हिंदू धर्म में लड्डू गोपाल को बहुत ज्‍यादा महत्‍व दिया गया है। लड्डू गोपाल को भगवान श्री कृष्ण का बाल स्वरूप बताया गया है और हिंदू परिवार में जो अपने घर में लड्डू गोपाल को स्थापित करता है, वह एक बच्चे की तरह उनका पालन पोषण करता है। 

लड्डू गोपाल की सेवा के कई नियम हैं, जिसमें से सबसे महत्वपूर्ण नियम है लड्डू गोपाल को स्नान कराना और नियमित उनके वस्त्र बदलकर उनका श्रृंगार करना। हालांकि, कुछ लोग ऐसा नियमित न करके महीने में एक बार या हर 15 दिन में एक बार करते हैं और दोबारा लड्डू गोपाल को वह वस्त्र नहीं पहनाते हैं, जो वह पहले पहन चुके होते हैं। 

वहीं जो लोग नियमित रूप से लड्डू गोपाल को विधि से स्नान कराते हैं और उनके वस्त्र बदलते हैं, उनके लिए रोज ठाकुर जी को एक नए वस्त्र पहनाना आसान नहीं हो पता है। लड्डू गोपाल के बाजार में साधारण और डिजाइनर दोनों तरह के वस्त्र आते हैं, जिन्‍हें साफ करना भी आसान नहीं होता है क्योंकि ऐसा करने में उनके खराब होने का डर रहता है। 

आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप लड्डू गोपाल के कपड़ों को साफ करना चाहती हैं तो आपको किस विधि को अपनाते हुए वस्‍त्र साफ करने चाहिए, जिससे वस्त्र साफ भी हो जाएं और खराब भी न हों। 

इसे जरूर पढ़ें: लड्डू गोपाल के पंचामृत स्नान का महत्व और तरीका पंडित जी से जानें

tips  to wash  clothes  of  laddu  gopal

गुलाब जल से करें साफ 

अगर लड्डू गोपाल की ड्रेस डिजाइनर है और उस पर मिरर वर्क, पर्ल वर्क या फिर स्टोन वर्क किया गया है तो आप ऐसी ड्रेस को कतई पानी में न भिगोएं। दरअसल, यह सभी काम ड्रेस पर ग्लू की मदद से किए जाते हैं और जब ड्रेस पानी के संपर्क में आती है तो ग्‍लू का प्रभाव कम होने लगता है और ड्रेस पर किया गया काम खराब हो जाता है। (लड्डू गोपाल के स्‍नान विधि)

इसलिए लड्डू गोपाल की डिजाइनर ड्रेस को गुलाब जल से साफ किया जा सकता है। इसके लिए आपको कॉटन को गुलाब जल में डिप करना होगा, इसके बाद आप इससे ड्रेस को हल्‍के हाथों से पोछ लें। 

शैंपू से करें वॉश 

अगर प्रिंटेड या फिर गोटा वर्क वाली ड्रेस है तो आप शैंपू की मदद से भी उसे साफ कर सकती हैं। इसके लिए एक बाल्टी में एक पाउच शैंपू डालें, इससे अधिक शैंपू न डालें क्योंकि फिर उसे ड्रेस से निकालना कठिन हो जाएगा। इस बात का ध्यान रखें कि आपको ड्रेस को डिटर्जेंट से वॉश नहीं करना है और रगड़ना नहीं है। यदि आप ड्रेस को रंगड़ेंगी तो उसका प्रिंट या गोटा खराब हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: इस विधि से लगाएं लड्डू गोपाल को भोग, मिलेंगे अद्भुत फल

how  to  clean  laddu  gopal  clothes

पानी से करें वॉश 

अगर लड्डू गोपाल की ड्रेस बहुत अधिक खराब नहीं हुई है तो आप उसे केवल पानी से भी वॉश कर सकती हैं। इसके लिए आप ड्रेस को 5-10 मिनट के लिए साधारण पानी में डिप करके रख दें। ड्रेस को सुखाने के लिए आप उसे निचोड़ने की गलती कतई न करें। आपको केवल ड्रेस को पानी से निकालना है और किसी टेबल पर फैला कर रख देना है। ऐसा करने पर कुछ ही देर बाद वह सूख जाएगी। आप चाहें तो धूप में भी ड्रेस को डाल कर सुखा सकती हैं। 

ड्राई क्लीन 

अगर लड्डू गोपाल की ड्रेस महंगी और जरी वर्क वाली है तो आप उसे घर पर न साफ करें आप इसे किसी अच्छी जगह से ड्राई क्लीन करा लें। ऐसे करने से लड्डू गोपाल की ड्रेस में नई जैसी चमक आ जाएगी। (लड्डू गोपाल को घर में रखने के नियम)

 

लड्डू गोपाल की ड्रेस अगर आप घर पर साफ कर रही हैं, तो उसे पूरी तरह सुख जाने के बाद ही स्टोर करके रखें। इस बात पर भी ध्यान दें कि अगर ड्रेस में कोई दाग-धब्‍बे को छुड़ाने के लिए उसे रगड़ना जरूरी है, तो आप एक नए टूथब्रश की मदद से उसे साफ करें। 

उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।