कैप्सूल होटल ने आखिरकार भारतीय क्षेत्र में अपना स्थान बना लिया है। मुंबई शहर इसमें पहला स्थान रखता है। भारत में भी अब विदेश की तर्ज पर पॉड होटल का निर्माण किया जा रहा है। इसके विशेष साइज के कारण इसका एक नाम कैप्सूल होटल भी है। इसमें एक पलंग के साइज़ का कमरा होता है। जिसमें यात्रियों को और भी अन्य सुविधाएं उपलब्ध होती है। फिलहाल इसे केवल मुंबई में शुरू किया गया है। अभी पॉड होटल भारत के लिए नया है। लेकिन इस तरह के होटल जापान, यूएस, यूके, निदरलैंड, सिंगापुर और मलेशिया जैसे देशो में आम हो चला है। अब देखना यह है कि यह भारत में कितना सफल होता है कैप्सूल होटल। इस होटल में अन्य सुविधाएं क्या होगी, इसके रूम कैसे होंगे, इसमें महिलाओं के लिए कुछ अलग से सुविधाएं होंगी या नहीं? आदि अन्य सवालो के जवाब इस आर्टिकल से देने जा रहे है, जो आपको इस होटल के संबंध के जानकारी में काम आएंगे-

इसे भी पढ़ें: इन 6 इको-फ्रेंडली रिजॉर्ट और होटलों में 1 बार जाने के बाद आप और कहीं नहीं जाएंगे

सुविधाएं 

about Indias first  capsule hotel inside one

पॉड होटल में आपको रूम में फ्लैट टीवी, वाईफाई और सुबह का नाश्ता जैसी सुविधाएं फ्री में मिलती है। पॉड होटल में 2 बिज़नस सेंटर डेस्क भी उपलब्ध होगी, जहां व्यक्ति कॉफी के साथ अपना काम कर सकता है। इस होटल में उपलब्ध एक कैफे-टेरिया भी है।

महिलाओं के लिए सुविधाएं

पॉड होटल सिंगल व्यक्ति के लिए होता है। इसी को ध्यान रखते हुये कुछ रूम केवल महिलाओं के लिए सुरक्षित रखे जाते हैं। जिन्हें वे अपने लिए बुक करवा सकती है। अगर आपका पॉड उपर की तरफ है, तो आपको वहां पहुंचने के लिए लिफ्ट की सुविधा दी जाती है। इन कैप्सूल होटल में कस्टमर को वेकअप सर्विस भी प्रदान की जाती है। अगर आप बहुत थके हुए हो, तो आपको अपनी नींद और सुबह जल्दी उठने की चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। रुम सर्विस व्यक्ति आपको सुबह उठाने आ जाएंगे। महिलाओं के सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए महिलाओं के लिए सभी सुविधाएं और कमरे अलग रखे जाते हैं। अलग-अलग रूम और उसकी कीमत। होटल में 4 प्रकार के कैप्सूल रुम उपलब्ध होते हैं। जिनकी अलग-अलग कीमत और सुविधाएं दि जाती है। इन अलग-अलग रुम के नाम और उनकी सुविधाओं के बारे में-

क्लासिक कैप्सूल रुम-

about Indias first  capsule hotel inside

यह एक सिंगल बेड कैप्सूल होता है। इसमें आपको एयर कंडीश्नर, टीवी और फ्री वाईफाई की सुविधा उपलब्ध होती है। एक समान्य होटल के समान से कई बेहतर सुविधाएं क्लासिक पॉड रुम में दिये जाते हैं। इस रूम की कीमत लगभग 1250 रुपय है जिसके साथ खाना फ्री है। 

इसे भी पढ़ें: Travel Tips: इन 5 खूबसूरत राजस्थानी हवेली होटल में जाना आपको भी आएगा पसंद

महिलाओं के लिए- 

महिलाओं के लिए एक्सक्लूसिव लेडिज कैप्सूल रुम यह केवल महिलाओं के लिए बनाए गए है। यह सिंगल बेड पॉड होता है। इसमें भी एयर-कंडीश्नर, टीवी और फ्री वाईफाई की सुविधा होती है। इसकी कीमत भी क्लासिक पॉड के जितनी ही है।

प्राइवेट कैप्सूल रुम-

about Indias first  capsule hotel inside three

इस कैप्सूल रुम में पहले बताए गए कैप्सूल रुम की अपेक्षा थोड़ी ज्यादा जगह होती है। इसमें बाकी सभी सुविधाएं क्लासिक पॉड की तरह ही होती है। हलांकि इन  रुम की कीमत 2000 रुपय के आसपास होती है। 

सूटेड कैप्सूल रुम-

about Indias first  capsule hotel inside four

सूटेड  कैप्सूल रुम में अन्य पॉड की तुलना में दुगनी जगह होती है। यह खिड़की की तरफ वाले रुम होते हैं और इनमें मौजूदा बेड डबल बेड जितना बड़ा होता है। इसमें अन्य रुम के उपलब्ध सुविधायों से थोड़ा अधिक उपलब्ध सुविधा होती है और इस कैप्सूल रुम की कीमत 2500 सौ के तकरीबन होता है। 

विदेश की तर्ज पर भारत में यह नई होटल की पहल की गई है। अब देखना यह है कि यह कैप्सूल होटल कितनी सफल होती है और इस तरह के और कितने नए होटल भारत में खुलते हैं।