हूला हूप से खेलने में यकीनन बेहद मजा आता है। फिर चाहे बात बच्चों की हो या बड़ों की, हूपा हूप के साथ खेलने से ना केवल आपका तनाव दूर होता है, बल्कि इससे आपकी बॉडी अधिक फ्लेक्सिबल भी बनती है। इतना ही नहीं, जिन महिलाओं की कमर चौड़ी होती है, अगर वह भी इसका इस्तेमाल करती हैं तो इससे उनकी कमर धीरे-धीरे पतली होती चली जाती है। शायद यही कारण है कि अधिकतर घरों में लोग हूला हूप का इस्तेमाल करते हैं।

यूं तो हूला हूप से गेम खेला जा सकता है या फिर तरह-तरह की एक्सरसाइज की जा सकती है। लेकिन अगर आपका हूला हूप पुराना हो गया है या फिर आपने एक नया हूला हूप खरीदा है और अब पहले से रखा हुआ हूला हूप आपके किसी भी काम नहीं आ रहा है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज इस लेख में हम आपको हूला हूप्स के कुछ बेहतरीन रियूज आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी बेहद पसंद आएंगे-

इसे जरूर पढ़ें: फ्लोटिंग शेल्फ को डेकोरेट करने के लिए अपनाएं यह आइडियाज

Ways To  Use  Hula  Hoop

बनाएं खूबसूरत रेथ

पुराने हूला हूप के अगर रियूज की बात की जाए तो इससे रेथ बनाना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। हूला हूप से एक खूबसूरत रेथ बनाने के लिए आप पहले इसे पेंट करें। इसके बाद आप नकली फूलों की मदद से हूला हूप को चारों तरफ से कवर कर दें। अब आप इसे अपने घर के मेन गेट पर बेहद आसानी से लगा सकती हैं। यह आपके घर के मुख्य द्वार को एक यूनिक लुक देगा।

amazing  ways  to  use  hula  hoop

सजाएं तस्वीरें 

हूला हूप की मदद से आप अपनी फैमिली पिक्चर्स से लेकर पेंटिंग्स तक को एक यूनिक लुक दे सकती हैं। इसे रियूज करना बेहद आसान है। बस आपको इतना करना है कि आप पहले हूला हूप को किसी थ्रेड की मदद से अच्छी तरह कवर करें। इसके बाद आप अलग-अलग धागे लेकर उसे हूला हूप के दोनों साइड पर बांधें। अब आप क्लॉथ पिन की मदद से तस्वीरों या पेंटिंग को हैंग करें।

इसे जरूर पढ़ें: डिनर सेट से टूट गई हैं प्लेटें तो बची प्लेटों को ऐसे करें इस्तेमाल

Hula  Hoop  reuse  ideas

रग में बदलें

पुराना हूला हूप एक बेहतरीन रग भी बन सकता है। आप कई अलग- अलग धागों की मदद से एक बेहतरीन रग बना सकती हैं। अगर आप अपने लिविंग एरिया को एक यूनिक लुक देना चाहती हैं तो हूला हूप की मदद से रग तैयार करें। चूंकि हूला हूप का साइज बड़ा होता है, इसलिए यह लिविंग एरिया के लिए एक बेहतरीन रग साबित हो सकता है।

hula  hoop  backdrop

वॉल हैंगिंग बनाकर सजाएं घर

हूला हूप की मदद से एक बेहतरीन वॉल हैंगिंग भी बनाई जा सकती है। इसके लिए आप पहले हूला हूप को चारों ओर से कवर करें। इसके बाद, आप थ्रेड को अलग-अलग डिजाइन में बनाएं और फिर आप कुछ डेकोरेटिव आइटम्स को हूला हूप के नीचे हैंग करें। हूला हूप की मदद से इस तरह वॉल हैंगिंग तैयार की जा सकती है।

Hula  Hoop  amazing  use

एक खूबसूरत कैनोपी में तब्दील करें

पुराना हूला हूप एक बेहतरीन कैनोपी भी साबित हो सकता है। इसके लिए आप पहले हूला हूप को थ्रेड की मदद से बांधे। इससे कैनोपी को हैंग करना काफी आसान हो जाएगा। इसके बाद, आप एक लंबे कपड़े को हूला हूप के चारों तरफ स्टिच कर दें। आपका खूबसूरत कैनोपी बनकर तैयार है। आप इसे अपने बेड के उपर फिक्स कर सकती हैं या फिर अगर आप बच्चों के लिए एक अलग से गार्डन एरिया में प्ले एरिया सेट करना चाहती हैं तो ऐसे में आप वहां पर भी इस तरह कैनोपी सेट कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: cdn.homesthetics