहुत अधिक बीमार हैं और आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं। तब पाप उन्‍हें देखने गए और जाते-जाते एक लाख रुपए का चेक उनके तकिया के नीचे रख दिया। मैने पूछा भी कि उन्‍होंने ऐसा क्‍यों किया, तब पापा ने कहा, 'अगर मेरी मधुबाला से शादी हुई होती तो मैं इनका दमाद होता। मैं आज एक दमाद का फर्ज अदा कर रहा हूं।'

इसे जरूर पढ़ें: जब नसीरुद्दीन शाह की मां ने पूछा था 'पत्नी का धर्म बदलना है' तो उन्होंने दिया था ये जवाब

madhubala love story

मधुबाला- किशोर कुमार की शादी 

मधुबाला और दिलीप कुमार की प्रेम कहानी भी अधूरी रह गई थी। दोनों ने अपने ब्रेकअप का खुलासा फिल्‍म 'मुगल-ए-आजम' के रिलीज होने के बाद किया था। इस फिल्‍म की शूटिंग के दौरान ही दोनों का ब्रेकअप हो गया था। फिल्‍म का सबसे रोमांटिक सीन 'जिसमें दिलीप कुमार एक पंख से मधुबाले के गालों को सहला रहे हैं' उसे भारतीय सिनेमा के अब तक के सबसे रोमांटिक सीन का दर्जा मिला हुआ है, मगर इस सीन को शूट करते वक्‍त मधुबाला और दिलीप कुमार दोनों के दिल टूटे हुए थे। दिलीप कुमार से दूर होने के बाद मधुबाला ने फेमस सिंगर-एक्‍टर किशोर कुमार से शादी कर ली थी। इस शादी के चंद सालों बाद ही मात्र 36 वर्ष की उम्र में लंबी बीमारी के बाद मधुबाला ने दुनिया को अलविदा कह दिया था। 

कौन हैंं प्रेमनाथ 

प्रेमनाथ का जन्‍म पेशावर में हुआ था, जो अब पाकिस्‍तान का हिस्‍सा है। इंडो-पाक पार्टीशन के बाद प्रेमनाथ अपने परिवार के साथ मध्‍य प्रदेश के जबलपुर शहर में आ बसे थे। मॉन्‍टी ने अपने इंटरव्‍यू में बताया है , ' मेरे दादा जी पुलिस में थे और वह पापा को आर्मी में भेजना चाहते थे। मगर पापा का दिल शुरू से ही संगीत और एक्टिंग में लगा हुआ था। पापा भारतीय सिनेमा के पहले एक्‍टर कहे जाने वाले पृथवीराज कपूर को अपना गुरू मानते थे। इसलिए उन्‍होंने पृथवी जी को एक लेटर लिखा और फिल्‍मों में काम करने की इच्‍छा जाहिर की। पृथ्‍वी जी ने भी पापा को अपने थिएटर में बुला लिया और वर्ष 1948 में पापा की पहली फिल्‍म अजीत रिलीज हुई।' आपको बता दें कि प्रेमनाथ ने अपने करियर में कई हिट फिल्‍में दी हैं और वह हमेशा ही कपूर फैमिली से जुड़े रहे। 

प्रेमनाथ की एक बहन कृष्‍णा राज कपूर की शादी राज कपूर से हुई और दूसरी बहन उमा की शादी एक्‍टर प्रेम चोपड़ा से हुई। आपको बता दें कि कृष्‍णा और राज कपूर की शादी के बाद प्रेमनाथ को आरके स्‍टूडियो की लगभग हर बड़ी मूवीज में तब तक देखा गया जब तक वह जीवित रहे। प्रेमनाथ के बेटे प्रेम कृष्‍ण भी एक्‍टर रह चुके हैं। हालांकि, उन्‍होंने ज्‍यादा फिल्‍मों में काम नहीं किया और उन्‍हें एक्टिंग के क्षेत्र में सफलता भी नहीं मिली, मगर उन्‍होंने कई फेमस टीवी सीरियल जैसे 'दिल मिल गए' और बेपनाह आदि बनाए हैं । 

Recommended Video

प्रेमनाथ-बीना राय की लव स्‍टोरी  

प्रेमनाथ और बीना राय की लव स्‍टोरी बेहद फिल्‍मी है। बीना राय पत्‍नी होने से पहले प्रेमनाथ की बहुत बड़ी फैन हुआ करती थीं। वर्ष 1953 में आई फिल्‍म 'औरत' में दोनों को साथ में काम करने का मौका मिला था। मॉन्‍टी बताते हैं, 'पापा के साथ काम करने को लेकर मां काफी नर्वस थीं। इस बात को पाप भी समझ चुके थे और इसलिए उन्‍हें सहज महसूस कराने के प्रयास करते रहते थे। साथ काम करते हुए ही पापा को मां की सादगी पसंद आ गई और दोनों ने शादी कर ली।' मगर बीना राय से शादी करने के बाद प्रेमथान के करियर का डाउनफॉल शुरू हो गया। वहीं बीना धीरे-धीरे पॉपुलर होती गईं। मॉन्‍टी बताते हैं, ' एक वक्‍त ऐसा भी आया था जब मां के नाम से ही घर में इंवाइट्स आने लगे। उसमें लिखा होता था 'मिस्‍टर एंड मिसेज राय' पापा को मां की कामयाबी देख कर खुशी होती थी, मगर अपनी असफलता का दुख भी वह छुपा नहीं पाते थे। मां और पापा की लव स्‍टोरी पर बाद में ऋषिकेश मुखर्जी ने फिल्‍म 'अभिमान' भी बनाई थी। ' आपको बता दें कि यह फिल्‍म सुपरहिट थी और इसमें अमिताभ और जया बच्‍चन ने साथ में काम किया था। 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह की और भी रोचक लव स्‍टोरीज को पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।