टीवी और फिल्‍म इंडस्‍ट्री दोनों ही आज एक्टर सिद्धार्थ शुक्‍ला के गुजर जाने पर गम में डूबी हुई हैं। यह कह पाना कि कौन ज्यादा दुखी है मुश्किल है क्योंकि सिद्धार्थ शुक्‍ला हर किसी के चहेते थे। मगर सिद्धार्थ के यूं दुनिया से मुंह मोड़ लेने के बाद, जिस शख्स की दुनिया ही उजड़ गई है वह हैं उनकी मां रीता शुक्‍ला। 

रीता शुक्ला और सिद्धार्थ शुक्‍ला के बीच मां-बेटे के रिश्ते से ज्यादा दोस्ती का रिश्‍ता था। सिद्धार्थ अपनी मां से कभी दूर नहीं रहे और इस बात को रीता ने एक लीडिंग मीडिया हाउस को दिए पुराने इंटरव्यू में भी बताया था। रीता ने बताया था, 'बिग बॉस से पहले सिद्धार्थ लाइफ में केवल एक बार ही मुझसे दूर रहा है, जब वह 'खतरों के खिलाड़ी' रियलिटी शो के लिए गया था। तब वह 25 दिन मुझसे दूर रहा था। बिग बॉस के लिए भी सिद्धार्थ को मुझसे 4 महीने से ज्यादा दूर रहना पड़ा, जो मेरे और उसके दोनों के लिए मुश्किल वक्त था।'

दरअसल, सिद्धार्थ शुक्‍ला अपनी मां रीता के साथ अकेले घर में रहते थे। हालांकि, सिद्धार्थ की 2 बड़ी बहनें हैं लेकिन दोनों ही शादीशुदा हैं और अपने-अपने घर में रहती हैं। ऐसे में सिद्धार्थ और उनकी मां सबसे ज्यादा एक दूसरे के साथ वक्त बिताते थे। 

सिद्धार्थ के अचानक दुनिया को अलविदा कहने पर उनकी मां पर क्या गुजर रही होगी, इसका अंदाजा लगा पाना मुश्किल है। मगर हम आज आपको यह जरूर बताएंगे कि सिद्धार्थ और उनकी मां के बीच कितना अच्छा बॉन्‍ड था। 

इसे जरूर पढ़ें: RIP Sidharth Shukla: रश्मि देसाई और शहनाज गिल के साथ सिद्धार्थ शुक्‍ला के कुछ 'हैप्‍पी मोमेंट्स'

sidharth  shukla  mother  pictures bigg boss

मां के लाडले थे सिद्धार्थ 

सिद्धार्थ का जन्म 12 दिसंबर 1980 में हुआ था। घर पर दो बड़ी बहने होने के कारण सिद्धार्थ को हमेशा प्रोटेक्शन मिलता रहा। घर पर सबसे छोटे होने के कारण माता-पिता का दुलार भी उन्हें खूब मिला। सिद्धार्थ की मां हाउस वाइफ थीं और पिता अशोक शुक्‍ल सिविल इंजीनियर थे। बिग बॉस के दौरान सिद्धार्थ शुक्‍ला को कई बार अपने पिता के बारे में बात करते हुए देखा गया। वह यह भी बताया करते थे कि बचपन में उन्हें शैतानी की वजह से बहुत डांट और मार पड़ी है, मगर उनकी मां उन्हें हमेशा बचा लेती थीं। 

सिद्धार्थ की मां रीता जी ने भी एक लीडिंग मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया था कि सिद्धार्थ बहुत अच्छा क्रिकेट खेलते थे। उन्होंने बताया था, 'सिद्धार्थ ने अच्‍छे लेवल पर क्रिकेट खेला है, अगर पढ़ाई में कोई दिक्कत न आए इसलिए सिद्धार्थ के पापा ने उसे क्रिकेट छोड़ने को कह दिया था। पड़ोसी भी बहुत शिकायत करते थे क्योंकि सिद्धार्थ लोगों की कार और घरों की खिड़कियों के कांच भी तोड़ देता था।'

