मधुबाला की आंखें, उनका चमकता चेहरा और एक्टिंग में दम उन्हें आज भी लोगों के दिल में जगह बनाए रखने के लिए मजबूर करता है। 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन्स डे के दिन 1933 में मधुबाला का जन्म हुआ था। उनके फैन्स आज भी उन्हें याद करते हैं। उनके फिल्मी करियर के बारे में कई बातें आप जानते होंगे लेकिन उनकी जिंदगी से जुड़े पर्सनल फैक्ट्स भी कई हैं। मधुबाला ने अपनी जिंदगी में कई उतार चढ़ाव देखे और बहुत ही कम उम्र में उनका दिल की बीमारी की वजह से निधन भी हो गया था। आज मधुबाला की जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें हम आपको बताते हैं। 

madhubala biopic personal  life secrets

मधुबाला की जिंदगी पर बायोपिक बनने की बात गाहे-बगाहे कही जाती है। मधुबाला की बायोपिक के बारे में 2019 में एक खबर आई थी कि इम्तियाज़ अली भी इस फिल्म पर काम करेंगे, लेकिन अभी तक इसकी पुष्टी किसी ने भी नहीं की है। मधुबाला की बायोपिक पर उनकी छोटी बहन मधुर बृज भूषण भी काम कर रही हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- मधुबाला से जुड़े इन 10 दिलचस्प सवालों के जवाब दीजिए

madhubala biopic personal  life secrets

ये था असली नाम-

मधुबाला का असली नाम था बेगम मुमताज़ जहान देहलवी। मधुबाला ने फिल्म इंडस्ट्री से नाता अपने पिता और भाई-बहनों को सपोर्ट करने के लिए जोड़ा था। मधुबाला ने 9 साल की उम्र में ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था क्योंकि उनके पिता की नौकरी चली गई थी। 14 साल की उम्र में राज कपूर की फिल्म 'नीलकमल' में मधुबाला को लीड रोल मिला था। ये फिल्म 1947 में बनी थी। नील कमल फिल्म के बाद ही उन्हें मधुबाला नाम मिला था।

इसे जरूर पढ़ें- मधुबाला के खास और Timeless ब्यूटी सीक्रेट्स जिनसे आप आज भी ले सकती हैं इंस्पिरेशन

Recommended Video

17 साल की उम्र तक सीख ली थी अंग्रेजी-

मधुबाला को बहुत कम उम्र में काम करना पड़ा था और इसलिए उन्होंने स्कूली शिक्षा न के बराबर ही ली, लेकिन उनमें सीखने की ललक थी और 17 साल की उम्र तक अंग्रेजी भाषा में महारत हासिल कर ली थी। ये खूबसूरत एक्ट्रेस किसी भी चीज़ को पूरा करने के लिए दिन रात काम करती थीं। 

सिर्फ 15 बॉक्स ऑफिस हिट-

मधुबाला ने 70 फिल्में की थीं, लेकिन उसके साथ सिर्फ 15 ही बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थीं। फिर भी उनके लिए लोग पागल रहते थे और उन्हें लगातार चाहते थे। यहां तक की उनकी एक झलक के लिए लोग घंटों उनका इंतज़ार भी करते थे। 

36 साल की उम्र में निधन-

मधुबाला का निधन 36 साल की उम्र में ही हो गया था और उनका निधन दिल की बीमारी की वजह से हुआ था। कहा जाता है कि मधुबाला की जिंदगी में उनके पिता का उनकी जिंदगी पर बहुत ज्यादा ध्यान रहता था और आलम ये था कि दिलीप कुमार से शादी की बात को लेकर मधुबाला के पिता ने दिलीप कुमार को लीगल नोटिस भी भेजा था। कहा जाता है कि दिल टूटने के कारण ही मधुबाला की ये हालत हो गई थी। 

madhubala biopic personal  life secrets

मधुबाला की निजी जिंदगी

फिल्मी पर्दे के पीछे मधुबाला की जिंदगी के किस्से काफी अजब-गजब रहे हैं। पिता के कारण दिलीप कुमार और मधुबाला की लव स्टोरी अधूरी रह गई। दिलीप कुमार से अलग होने के बाद मधुबाला ने किशोर कुमार से शादी कर ली। ऐसा कहा जाता है कि मशहूर अदाकारा मधुबाला की जिंदगी काफी परेशानियों से घिरी रही। जब मुगल-ए-आज़म फिल्म की शूटिंग हो रही थी तब दिलीप कुमार और मधुबाला एक दूसरे से बात तक नहीं करते थे। फिर भी उन्होंने फिल्म में इतना अच्छा रोल निभाया।

 

मधुबाला की जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव आए और अपने अंतिम समय में वो किशोर कुमार के साथ रहीं। वो किशोर कुमार की दूसरी पत्नी थीं और कहा जाता है कि उनसे शादी करने के लिए किशोर कुमार ने अपना धर्म भी बदला था। पर इस बात में कितनी सच्चाई है ये किसी को नहीं पता। 

All Image Credit: Instagram Rare Photo Club/ Reddit Madhubala Thread