• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

मनी प्लांट के पौधों से कीड़े हटाने के लिए ये टिप्स अपनाएं

कई बार ठीक से देखभाल न करने या फिर सही वातावरण न मिलने की वजह से पौधों में कीड़े लगने लगते हैं। लेकिन इन कीड़ों को कुछ आसान तरीकों से दूर किया जा सकता है।
Published -20 May 2022, 14:00 ISTUpdated -20 May 2022, 14:22 IST
author-profile
  • Samvida Tiwari
  • Editorial
  • Published -20 May 2022, 14:00 ISTUpdated -20 May 2022, 14:22 IST
Next
Article
how to remove insects from plant

घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के पौधे लगाते हैं। ऐसे ही पौधों में से एक है मनी प्लांट। यह पौधा जहां एक तरफ दिखने में खूबसूरत लगता है, वहीं इसके वास्तु से जुड़े हुए भी कई लाभ हैं। ऐसा माना जाता है कि घर में हरा भरा मनी प्लांट सुख समृद्धि का कारक बनता है, वहीं सूखा हुआ मनी प्लांट का पौधा घर में नकारात्मकता का कारण बनता है। लेकिन जब घर की सजावट की बात आती है तब ये पौधा एक इंडोर प्लांट की तरह अच्छा काम करता है।

इस पौधे में कई बार कीड़े लग जाते हैं जो इसे पूरी तरह से खराब कर देते हैं। ये कीड़े सफ़ेद और काले रंग के हो सकते हैं और कई बार ये इतने छोटे होते हैं कि दिखाई भी नहीं देते हैं लेकिन पौधे की पत्तियों को खराब कर देते हैं जिससे ये पौधा मर जाता है। मनी प्लांट से किसी भी तरह के कीड़े को हटाना मुश्किल हो जाता है लेकिन इसे कुछ आसान तरीकों से मिनटों में हटाया जा सकता है और पौधे को लंबे समय तक जीवित रखा जा सकता है। आइए जानें मनी प्लांट से कीड़े हटाने के आसान तरीके।

साबुन के पानी का छिड़काव

money plant soap spray

मनी प्लांट से कीड़े कटाने के लिए आप इसमें साबुन के घोल का छिड़काव कर सकती हैं। ये एक आसान और प्राकृतिक तरीका है। इसके लिए आप घर पर उपलब्ध सामग्रियों से ही स्प्रे तैयार कर सकती हैं। आपको बस इतना करना है कि लगभग 3 लीटर पानी में 4 -5 बड़ी चम्मच डिशवॉश लिक्विड सोप अच्छी तरह से मिलाएं। तैयार मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भरें और इसे सीधे ही मनी प्लांट के कीड़ों वाले हिस्से पर स्प्रे करें।

इसे जरूर पढ़ें:'मनी प्‍लांट' की इस तरह करेंगी देखभाल तो हमेशा रहेगा हरा-भरा

नीम के तेल का करें इस्तेमाल

neem oil spray

नीम का तेल किसी भी तरह के कीड़ों को हटाने का कारगर तरीका है। जब आप मनी प्लांट के पौधे से कीड़े हटाने की बात कर रहे हैं तब ये बहुत प्रभावी नुस्खा है। इसके लिए दो लीटर पानी में आधा कप नीम का तेल डालकर मिश्रण तैयार करें। तैयार मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भरें फिर कीड़े लगे हुए मनी प्लांट पर इसका तेजी से छिड़काव करें। नीम के तेल मिले पानी से मनी प्लांट के कीड़े दूर होने लगते हैं। लेकिन आप इस पानी का छिड़काव सिर्फ कीड़े लगे हिस्सों जैसे पत्तियों और तने पर ही करें।

Recommended Video

तेज प्रेशर से करें पानी का छिड़काव

water spray money plant

मनी प्लांट के पौधे से कीड़े हटाने के लिए आप एक आसान नुस्खा आजमा सकती हैं। मनी प्लांट से कीड़े हटाने के लिए आप उस पौधे में तेज धार से पानी का छिड़काव करें। आप प्रेशर से पानी डालकर कीड़ों को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप बाजार से स्प्रे मशीन ला सकती हैं या फिर पानी वाले पाइप का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। मनी प्लांट के जिस हिस्से पर भी कीड़े दिखें उस पर तेजी से छिड़काव करें और पौधे को थोड़ी देर के लिए धूप में रख दें।

इसे जरूर पढ़ें: अपने इंडोर प्लांट्स का ऐसे रखें ध्यान, नहीं होंगे आपके पौधे खराब

इन आसान घरेलू नुस्खों से आप मनी प्लांट से किसी भी तरह के कीड़ों को दूर कर सकती हैं और पौधे को फ्रेश बनाए रख सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।