स्ट्रेस और प्रदूषण से हमारे स्वास्थ्य पर जो असर पड़ता है, उसे हम अच्छे खान-पान, थेरेपी और जीवनशैली में बदलाव के द्वारा सुधार सकते हैं। जब हम थेरेपी की बात करते हैं, तो वह किसी भी तरह की हो सकती है, जो आपको करना पसंद है, उसे करना भी एक थेरेपी है।

गार्डनिंग और पेड़-पौधों का ख्याल और रखरखाव भी एक तरह की थेरेपी ही है। वैसे तो कुछ लोगों को आमतौर पर बागवानी करना पसंद होता है, लेकिन अगर आप उनमें से हैं जिन्हें न पौधों के बारे में ज्यादा पता है और बागवानी का ज्यादा शौक है, मगर प्लांट्स को अपने घर में रखना चाहते हैं तो हमारे पास उसका हल भी है।

हम आपको ऐसे कुछ इंडोर प्लांट्स के बारे में बताएंगे, जिनका रखरखाव भी आसान है और जो आपके कमरे की शोभा भी बढ़ाएंगे। तो चलिए जानते हैं ऐसे इंडोर प्लांट्स के बारे में जो डार्क रूम में भी ब्लूम कर सकते हैं।

लकी बैम्बू

lucky bamboo plants

ऐसा माना जाता है कि लकी बैम्बू सौभाग्य और भाग्य लाने का काम करता है। इसे एक नेचुरल प्यूरीफायर भी कहा जाता है और सबसे अच्छी बात यह है कि इस पौधे को बहुत ज्यादा लाइट की जरूरत भी नहीं होती। कम रोशनी वाले कमरे में भी यह आराम से उगता है। इस छोटे से पौधे को आप अपने ऑफिस डेस्क और कॉफी टेबल पर भी सजा कर रख सकती हैं। 

चाइनीज एवरग्रीन

chinese evergreen indoor plant

चाइनीज एवरग्रीन प्लांट्स कम रोशनी में भी आसानी से उग सकते हैं। बल्कि अगर आप चाहते हैं कि इनकी पत्तियां घनी और गहरे रंग की रहें, तो इसे धूप से बचाकर काफी कम रोशनी में रखना चाहिए। यह धीरे-धीरे बढ़ते हैं न ही इन्हें बहुत ज्यादा पानी की आवश्यकता होती है। ऐसा कहा जाता है कि यह ऑक्सीजन का उत्सर्जन करता है, जो आपकी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

वीपिंग फिग ट्री

weeping fig tree for dark rooms

आपको जानकर हैरानी होगी की वीपिंग फिग ट्री को नासा ने भी एक अच्छा एयर प्यूरीफायर इंडोर प्लांट माना है। नासा की एक स्टडी के मुताबिक यह हवा में फॉर्मल्डेहाइड, बेंजीन और ट्राईक्लोरोइथीलीन जैसे पोल्यूटेंट्स को कम करने में मदद करता है। इसे आप कम पानी और कभी-कभी ट्रिम करके अपने घर की शोभा बढ़ा सकती हैं। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा रौशनी की जरूरत भी नहीं होती है।

सागो पाम प्लांट्स

sago palm indoor plant

अगर आपके कमरे का कोई एक कोना खाली है और आप उसे न ज्यादा भरना चाहते हैं और न ही खाली छोड़ना चाहते हैं, तो आप सागो पाम प्लांट को उस एरिया में रख सकते हैं। वैसे तो इसे ब्राइट और वॉर्म वातावरण चाहिए होता है, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि यह ह्यूमिडिटी और शेडी एरिया में नहीं रहेगा। आपको इस स्लो-ग्रोइंग प्लांट को साफ पानी से स्प्रे करें। इसे ज्यादा पानी डालने से इसके पत्ते खराब हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :घर की ह्यूमिडिटी को सोख लेंगे ये इंडोर प्लांट्स, आप भी तुंरत लाएं

स्पाइडर प्लांट

spider plants for dark room

यह एक बहुत ही आसानी से उगने वाला हाउसप्लांट है, जिसके लिए ओवरवॉटरिंग और अंडरवॉटरिंग की सामयिक गलतियों को ध्यान में रखें जरूरी नहीं होता है। दिलचस्प बात यह है कि इसे कम रोशनी और आंशिक सूर्य के प्रकाश दोनों में उगाया जा सकता है। इसकी अलग-अलग प्रकार की वैरायटी अन्य वेरीगेटेड हाउसप्लंट्स की तुलना में ज्यादा क्लोरोफिल का उत्पादन करती है, जिसका मतलब है कि यह अधिक ऑक्सीजन उत्पादन करता है।

इसे भी पढ़ें :घर में पॉजिटिव एनर्जी बनाए रखने के लिए आज ही लाएं ये इंडोर प्लांट्स

स्नैक प्लांट

snake plants for dark rooms

यह घर और ऑफिस में सबसे ज्य़ादा रखा जाने वाला पौध होता है और इसे एक बेहतरीन एयर प्यूरीफायर माना जाता है। स्नेक प्लांट रखरखाव में बहुत कम देखभाल की जरूरत होती है और यही वजह है कि लोग इसे आसानी से घर में लगा सकते हैं। इस पौधे को आप घर के अंदर और बाहर दोनों जगह रख सकते हैं। इसकी देखभाल करते समय बस इतना ध्यान रखें कि इसे ओवरवॉटरिंग न करें।

अंब्रेला प्लांट

dwarf umbrella indoor plant

अंब्रेला प्लांट्स वैसे तो ट्रेंडी हाउसप्लंट्स की सूची में नहीं आते हैं, लेकिन वे कम रखरखाव वाले, देखभाल में आसान पौधे होते हैं जो एक कमरे को थोड़ा और सुंदर दिखा सकते हैं। अगर आप कम रोशनी में पनपने वाले पौधे ढूंढ रही हैं, तो यह एक अच्छी चॉइस हो सकती है। इन्हें रोजाना खाद देने की जरूरत नहीं होती है, लेकिन अच्छी ग्रोथ के लिए आपको महीने में एक बार खाद डालनी चाहिए। यह रोशनी और बिना रोशनी के भी बहुत अच्छे तरह से उगते हैं।

Recommended Video

अब आपको इस लिस्ट से पता चल ही गया है कि कम रखरखाव वाले अच्छे इंडोर प्लांट्स कौन-से होते हैं, तो अब बिना किसी टेंशन के इन्हें अपने कमरे की शोभा बढ़ाने के लिए ला सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि इंडोर प्लांट्स के बारे में यह जानकारी पाकर आपको अच्छा लगा होगा। इस लेख को लाइक करें और आगे बढ़ाने में हमारी मदद करें। इस तरह अन्य हाउस प्लांट्स के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik and indoorplantsworld