प्यार का रिश्ता देखने में भले ही खूबसूरत लगे, लेकिन यह वास्तव में काफी चैलेंजिंग होता है। अपने रिश्ते को हमेशा खूबसूरत व प्यारा बनाए रखने के लिए काफी कुछ करना पड़ता है। कोई भी रिश्ता यूं ही जिन्दगी भर नहीं चलता, इसके लिए बहुत से प्रयासों की जरूरत होती है। कई बार ऐसा होता है कि हम अपने रिश्ते को प्यार भरा बनाए रखने के लिए कुछ ऐसी गलतियां कर रहे होते हैं, जिससे वास्तव में हमारा रिश्ता खराब हो रहा होता है और हमें इसका पता भी नहीं चलता। जब तक इसका पता चलता है, तब तक काफी देर हो चुकी होती है। आपका रिश्ता बिना वजह खराब न हो, इसके लिए जरूरी है कि आप अपने रिश्ते में उन छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दें, जिसे हम आमतौर पर नजरअंदाज कर देते हैं। अगर आप अपने रिश्ते को खराब होने से बचाना चाहती हैं तो आपको इन बातों पर खास ध्यान देना चाहिए-

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप को कभी सीरियस नहीं लेते ये लोग, कहीं आपका पार्टनर तो नहीं इनमें शामिल

बताएं अपनी इच्छाएं और उम्मीदें 

stop yourself from sabotaging relationship inside

एक हेल्दी रिलेशन के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप शुरूआत में ही अपनी इच्छाओं और उम्मीदों के बारे में बात करें। अक्सर देखने में आता है कि कुछ साल साथ रहने के बाद कपल्स के बीच प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती हैं और इसका एक मुख्य कारण होता है कि वह रिश्ते की शुरूआत में उतनी ईमानदारी से कम्युनिकेट नहीं करते। दरअसल, उस समय वह एक-दूसरे के प्यार में इस कदर डूबे होते हैं कि उन्हें और कुछ नजर ही नहीं आता। लेकिन धीरे-धीरे वहीं चीजें रिश्ते में परेशानी खड़ी करती हैं। मसलन, अगर आपको घूमना पसंद है या फिर आप अपने पार्टनर के साथ वीकेंड पर नाइट डेट पर जाना चाहती हैं, लेकिन आपका पार्टनर  है और वह पूरे सप्ताह काम ही करता है तो इससे यकीनन आपको बुरा लगेगा। शुरूआत में आप भले ही उनके इस व्यवहार के साथ आप एडजस्ट करने की कोशिश करें, लेकिन धीरे-धीरे आपका प्यार उनके लिए कम होने लगेगा। इसलिए यह जरूरी है कि आप शुरूआत में ही अपने वैल्यूज़ व इच्छाओं के बारे में एक-दूसरे को बताएं।

क्वालिटीज पर फोकस

stop yourself from sabotaging relationship inside

किसी की कमियों को गिनाना काफी आसान है, लेकिन उसकी अच्छाईयों के बारे में हम जल्दी से बात नहीं करना चाहते। जब यह चीज रिश्ते में होने लगती है तो समझ लीजिए कि आपका रिश्ता अब खत्म होने के कगार पर है। दरअसल, जब हम अपने पार्टनर की अच्छाईयों व खूबियों को दरकिनार करते हुए उसकी कमियों व दोषों पर ही अपना ध्यान फोकस करते हैं तो इससे हमें मन ही मन झुंझलाहट होने लगती है। कई बार पार्टनर के प्रति प्यार भी कम होने लगता है। इस स्थिति से निकलने का एक सबसे अच्छा उपाय है कि हम अपना फोकस बदल दें। सबसे पहले तो आप उन बातों को याद करें, जिनके कारण आप अपने पार्टनर को पसंद करने लगी थीं। साथ ही शांत चित्त से आप अपने पार्टनर की खूबियों को देखने की कोशिश करें। जब आप उनकी अच्छी बातों को याद करेंगी व उन पर फोकस करेंगी तो आपका अपने पार्टनर के प्रति प्रेम और भी अधिक मजबूत होगा। हमेशा याद रखें कि कोई भी चीज हमें वैसी ही नजर आती है, जैसा हम उसे देखना चाहते हैं।

इसे भी पढ़ें: 'लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप' है तो ध्यान रखें ये 5 बातें, शादी तक पहुंचेगी बात

सही नहीं खुशी जरूरी

stop yourself from sabotaging relationship inside

अधिकतर रिश्तों में एक सबसे बड़ी समस्या जो देखी जाती है कि दोनों ही व्यक्ति हमेशा खुद को सही साबित करने की कोशिश करते हैं। लेकिन आपको यह समझना होगा कि आपके सही होने की तुलना में खुश रहना कहीं अधिक बेहतर है। जब आप अपने पार्टनर को किसी चीज के लिए ब्लेम करती हैं तो इससे वह डिफेंसिव मोड में आ जाते हैं, जिससे रिश्ते में लड़ाई-झगड़े व खटास बढ़ने लगती है। इसी तरह, रिश्ते में एकदम से ना भी नहीं कहना चाहिए। मसलन, अगर आपका पार्टनर कोई चीज खरीद रहा है और आपको लगता है कि उस समय उस चीज की जरूरत नहीं है तो उन्हें सीधे मना नहीं करना चाहिए। अगर आप कहती हैं कि इस चीज को खरीदने में पैसा बर्बाद करने की जरूरत नहीं है तो इससे न सिर्फ उन्हें बुरा लगेगा, बल्कि इसका असर आपके रिश्ते पर भी पड़ेगा। इसकी जगह आप उन्हें कह सकती हैं कि हम अभी कार या घर के लिए सेविंग कर रहे हैं तो क्यों न यह चीज हम कुछ दिन बाद खरीद लें। आपको यह देखना होगा कि आप काम उस तरह करें, जिससे दोनों को खुशी मिले।