• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 26 Feb 2022, 09:47 IST

बेबी डायपर्स को आर्गेनाइज करने के लिए यहां से लें आइडियाज

अगर आप घर में बेबी डायपर को अधिक आर्गेनाइज तरीके से रखना चाहती हैं तो इन टिप्स की मदद ले सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 26 Feb 2022, 09:47 IST
Next
Article
know some easy tips to organize baby diapers

जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं, वहां पर मां उनकी जरूरत का हर सामान पर्याप्त मात्रा में रखना चाहती हैं। लेकिन समस्या तब पैदा होती है, जब उन्हें सही और आर्गेनाइज्ड तरह से रखना होता है। दरसअल, ऐसी कई चीजें होती हैं, जिन्हें महिलाएं बल्क में खरीदती हैं। ऐसे में बेबी का काफी सारा सामान कमरे में इकट्ठा हो जाता है। मसलन, महिलाएं डायपर्स के बड़े पैक लाना पसंद करती हैं। यह ना केवल सस्ता पड़ता है, बल्कि इससे उन्हें बार-बार मार्केट का झंझट नहीं रहता। 

कुछ समय पहले तक महिलाएं डायपर केवल कहीं बाहर आने-जाने में ही यूज करती थीं। लेकिन अब वह इसे घर पर ही इस्तेमाल करने से गुरेज नहीं करतीं। इससे बच्चे और मां दोनों को अधिक कंफर्टेबल रहता है। रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाला यह बेबी आइटम तब परेशानी का सबब बन जाता है, जब आप डायपर पैकेट को इधर-उधर रख देती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बेबी डायपर को आर्गेनाइज्ड तरीके से घर में रखने के कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं-

करें वॉल स्टोरेज

Baby Diapers

अगर आपके पास स्पेस कम है या फिर आप बेबी डायपर को रखने के लिए अपनी कैबिनेट का एक बड़ा हिस्सा खर्च नहीं करना चाहती हैं तो ऐसे में आप वॉल स्टोरेज पर विचार करें। इसके लिए आप कुछ वॉल बॉक्स शेल्फ या फिर ओपन शेल्फ को वॉल पर हैंग करें। इसके अलावा वॉल बास्केट या फिर पेगबोर्ड पर भी एक बास्केट को हैंग किया जा सकता है। इस तरह आप उसमें अधिक आर्गेनाइज्ड तरीके से बेबी डायपर को रख पाएंगी।

कर्टेन रॉड की लें मदद

Baby Diapers tips

यह भी एक तरीका है, जिसकी मदद से बेहद कम स्पेस में बेबी डायपर सहित अन्य कई बेबी आइटम्स को आसान तरीके से आर्गेनाइज्ड करके रखा जा सकता है। इसके लिए आप वॉल पर अपनी जरूरत के अनुसार दो तीन या चार कर्टेन रॉड लगवाएं। साथ ही आप इसमें कुछ हुक्स भी लगाएं। अब आप इन हुक्स में स्मॉल बास्केट या बॉक्स आदि हैंग करें और उसमें बेबी डायपर्स व अन्य आइटम रखें।

इसे जरूर पढ़ें- इन 5 तरीकों से आप कम बजट में भी अपने न्यू बोर्न बेबी का रख सकती हैं खास ख्याल

ओवर द स्टोरेज आइडिया

Baby Diapers organize tips

अगर आप अपने कमरे में बेबी डायपर को कुछ इस तरह से आर्गेनाइज्ड तरीके से रखना चाहती हैं कि जरूरत पड़ने पर वह हर किसी की पहुंच में हो तो ऐसे में आप ओवर द स्टोरेज आइडिया पर विचार करें। आजकल मार्केट में ओवर द डोर आर्गेनाइजर मिलते हैं (बच्चे के वार्डरोब को आर्गेनाइज करने के लिए अपनाएं यह टिप्स)। आप उन्हें खरीदकर अपने बेडरूम या किड्स रूम के दरवाजे पर हैंग कर सकती हैं। इसमें आप ना केवल बच्चे के डायपर बल्कि बिब, उसके स्मॉल टॉयज व अन्य आइटम्स को भी रख सकती हैं। यह बेबी डायपर का एक स्पेस सेविंग आइडिया है, जो हर मां को बेहद पसंद आएगा।

बैग्स का करें इस्तेमाल

organize Baby Diapers

अगर आप हैंगर या फिर आर्गेनाइजर आदि खरीदने में बहुत अधिक पैसे खर्च नहीं करना चाहती हैं तो ऐसे में बिग साइज बैग्स भी बेबी डायपर को आर्गेनाइज करने में आपकी मदद करेंगे। इसके लिए आप अपने कमरे के दरवाजे पर दो या तीन हुक्स फिक्स करवाएं। अब आप इसमें बैग्स को हैंग कर सकती हैं। जिसे आप लेबल कर सकती हैं। इस तरह यह देखने में भी अच्छे लगेंगे और एक साथ काफी सारा सामान आर्गेनाइज्ड तरीके से रख पाएंगी। (घर को आर्गेनाइज करने के आईडियाज)

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- तोहफे में कपड़े ही क्यों, इस साल नवजात बच्चों को दें ये खूबसूरत गिफ्ट्स

कार्ट का करें इस्तेमाल

organize Baby Diapers tips

यह भी एक तरीका है, जो बेबी डायपर्स को आर्गेनाइज करने में आपकी मदद करेगा। इसके लिए आप बेड के साइड के साइज के अनुसार एक व्हील कार्ट खरीदें। इसे आप बेबी के लिए यूज करें, जिसमें आप डायपर्स से लेकर बेबी नैपकिन, उसकी बोतल व दवाईयां आदि रख सकती हैं (डायपर रैशेज़ से परेशान है तो अपनाएं ये टिप्स)। चूंकि इसे मूव करना आसान है तो आप इसे बेबी के रूम से अपने रूम में आसानी से कभी भी ले जा सकती हैं।

तो अब आप बेबी डायपर को किस तरह आर्गेनाइज करना अधिक पसंद करेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- shelterness, 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।