क्‍या आपको गार्डनिंग का शौक है? अगर हां, तो जाहिर है कि सर्दियों का मौसम आते ही आपकी चिंताएं बढ़ गई होंगी। दरअसल, मौसम बदलने से पेड़ पौधे भी प्रभावित होते हैं और जैसे मनुष्‍यों की सेहत को सर्दी लगने से नुकसान पहुंचता है, वैसे पेड़ पौधों को भी ठंडी लगती है और इन्‍हें भी ओस गिरने, बर्फ पड़ने या फिर ठंडी हवाओं से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

ऐसे में आप कभी नहीं चाहेंगे कि आपका गार्डन खराब हो या फिर उसे किसी भी तरह का कोई नुकसान पहुंचे। आपको बता दें कि प्‍लांट की ग्रोथ पानी पर निर्भर करती है। गर्मियों के मौसम में पेड़ पौधों की सिंचाई जितनी जरूरी है, उतनी ही सर्दियों के मौसम में भी है। 

इस विषय पर हमने बांदा के कृषि विज्ञान केंद्र के सीनियर साइंटिस्ट एवं हेड डॉक्टर आनंद सिंह से बातचीत की। वह कहते हैं, 'गर्मियों और सर्दियों के मौसम में पेड़ पौधों को पानी देने का समय, तरीका और मात्रा तीनों ही अलग-अलग होती हैं। जो पेड़-पौधे आपके गार्डन में पहले से लगे हैं, आप उन्हें जीवित रखना चाहते हैं और कोई नुकसान नहीं पहुंचने देना चाहते हैं, तो उनकी वॉटरिंग पर आपको बहुत ज्‍यादा ध्‍यान देना होगा।'

डॉक्टर आनंद सिंह हमें सर्दियों में पेड़ पौधों में पानी डालने का तरीका भी बताते हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: चींटियों से तुलसी के पौधे को बचाने के उपाय

what  plants  do  in  winter

कब दें पानी 

यह बात पहले भी बताई जा चुकी है कि पेड़ पौधों को पानी देने का सबसे अच्‍छा समय सुबह और शाम का होता है। मगर जब बात सर्दियों की आती है, तो शाम के वक्त पानी देना उचित होता है क्योंकि इस मौसम में रात में पड़ने वाली ठंड और ओस से पेड़ों को जो भी नुकसान पहुंचता है, वह पानी की उचित मात्रा उन तक पहुंचने पर नहीं पड़ पाता है। आप यह भी कह सकते हैं कि शाम को पानी देने से प्‍लांट्स रात में बिगड़ते मौसम का शिकार नहीं होते हैं बल्कि सरवाइव कर जाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: सर्दियों के मौसम में झड़ जाता है तुलसी का पौधा तो इस तरह करें देखभाल

plants  during  winter

कैसे दें पानी 

पेड़ पौधों को पानी देने के बहुत सारे तरीके होते हैं। मगर आपको इस बात का ध्यान रखना है कि सर्दियों के मौसम में पानी पत्तियों या टहनियों में रुक न जाए। यदि ऐसा होता है तो प्‍लांट को नुकसान पहुंच सकता है। (तुलसी के पौधे को हरा-भरा रखने के उपाय)

watering  plants

इसलिए अगर आपके इलाके में अधिक ठंड पड़ती है तो आपको किसी पात्र में पानी भर कर प्‍लांट्स में डाल देना चाहिए। अगर ठंड अधिक नहीं पड़ती है तो आप स्प्रे बॉटल के इस्तेमाल से प्‍लांट्स की वॉटरिंग करें।  

tips  to  watering  plants

कितनी मात्रा और दिन में दें पेड़ों को पानी 

सर्दियों के मौसम में पेड़ पौधों को रोज पानी देने की जरूरत नहीं है। डॉक्टर आनंद सिंह बताते हैं, 'मिर्च, नींबू, धनिया, पुदीना आदि कुछ पौधे ऐसे होते हैं, जिन्हें आपको 5 से 6 दिन में थोड़ा सा पानी दे देना चाहिए। वहीं अगर गुलाब का पेड़ लगा है, तो 2 से 3 दिन में आप उसे थोड़ा पानी दें। गुलाब की रूट्स मोटी होती हैं, इसलिए उन्हें कम समय में पानी देते हैं तो ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचता है। वहीं मनी प्लांट (मनी प्लांट की कैसे करें देखभाल) या अन्‍य बेल वाले पौधों को आपको 10 से 15 दिनों में पानी देना चाहिए, इससे वह हरे-भरे बने रहते हैं।'

अगर आपके घर में इंडोर प्लांट्स हैं तो आपको उन्हें 20 से 25 दिनों में पानी देना चाहिए, वहीं आउटडोर प्‍लांट्स में आपको तब पानी देना चाहिए जब उनकी मिट्टी पूरी तरह से सूख गई हो। अगर आपके इलाके में अच्छी धूप निकलती है, तो हो सकता है कि आउटडोर प्लांट्स को समय से पहले ही आपको ठंड में पानी देना पड़ जाए, इसलिए आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना होगा कि गमले का ड्रेनेज होल ठीक से काम कर रहा हो और मिट्टी के पूरी तरह सूखने पर ही आप पौधों को पाीन दे रहें हों। 

एक्‍सपर्ट की बताई इन टिप्‍स को ध्‍यान में रखें और सर्दियों में भी अपने गार्डन को हरा-भरा बना कर रखें। यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik