• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

किचन का एग्जॉस्ट फैन हो गया खराब, तो बिना खर्च करे ठीक

अगर आपके किचन में लगा एग्जॉस्ट फैन भी हो गया है खराब, तो बिना पैसे खर्च किए आसान तरीके से कर सकते हैं ठीक।   
author-profile
Published -21 Sep 2022, 10:29 ISTUpdated -21 Sep 2022, 11:12 IST
Next
Article
exhaust fan repair tips

किचन में खाना बनाने में तेल और अन्य चीजों का इस्तेमाल होता है। ऐसे में कुकिंग के दौरान गर्मी और भाप को किचन से बाहर निकालने के लिए लोग एग्जॉस्ट फैन का इस्तेमाल करते हैं। कई बार हमारा एग्जॉस्ट फैन अचानक से खराब हो जाता हैं। ऐसे में आप कैसे घर में लगे एग्जॉस्ट फैन को ठीक खुद से कर सकते हैं, चलिए जानें।

Exaust fan

एग्जॉस्ट फैन को खोलें

सबसे पहले आपको एग्जॉस्ट फैन को खोलना होगा फिर लगे हुए ग्रिल को हटाना होगा। आप केवल कवर को भी निकाल सकते हैं। एग्जॉस्ट पर लगें धूल को कपड़े से साफ करें।

मोटर को ऑनलाइन कर सकते हैं आडर

फिर पंखे का मॉडल नंबर लिख लें, जो आमतौर पर यूनिट पर लिखा होता है। फैन रिप्लेसमेंट मोटर ऑनलाइन या ऑफलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- एग्जॉस्ट फैन की स्पीड बढ़ाने के लिए आसान टिप्स एंड हैक्स

पंखे को बिजली से करें डिस्कनेक्ट

इसके बाद आपको पंखे को बिजली से अनप्लग कर सकते हैं। इस बात का खास ख्याल रखें कि पंखें में बिजली न आ रही हो। ऐसे में आपको करेंट लग सकता है। 

मोटर लगा दें

पंखे के अदंर लगे हुए पेंच को हटाकर मोटर लगाना होगा। मोटर लगाना काफी आसान है पहले से लगा हुआ खराब मोटर को निकाले औप उनकी जगह नए मोटर के लगा दें। ध्यान रखें कि कोई भी पेच गुम न हो। 

इसे भी पढ़ें- वॉशिंग मशीन से पानी लीक हो रहा है, तो ऐसे करें उसे फिक्स

अंदर की गंदगी को करें साफ

एग्जॉस्ट फैन काफी जल्दी गंदा हो जाता है ऐसे में आप मोटर में लगी गंदगी को साफ कर सकते हैं।  

एग्जॉस्ट फैन को बंद करें

पंखे की ग्रिल प्लेट को काम होने के बाद तुरंत बंद कर दें। आपको ध्यान रखना हैं कि मोटर को सही से लगाएं, वरना दुबारा आपका एग्जास्ट फैन खराब हो सकता है।

एग्जास्ट फैन को करें चेक

अब आपको अपने एग्जास्ट फैन को चलाकर चेंक करना होगा। इसके लिए आपको प्लग लगाना होगा। उसके बाद आप उसे आसानी से चलाने के बाद चेंक कर सकते हैं। 

इन स्टेप को फोलो करने के बाद आप आसानी से घर में अपना एग्जॉस्ट फैन ठीक कर सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।