इतिहास से ही भारत के विश्वविद्यालय दुनिया भर के लिए एक उदाहरण हुआ करते थे। उस दौर में विदेशी विद्यार्थी भी भारत में पढ़ने आना चाहते हैं। इतिहास में चीन और अरब देशों के कई विध्यार्थी भारत में पढ़ने के लिए आए, जिनके साक्ष्य हमें उस समय के इतिहासकारों के लेख से मिल जाते हैं।

बिहार की नालंदा यूनिवर्सिटी उस समय भारत की सबसे बड़ी और बेहतरीन यूनिवर्सिटी में जानी जाती थी, जिसे बाद में तुर्की शासक बख्तियार खिलजी ने जला दिया था।

यह तो थी इतिहास की बात, आज भारत में करीब 1000 से ज्यादा विश्वविद्यालय हैं। इनमें से कई प्राइवेट तो कई सरकारी यूनिवर्सिटीज में गिने जाते हैं। इनमें से कई यूनिवर्सिटी ऐसी हैं जो अपने बड़े और आलीशान कैंपस लाइफ के लिए जानी जाती हैं, इनके कैंपस दुनिया के लिए चर्चा का विषय होते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे भारत के ऐसी ही प्रसिद्ध विश्वविद्यालय के बारे में जिनके कैंपस बहुत ही ज्यादा बड़े हैं। तो आइए जानते हैं कि आखिर कौन सी हैं वो यूनिवर्सिटीज 

जी बी पंत यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी-

agriculture university

जैसा कि आप नाम से ही समझ सकते हैं कि यह यूनिवर्सिटी खासतौर पर एग्रीकल्चर की पढ़ाई के लिए जानी जाती है। आपको बता दें कि इसे 1960 में बनाया गया था, जो कि कृषि के क्षेत्र में बना भारत का पहला विश्वविद्यालय था। इस यूनिवर्सिटी का उध्दाटन देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू द्वारा किया गया था। 

यह भारत के सबसे बड़े विश्व विद्यालयों में से एक है, जिसे करीब 1,600 एकड़ में बनाया गया है। यहां पर पूरे कैंपस में कई तरह के पेड़-पौधे देखने को मिलते हैं, अगर आप कृषि के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं तो यह यूनिवर्सिटी आपके लिए सबसे बेहतर ऑप्शन है।

चौधरी चरण सिंह हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी- 

haryana agriculture university

यह यूनिवर्सिटी भी कृषी क्षेत्र के लिए ही मुख्य रूप से तैयार की गई है। जिसकी शुरुआत 1970 के दौर में की गई थी। यह हरियाणा राज्य की सबसे प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में गिना जाता है। आपको बता दें कि यह यूनिवर्सिटी करीब 7,300 एकड़ में फैली हुई है। यह यूनिवर्सिटी हरियाणा के हिसार जिले में स्थित है। आपको बता दें कि यह यूनिवर्सिटी अपनी हरियाली और बड़े स्ट्रक्चर के लिए जानी जाती है, लोग बड़ी दूर-दूर से इस जगह पर शिक्षा लेने आते हैं।

इसे भी पढ़ें- पाना चाहते हैं सरकारी नौकरी, तो भारत में होने वाली इन परीक्षाओं की करें तैयारी

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी- 

banaras hindu university

यह भारत की सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटी है, जहां पर पढ़ना हर बच्चे की इच्छा होती है। बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी की कैंपस लाइफ सबसे बेहतरीन लाइफस्टाइल मानी जाती है। यह यूपी के बनारस शहर में स्थित है, आपको बता दें  कि इस विश्वविद्यालय को आजादी के संघर्ष के दौरान पंडित मदन मोहन मालवीय द्वारा बनवाया गया था। यह इतनी बड़ी है कि इस यूनिवर्सिटी में दो कैंपस बनाए गए हैं। जहां मेन कैंपस करीब 1,350 एकड़ में फैला है तो वहीं साउथ कैंपस करीब 2700 एकड़ में बनाया गया है। यहां पर देश की कई बड़ी हस्तियों ने शिक्षा प्राप्त की है, जिस कारण यह कई छात्रों के लिए ड्रीम यूनिवर्सिटी भी है। 

इसे भी पढ़ें- लैपटॉप हैंगिंग प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स एंड ट्रिक्स

हैदराबाद यूनिवर्सिटी-

hyderabad university

तेलंगाना में स्थित यह यूनिवर्सिटी साउथ की सबसे प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी में से एक है। इस यूनीवर्सिटी का कैंपस करीब 2300 एकड़ में फैला हुआ है, जहां विद्यार्थियों के लिए तरह-तरह के कोर्स मिल जाते हैं। इस यूनिवर्सिटी को साल 1974 में तैयार किया गया था, इस यूनिवर्सिटी में विद्यार्थियों के लिए हर सुविधा उपलब्ध कराई जाती हैं। यहां की कैंपस लाइफ को एंजॉय करने के लिए ही लोग यहां पर पढ़ने की इच्छा रखते हैं। 

Recommended Video

उस्मानिया यूनिवर्सिटी-

यह यूनिवर्सिटी तेलंगाना में स्थित है, जिसकी शुरुआत 1918 से हुई थी। आपको बता दें कि इस यूनिवर्सिटी की स्थापना हैदराबाद के निजाम मीर उस्मान अली खान ने की थी। यह भारत की सातवीं सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी भी है, एक दौर था जब इस यूनिवर्सिटी को आर्ट की फील्ड के लिए सबसे बेहतरीन कॉलेजों में गिना जाता था। 

तो ये थी भारत की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी जो अपनी कैंपस लाइफ की ब्यूटी के लिए जानी जाती हैं। तो यह था हमारा आज का आर्टिकल, हमारा आर्टिकल अगर आपको पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit- wikimedia.org.com, futeeduation.com, gbpuat.ac.in esri.in and thehansindia.com