Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    IAS Tina Dabi ने दिए विद्यार्थियों को सफल होने के टिप्स, आप भी जानें

    IAS Tina Dabi ने हाल ही में एक इवेंट के दौरान विद्यार्थियों के साथ कुछ टिप्स साझा किए हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-12,09:04 IST
    Next
    Article
    ias tina dabi shares how to clear upsc

    IAS Tina Dabi: यूपीएससी की परीक्षा भारत में होने वाली सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। इसी परीक्षा में आईएएस टीना डाबी ने प्रथम स्थान हासिल किया था। ऐसे में बहुत से लोग यह जानने में दिलचस्पी रखते हैं कि यूपीएससी की तैयारी करने का सही तरीका क्या है। 

    आईएएस टीना डाबी में हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान इस बारे में विस्तार से बताया है। चलिए जानते हैं उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करते वक्त किन बातों का खासतौर पर ध्यान रखने की सलाह दी है।  

    आईएएस टीना डाबी ने किया मोटिवेट

    इंटरनेशनल गर्ल्स चाइल्ड डे के अवसर पर टीना डाबी जैसलमेर में एक कार्यक्रम में पहुंची। इसी कार्यक्रम में उन्होंने बालिकाओं का मार्गदर्शन करते हुए उन्हें मोटिवेट किया।

    इसे भी पढ़ेंः IAS Tina Dabi के बाद Srushti Deshmukh की मार्कशीट आई सामने, जानें उनके 12वीं के नंबर

    ias tina dabi

    नियमित रूप से करें पढ़ाई

    किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए नियमित रूप से पढ़ाई करना बहुत जरूरी होता है। टीना डाबी ने भी बालिकाओं को सबसे पहले नियमित रूप से पढ़ाई करने के लिए कहा। उन्होंने रोजाना एक नियमित टाइम टेबल फॉलो करने के की सलाह दी। 

    करंट अफसर्स 

    सिविल परीक्षा को पास करने के लिए करंट अफयर्स पर पकड़ होना बहुत जरूरी है और करंट अफेयर्स के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन समाचाप पत्र और पत्रिकाएं हैं। आईएएस टीना डाबी ने भी सभी बालिकाओं से इन दोनों चीजों को पढ़कर अपनी करंट अफसर की समझ बढ़ाने की सलाह दी।  

    खुद को कम ना आंके 

    आईएएस टीना डाबी ने कहा कि किसी भी कीमत पर हमें खुद को कम नहीं आंकना चाहिए। आप जिस भी विषय और क्षेत्र का चुनाव कर रहे हैं उसे पूरा विश्वास के साथ चुने। उन्होंने बालिकाओं से कहा कि आप जो भी कर रहे हैं उसे पूरे विश्वास के साथ करें। 

    लक्ष्य निर्धारण करें

    हम अक्सर सुनते हैं कि लक्ष्य का निर्धारण करें और यही हमें कितनी और मेहनत करने की जरूरत है बताता है। आईएएस टीना डाबी ने सभी बालिकाओं को अपने लक्ष्य निर्धारित करने की भी सलाह दी। 

    ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की लें मदद 

    आईएएस टीना डाबी ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को भी एक अच्छा विकल्प बताया। उन्होंने कहा कि अपने विषयों को गहराई से समझने के लिए इंटरनेट की भी मदद लें। आज इंटरनेट पर आपके हर सवाल का जवाब है। 

    इसे भी पढ़ेंः IAS Tina Dabi के साथ इन उम्मीदवारों में बनाई थी टॉप 10 में जगह, जानिए उनके बारे में

    तो ये थे कुछ टिप्स जो हाल ही में आईएएस टीना डाबी में जैसलमेर में कार्यक्रम के दौरान दिए। यह सभी बिंदु बताते हैं कि यकीनन टीना डाबी ने आईएएस बनने के लिए खूब मेहनत की होगी और इसी मार्ग पर चलकर जिंदगी में कुछ हासिल किया जा सकता है। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Photo Credit: Tina Dabi/Instagram 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।