सिद्धार्थ का जब करियर शुरू ही हुआ था तब उनके पिता का निधन हो गया था। तब से सिद्धार्थ अपनी मां के इतना करीब आ गए थे कि उनके बिना सिद्धार्थ का गुजारा ही नहीं था। 

इसे जरूर पढ़ें: नहीं रहे सिद्धार्थ शुक्ला, देखें रश्मि देसाई और सिद्धार्थ शुक्ला की Lovey-Dovey Pictures

sidharth  shukla  mother  house pictures

मां के हाथ का खाना ही खाते थे सिद्धार्थ 

सिद्धार्थ को केवल मां के हाथ का खाना पसंद था, क्योंकि रीता वेजिटेरियन थीं तो घर पर नॉनवेज नहीं बनता था और सिद्धार्थ को भी मां के हाथ का बना साधारण खाना ही पसंद था। सिद्धार्थ खुद भी बिग बॉस हाउस में इस बात का खुलासा कर चुके थे कि वह जब घर पर होते थे, तो किचन में जाते भी नहीं थे और उनकी मां ही उन्हें सब कुछ बना कर देती थीं। 

sidharth  shukla  mother letter  picture

सिद्धार्थ की मां का लेटर 

सिद्धार्थ शुक्‍ला जब बिग बॉस हाउस में थे तब उनकी की मां ने एक ओपन लेटर लिखा था। इस लेटर में उन्होंने लिखा था ,' मैं सिद्धार्थ शुक्‍ला की मांआप सभी को धन्यवाद कहना चाहती हूं। बिग बॉस के जरिए मुझे अपने ही बेटे के कई ऐसे पहलुओं के बारे में जानने को मिला है, जो मैं पहले नहीं जानती थी। इस शो ने मुझे शेफ सिद्धार्थ से मिलाया है। सिद्धार्थ घर पर कोई काम नहीं करता है, मगर बिग बॉस हाउस में उसे गोल रोटियां, चाय, अंडे, सब्जियां काटना, बर्तन साफ करते देख मुझे हैरानी हो रही है। सिद्धार्थ मेरे से बहुत ज्यादा अटैच्ड है, जब कभी सिद्धार्थ बीमार हो जाता है तो वह मुझे अपने पास से जाने ही नहीं देता है। मगर अब वो इतना ज्यादा बीमार है, फिर भी सब अपने आप मैनेज कर रहा है। यह सब देखना मेरे लिए टफ है। मुझे इस बात की खुशी भी है कि सिद्धार्थ नई चीजें सीख रहा है, जो जीवन में आगे चल कर उसे बहुत ही काम आने वाली हैं।' 

मां को सेलिब्रिटी फील देना चाहते थे सिद्धार्थ 

जब सिद्धार्थ बिग बॉस हाउस आ रहे थे, उससे पहले उन्होंने घर के रेनोवेशन का काम शुरू करवाया था और जितने दिन सिद्धार्थ बिग बॉस हाउस के अंदर रहे, यह काम उनकी मां ने पूरा करवा लिया था। सिद्धार्थ अपनी मां से इतना प्यार करते थे कि वह चाहते थे कि उनकी मां सेलिब्रिटी जैसा महसूस करें और इसलिए उन्होंने अपने घर को खूबसूरत बनाने के लिए उसे रेनोवेट करवाया था। इतना ही नहीं, सिद्धार्थ कई इवेंट्स में अपनी मां को साथ लेकर जाते थे। मां के साथ सिद्धार्थ फोटो शूट भी करवाते थे। 

दुख की बात यह है कि अब सिद्धार्थ की मां घर पर अकेले रह गई हैं। सिद्धार्थ के जाने के साथ ही दोनों का बॉन्‍ड हमेशा के लिए टूट गया है। सिद्धार्थ अपनी अंतिम यात्रा पर निकल चुके हैं और अपने पीछे अपनी मां को अकेला छोड़ गए हैं। सिद्धार्थ का यूं चले जाना बहुत ही दुखद है।