गर्मियों में कपड़े काफी गंदे होते हैं, यही वजह है कि एक बार पहनने के बाद इसे धोना बहुत ज़रूरी है। कपड़े अच्छी तरह से साफ़ हों, इसके लिए कई लोग वॉशिंग मशीन के अलावा अपने हाथों का भी इस्तेमाल करते हैं। कई लोग कपड़ों को धोने के लिए डिटर्जेंट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कपड़ों को ख़ुशबूदार और सुरक्षित रखने के लिए फ़ैब्रिक कंडीशनर का इस्तेमाल करना बहुत ज़रूरी है। वहीं कपड़ों को लंबे वक़्त तक संरक्षित करने के लिए फ़ैब्रिक कंडीशनर इस्तेमाल करना का एक शानदार तरीक़ा है। कई लोग होममेड फ़ैब्रिक कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं, हालांकि मार्केट में भी यह आसानी से मिल जाते हैं। 

फैब्रिक कंडीशनर इस्तेमाल करने के फायदे

fabric conditioner after wash

  • फ़ैब्रिक कंडीशनर का इस्तेमाल करने से लंबे वक़्त तक कपड़े न सिर्फ़ सॉफ़्ट रहेंगे बल्कि सुरक्षित भी रहते हैं।
  • इसके इस्तेमाल से कपड़ों की चमक भी बनी रहती है। जिससे कपड़ों में कलर फेड की समस्या नहीं होती है।
  • कपड़ों में फ़ैब्रिक कंडीशनर का इस्तेमाल करने से यह जल्दी सूख जाते हैं और यह कपड़ों में रिंकल की समस्या को भी दूर कर देते हैं।
  • वहीं इसके इस्तेमाल से कपड़ों को प्रेस करने के लिए घंटों मेहनत करने की ज़रूरत नहीं पड़ती बल्कि यह आसानी से प्रेस हो जाते हैं।
  • आम डिटर्जेंट से कपड़ों को साफ़ करने से सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को खुजली की भी समस्या होती है। अगर यह समस्या आपको भी है तो अपने कपड़ों को फ़ैब्रिक कंडीशनर से धोएं। आप चाहें तो इसके लिए होममेड फ़ैब्रिक कंडीशनर का उपयोग कर सकती हैं।
  • गर्मियों में अक्सर पसीना आने की वजह से कपड़ों में बदबू आने लगती है। ऐसे में फ़ैब्रिक कंडीशनर कपड़ों में हल्की खुशबू लाता है। जिससे आप हर वक़्त ख़ुद को रिफ्रेश महसूस करेंगी।

जानिए कैसे करना चाहिए फ़ैब्रिक कंडीशनर का इस्तेमाल

fabric conditioner alternative

  1. किसी भी फ़ैब्रिक कंडीशनर को इस्तेमाल करने से पहले प्रोडक्ट को अच्छी तरह पढ़ लें। जिससे आप क्लीयर कर सकें कि कपड़ों में कितना कंडीशनर इस्तेमाल करना है। और उतना ही अमाउंट लें और उसे पानी में मिक्स कर दें। अब कपड़ों को डिटर्जेंट से साफ करने के बाद अच्छी तरह से रिंस कर लें। इसके बाद फ़ैब्रिक कंडीशनर वाले घोल में 5 मिनट तक सोक होने के लिए छोड़ दें। अब नॉर्मल पानी से कपड़ें को रिंस कर लें और सूखने के लिए छोड़ दें।
  2. अगर आप कपड़े वॉशिंग मशीन में धो रही हैं तो फ़ैब्रिक कंडीशनर को डिटर्जेंट डिस्पेंसर से अलग दूसरे कंपार्टमेंट में डाल दें। आप चाहें तो प्रोडक्ट मैनुअल को चेक कर सकती हैं और यह देखें कि कितना अमाउंट आपके कपड़ों के लिए उपयुक्त है, उसे कंपार्टमेंट में डाल दें। आप चाहें तो प्रोडक्ट पर दिए गए डायरेक्शन के ज़रिए भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

कब फ़ैब्रिक कंडीशनर नहीं करना चाहिए इस्तेमाल

the fabric conditioner drawer

डिटर्जेंट से धोने के बाद आमतौर पर लोग फ़ैब्रिक कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि कुछ कपड़ों में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। वर्कआउट के कपड़ों को साफ करने के लिए फ़ैब्रिक कंडीशनर का इस्तेमाल न करें। जिन फ़ैब्रिक से वर्कआउट के कपड़े बनते हैं उनमें नमी नहीं रहती है, जिसकी वजह से यह जल्दी सूख जाते हैं। ऐसे में फ़ैब्रिक कंडीशनर पोर्स को क्लॉग कर देता है, जिसकी वजह से कपड़े आपके पसीने को अब्सॉर्ब नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा किचन रग या फिर टॉवेल को धोने के लिए भी फ़ैब्रिक कंडीशनर का इस्तेमाल न करें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।