पजामा एक कंफर्ट क्लॉथ है और इसलिए अधिकतर लोग इसे घर पर रहते हुए पहनना काफी पसंद करते हैं। लेकिन लगातार इस्तेमाल के बाद मन ऊब जाता है। इतना ही नहीं, कभी-कभी ऐसा होता है कि जब आपके पति एक नया पजामा लेकर आते हैं तो पुराने पजामे को पहनना छोड़ देते हैं और इसलिए फिर वह अलमारी में यूं ही पड़ा रहता है और जगह घेरता रहता है। लेकिन वास्तव में वह किसी काम में नहीं आता।

हो सकता है कि आपके घर में पति की वार्डरोब में ऐसे कई पजामे हों, जो बस यूं ही पड़े-पड़े धूल चाट रहे हों और अब आप उन्हें बाहर निकालने का मन बना रही हों। लेकिन सवाल यह उठता है कि इन पुराने पजामों का क्या किया जाए। अधिकतर महिलाएं बहुत सारे पुराने कपड़े इकट्ठे करके उससे बर्तन लेना अधिक पसंद करती हैं। हालांकि, यह पुराने पजामे बेहद काम आ सकते हैं। आप इसकी मदद से बच्चों की ड्रेस बना सकती हैं या फिर खुद को भी एक न्यू तरीके से स्टाइल कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पुराने पजामों को एक नए तरीके से स्टाइल करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज आपके साथ शेयर कर रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

बनाएं स्कर्ट

old pajama reuse

आप अपने पति के पुराने पजामे को बच्चे के लिए दोबारा स्टिच कर सकती हैं। पुराने पजामे से बच्चे के कई कपड़े तैयार किए जा सकते हैं। मसलन, अगर आपके घर में न्यू बॉर्न बेबी है तो उसके लिए टी-शर्ट व पजामे का पूरा सेट तैयार किया जा सकता है। इतना ही नहीं, आप पजामे से मैचिंग कैप और बिब भी बना सकती हैं। इसी तरह अगर बच्चा थोड़ा बड़ा है तो उसके लिए आप स्कर्ट बना सकती हैं या फिर वन पीस भी तैयार किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:प्लास्टिक के बैग्स या थैलियों को इस तरह करें Reuse!

करें खुद को स्टाइल

old paijama using

पजामा भले ही पुराना हो गया है या फिर अब आपके पति उसे पहनना ना चाहते हों, लेकिन आप उसे पजामे से खुद को स्टाइल कर सकती हैं। पुराने पजामे से एक श्रग या शॉर्ट जैकेट तैयार की जा सकती हैं। जिससे आपके सिंपल लुक में एक्स फैक्टर एड होगा। इसके अलावा पजामे को बतौर शॉर्ट क्रॉप टॉप भी पहना जा सकता है।

बैग में बदलें

old pajama bag

यह भी पुराने पजामे के रियूज का एक बेहतरीन आईडिया है। पजामे की मदद से आप टोट बैग से लेकर हैंगिंग बैग बना सकती है और इसे डेली वियर में आसानी से यूज कर सकती हैं। बैग बनाने के लिए आपको पजामे के उपरी हिस्से को काटकर उसे स्टिच करना होगा। इस तरह आपके लिए बाजार से सामान लाना भी आसान होगा और घर में छोटे-छोटे सामान को स्टोर करना भी।

इसे जरूर पढ़ें:हेडबैंड से लेकर पर्स बन सकती है आपकी पुरानी ब्रा, जानिए कुछ रियूज आईडियाज

Recommended Video


बोतल कवर की तरह इस्तेमाल

पानी हमारे लिए कितना जरूरी है, यह तो हम सभी जानते हैं और इसलिए हमेशा ही वाटर बोतल को साथ में रखने की सलाह दी जाती है। लेकिन बोतल को हर वक्त हाथ में कैरी करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसे में आप अपने पति के पुराने पजामे का इस्तेमाल करें। आप उनके पजामे की लेंथ को काटकर व स्टिच करके बोतल कवर बना सकती हैं। साथ ही पजामे में से स्ट्रिप काटकर उसे भी स्टिच करें ताकि बोतल को हैंग करना आसान हो। इसी तरह आप छोटे बच्चे के लिए दूध की बोतल के कवर भी तैयार कर सकती हैं।

बदलें किताबों का रंग-रूप

old book reuse

अगर आपको किताबें पढ़ने का बहुत अधिक शौक है तो आपको पुराने पजामे का यह इस्तेमाल बेहद ही पसंद आएगा। कई बार ऐसा होता है कि किताबों का कवर पुराना हो जाता है और हम उसे चेंज करना चाहते हैं। अगर आपके पास एक प्रिंटेड पजामा है तो उससे बुक कवर तैयार किया जा सकता है। यह आपकी किताबों को एकदम न्यू लुक देगा, जिससे आपकी किताबें और भी अट्रैक्टिव लगेंगी और आप इन्हें बार-बार पढ़ना चाहेंगी।

तो अब आप अपने पति के पुराने पजामे का क्या करेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।