तारीख थी 25 जून, 1983 और ये वो दौर था जब भारतीय टीम के लेजेंड कहे जाने वाले कप्तान कपिल देव ने अपने हाथों में क्रिकेट वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठाई थी और इतिहास बना दिया था। कपिल देव उन कप्तानों में से एक हैं जिन्हें दुनिया भर में जाना जाता है और वो भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे बेस्ट ऑलराउंडर्स में से एक साबित हुए थे। कपिल देव रामलाल निखांज उर्फ कपिल देव की टीम ने उस समय की सबसे बेस्ट टीम मानी जाने वाली वेस्ट इंडीज को हराया था। 

आपको शायद पता ना हो कि कपिल देव क्रिकेट के इतिहास के एकलौते ऐसे प्लेयर रहे हैं जिन्होंने 400 से ज्यादा विकेट और 5000 से ज्यादा रन्स अपने टेस्ट मैच करियर में बनाए हैं। 

अब इतने प्रतिभावान कप्तान की जिंदगी पर एक फिल्म बन रही है जिसका नाम है '83'। इस फिल्म में कपिल देव की भूमिका में हैं रणवीर सिंह और उनकी पत्नी रोमी भाटिया की भूमिका में दिखी हैं। जब से '83' का ट्रेलर सामने आया है तब से ही रोमी भाटिया को लेकर लोगों के मन में कई सवाल उठ रहे हैं। 

कपिल देव और रोमी भाटिया की लव स्टोरी बहुत ही खूबसूरत रही है और ये इतनी खास थी कि कपिल देव को रोमी को रिझाने के लिए बिल्कुल फिल्मी हीरो वाले पैंतरे अपनाने पड़े थे। तो चलिए आज कपिल देव और रोमी भाटिया की खूबसूरत लव स्टोरी से कुछ पहलुओं के बारे में हम आपको बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- नीता और मुकेश अंबानी ही नहीं, गोदरेज-बिड़ला सहित इन बिजनेसमैन्स की लव स्टोरी है बहुत खास

रोमी से पहले सारिका से था कपिल का रिश्ता-

रोमी भाटिया से पहले भी भारतीय कप्तान की जिंदगी में सारिका आई थी। कहा जाता है कि मिसेज मनोज कुमार ने दोनों की मुलाकात करवाई थी और दोनों ही एक दूसरे को पसंद करने लगे थे। 

kapil and romi

कपिल और सारिका की खबरें उस समय हर अखबार के गॉसिप कॉलम में होती थीं। हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट कहती है कि उस समय कपिल देव सारिका को अपने माता-पिता से मिलवाने भी लेकर गए थे। 

उस वक्त हालात ऐसे लग रहे थे जैसे कपिल देव और सारिका की शादी हो ही जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। दोनों ने ना ही अपना रिश्ता सार्वजनिक किया था और ना ही ब्रेकअप के बारे में बताया था। कहा जाता था कि कपिल ने ही रिश्ते को तोड़ा क्योंकि उन्हें किसी और से प्यार हो गया था। ये लड़की थी रोमी भाटिया। 

कपिल और रोमी की पहली मुलाकात हुई थी दोस्त की वजह से-

कपिल और रोमी की पहली मुलाकात कपिल के एक बहुत क्लोज फ्रेंड सुनील भाटिया की वजह से हुई थी। कपिल देव उस समय रोमी की खूबसूरती देखकर चकित रह गए थे। कपिल को रोमी पसंद तो पहली ही मुलाकात में आ गई थीं, लेकिन उन्हें अपने दिल की बात कहने में 1 साल का समय लग गया था। 

1 साल का इंतज़ार और ट्रेन का प्रपोजल, 1980 में ऐसे हुई दोनों की शादी-

कपिल देव और रोमी भाटिया दोनों ही एक दूसरे के करीब आने लगे थे, लेकिन कपिल ने रोमी को प्रपोज करने में 1 साल लगा दिया। रिपोर्ट्स की मानें तो कपिल देव प्रपोजल के समय रोमी के साथ ट्रेन में ट्रैवल कर रहे थे। 

कपिल ने बहुत फिल्मी तरीके से रोमी से कहा था, 'क्या तुम इस खूबसूरत जगह की तस्वीर लेना चाहती हो? ये तस्वीर हम आगे चलकर अपने बच्चों को दिखाएंगे।' रोमी शुरुआत में शर्माईं, लेकिन बाद में कपिल का प्रपोजल स्वीकार कर लिया। 

romi and kapil

इसे जरूर पढ़ें- शाहरुख-गौरी से लेकर ऋतिक-सुजैन तक, इन 9 बॉलीवुड स्टार्स को हुआ था Love At First Sight 

शादी और वर्ल्ड कप- 

शादी से पहले 1979 में कपिल देव ने रोमी को मैच देखने के लिए बुलाया था। कपिल ने उस समय वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था और वो पहली बार था जब कपिल देव ने अपनी टेस्ट सेंचुरी लगाई थी।  

1980 में रोमी ने हां कहा और इस जोड़े ने बहुत ही जल्दी शादी कर ली। उसी साल रोमी और कपिल देव की शादी हुई और अगले ही वर्ल्ड कप को कपिल देव ने जीत लिया। ये पहली बार था जब भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप जीता था और कपिल का साथ देने के लिए रोमी मौजूद थीं। 

kapil dev and his daughter

1996 में इस जोड़े ने अपनी बेटी आमिया भाटिया का स्वागत किया। आमिया ने बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर फिल्म '83' में भी काम किया है। एक इंटरव्यू में रोमी ने स्वीकार किया था कि शादी के बाद कंसीव करने में उन्हें दिक्कत हो रही थी और शादी के कई साल बाद आमिया का जन्म हुआ।

Recommended Video

  

कपिल और रोमी अब अपने-अपने बिजनेस पर ध्यान देते हैं और एक खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं। फिल्म '83' ने उनकी प्रेम कहानी एक बार फिर से सबके सामने ला दी है। यकीनन ये जोड़ा एक मिसाल है जो प्यार पर फिर से भरोसा करवाता है। रोमी भाटिया ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि कपिल उनके लिए दोस्त पहले हैं और पति बाद में।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।