देश में एक बार फिर से कोरोना का संकट गहराने लगा है। कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के पैर पसारने के बाद एक बार फिर से राज्यों में तरह-तरह की पाबंदियां लगनी शुरू हो गई हैं। इसी क्रम में, एक बार फिर से स्कूलों पर ताला लग गया है। घर पर बच्चे अधिकतर समय खाली ही रहते हैं और ऐसे में वह अपना समय फोन व टीवी में बिताना पसंद करते हैं। हालांकि, जरूरत से ज्यादा स्क्रीन टाइम उनके लिए बिल्कुल भी सही नहीं है।

ऐसे में अगर आप बच्चों का समय किसी मजेदार एक्टिविटीज में खर्च करना चाहती हैं तो ऐसे में आप उनके साथ मिलकर कुछ क्रॉफ्ट आइटम्स तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको अलग से मार्केट से सामान लेने की भी जरूरत नहीं है। दरअसल, अलग-अलग कलर और साइज के बटन तो हर घर में अवेलेबल होते हैं तो क्यों ना आप इन बटन से ही कुछ क्रॉफ्ट आइटम्स तैयार करें। इससे बच्चों को बेहद मजा भी आएगा और उनका मन नई-नई चीजें तैयार करने के लिए भी करेगा। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बटन की मदद से बनने वाले कुछ क्रॉफ्ट आइटम्स के आइडियाज आपके साथ शेयर कर रहे हैं-

खूबसूरत एनिमल की पेंटिंग करें तैयार

 elephant craft

अगर आप एक नए तरीके से बटन को इस्तेमाल करना चाहती हैं तो ऐसे में आप उससे कुछ एनिमल पेंटिंग तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप पहले बच्चे को एक ड्रॉइंग शीट दें। अब वह उस पर अपनी पसंद के किसी जानवर की तस्वीर को बनाए सकता है। इसके बाद उस जानवर के नेचुरल कलर से मैचिंग बटन को लें। अब आप शीट पर बनी तस्वीर के उपर ग्लू लगाएं और फिर इन बटन को उस पर चिपकाएं। अगर आप उस ड्रॉइंग को एक बेहद ही खूबसूरत कलर देना चाहती हैं तो ऐसे में आप उस कलर के डिफरेंट शेड्स के बटन भी बच्चे को चिपकाने के लिए दे सकती हैं।

तैयार करें खूबसूरत पेंटिंग

 diy button painting

अगर आपका बच्चा उम्र में थोड़ा बड़ा है तो ऐसे में आप बच्चे के साथ मिलकर एक खूबसूरत पेंटिंग भी तैयार कर सकती हैं। इस बार आप कागज की जगह कपड़े का इस्तेमाल करें और उस पर कलर चॉक की मदद से बच्चे को एक खूबसूरत ड्रॉइंग बनाने के लिए कहें। अब आप बच्चे को सुई में धागा पिरोकर दें। साथ ही कुछ कलरफुल बटन भी उसे दें। इसके बाद, आप उसके साथ बैठकर उन बटन को ड्रॉइंग के उपर फिक्स करवाएं। आप चाहें तो बाद में इस पेटिंग को घर की वॉल पर भी लगा सकती हैं।

इसे भी पढ़ेंं: टूटे हुए कांच के टुकड़ों का कुछ इस तरह से करें रियूज

Recommended Video


बनाएं लेटर डिजाइन क्रॉफ्ट आइटम्स

 letter craft

कई बार हम अपने घर को अपने हाथों से सजाना चाहते हैं तो ऐसे में बच्चे के साथ मिलकर घर पर ही कुछ क्रॉफ्ट आइटम्स तैयार किए जा सकते हैं। मसलन, आप एक पर्सनलाइज्ड बोर्ड तैयार कर सकती हैं, जिसमें बटनों का इस्तेमाल किया गया हो। आप इसे घर के किसी कमरे या फिर दरवाजे पर भी हैंग कर सकती हैं। इसके लिए आप उस लेटर को वुड पर या फिर पुराने बॉक्स पर काट लें। इसके बाद आप ग्लू गन की मदद से उस पर अलग-अलग कलर व डिजाइन के बटन को चिपकाएं। इसके बाद, आप उसे हैंग करने के लिए उसमें एक रिबन को उपर की तरफ चिपकाना ना भूलें।

इसे भी पढ़ेंं: बाजार से खरीदने के बजाय अब घर पर बनाएं फ्लावर ज्वेलरी, जानें तरीका

दें विंटर फील लुक

 snow

यह भी एक तरीका है बटन की मदद से कुछ नया व मजेदार बनाने का। इसके लिए आप बच्चे की थोड़ी मदद करें। उसे एक पुरानी सॉक्स दें। वह सॉक्स पर थोड़ी-थोड़ी दूरी पर बटन को स्टिच करे। इस सॉक्स का एक फेस भी बनाना है तो ऐसे में आप उपर के हिस्से में बटन से नाक व आंखे भी बना लें। अब बच्चे को कहें कि वह इसमें पुराने कपड़े या कॉटन को भरें। अंत में उसे स्टिच कर दें ताकि वह बार-बार बाहर ना निकलें। अब एक दूसरी सॉक्स को उसकी कैप बना दें और कपड़े के एक टुकड़े को गर्दन पर लपेटकर गांठ बांध दें। इस तरह आपका विंटर स्नो मैन बनकर तैयार हो जाएगा। आप इस क्यूट स्नो मैन को बच्चे के कमरे में रख सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: playideas, deavita.net