• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Bhagya Shri Singh
  • Editorial, 28 Apr 2022, 18:03 IST

रिश्ता टूटने पर उदासी के माहौल से खुद को इस तरह निकालें बाहर, लौट आएगी चेहरे की मुस्कुराहट

अगर ब्रेकअप के बाद पार्टनर की याद कर रही है आपको दुखी तो ये टिप्स करेंगे मूव ऑन में आपकी मदद। 
author-profile
  • Bhagya Shri Singh
  • Editorial, 28 Apr 2022, 18:03 IST
Next
Article
how to overcome break up main

ब्रेकअप की तकलीफ को बयां कर पाने के लिए शब्द काफी नहीं होते। दिल का रिश्ता टूटने का दर्द केवल वही समझ सकता है जो कभी खुद इसे झेल चुका हो। कोई ऐसा इंसान जिसके बिना आप जीने की कल्पना भी नहीं कर सकती हैं उसे जाने देना यकीनन आसान बात नहीं है। यही वजह है कि प्यार भरा दिल टूटने के बाद ज़्यादातर लोग उदास रहने लगते हैं, सबसे दूरियां बना लेते हैं और कुछ तो डिप्रेशन में भी जाने लगते हैं। दरअसल, जिसके साथ पूरी जिंदगी बिताने का सपना देखा हो अगर वो साथ ना हो तो सब कुछ अधूरा लगने लगता है और जिंदगी खत्म होती महसूस होती है।

रिश्ता टूटने के बाद तो कुछ लोग बेहद शांत, दुनिया से कटे हुए और एकदम अलग सी जिंदगी जीने लगते हैं। पढ़ने में ये भले थोड़ा अजीब लगे लेकिन जो इस हालात से गुजर रहा होता है केवल वही इसे समझ सकता है। लेकिन दोस्त, चलती का नाम जिंदगी है। किसी एक के चले जाने से आप भले ही ठहर गए हों लेकिन जिंदगी चलती रहती है और इसकी खूबसूरती भी रहती हैं। गोपालदास नीरज की कविता भी है, 'कुछ सपनों के मर जाने से जीवन नहीं मरा करता है' । बस जरूरत है आपको थोड़ा सा अपना नजरिया और लाइफस्टाइल बदलने की फिर देखिए कैसे गमों की चादर झटक कर एक बार फिर खिलखिलाएंगे आप-

सोलो ट्रेवल करें

travel after break up

रिश्ता टूटने के बाद किसी ऐसी जगह पर सोलो ट्रेवल के लिए जाएं जहां सुकून में आप कुछ समय बिता पाएं। अगर आपको बीच पसंद है तो समुंदर के किनारे घूमें और अगर पहाड़ पसंद हैं तो वादियों में यात्रा के लिए जाएं। आप ट्रेकिंग, बंगी जंपिंग, राफ्टिंग या पैराग्लाइडिंग जैसी रोमांचक एक्टिविटीज भी कर सकते हैं। दरअसल, सोलो ट्रेवल के दौरान आप खुद से ज्यादा कनेक्ट कर पाते हैं साथ ही रास्ते में मिलने वाले अजनबियों से भी सफर के दौरान अच्छी जान पहचान हो जाती है। इससे हीलिंग में काफी मदद मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें: एडवेंचर एक्टिविटीज का मजा लेना है तो जरूर आइए मसूरी

मसाज लें

मसाज लेने से केवल आपकी बॉडी ही रिलैक्स फील करती बल्कि आपके मन पर भी काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अगर आप ब्रेकअप के दर्द से गुजर रही हैं तो किसी अच्छे स्पा सेंटर या पार्लर में स्पा या मसाज की बुकिंग लें। पूरा दिन जब स्पा में आपकी स्किन और बालों की केयर होगी तो आप अपने आप ही रिलैक्स महसूस करेंगी। स्पा में फेशियल, स्टीम और हेयर केयर के बाद आपका बदला हुआ लुक आपको मुस्कुराने पर मजबूर कर देगा।

इसे जरूर पढ़ें: भारत की इन चार जगहों पर मिलेगा स्नोफॉल का असली मजा

दोस्तों से मिलें

making friends

रिलेशनशिप में रहने के दौरान अक्सर दोस्तों का साथ कुछ छूट सा जाता है। लेकिन जब दिल टूट जाए तो दोस्त सबसे बड़ा सहारा साबित हो सकते हैं। दुख से उबरने के लिए पुराने दोस्तों के साथ रिकनेक्ट करें। जिनसे बात किए हुए या मिले हुए एक अरसा हो गया है उनके साथ मुलाकात प्लान करें या मिल नहीं सकते तो फोन पर ही लंबी बात करें और पुराने दिनों को याद करें। यकीन मानिए जब आप अपने दोस्तों के साथ ऐसे कनेक्ट करेंगी तो बहुत अच्छा महसूस करेंगी और अच्छे दिनों को याद कर अपने आप भी आपके लबों पर हंसी आ जाएगी।

Recommended Video

पसंदीदा काम करें

chilling

रिलेशनशिप में रहने के दौरान अक्सर लोग साथी की आदतों में खुद को ढाल लेते हैं और पता ही नहीं चलता कि अब हम अपने जीने का सलीका भूल कर दूसरे की तरह रहना शुरू कर देते हैं। ब्रेकअप के बाद साथी की यादों से उबरने के लिए वो सारे काम करें जो आप हमेशा से करना चाहती हैं। जैसे गार्डनिंग करें, घर का डेकोरेशन करें, खुद के लिए फूलों का गुलदस्ता खरीदें, फेवरेट म्यूजिक सुनें, गाने गुनगुनाएं, कुकिंग करें या फिर अपनी फेवरेट डिश ऑर्डर करें।

रिश्ता टूटने के बाद दर्द से उबरने और जिंदगी को दोबारा पटरी पर लाने के लिए ये टिप्स आपके काफी काम आ सकते हैं, यह लेख यदि आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें HerZindagi के साथ।

image credit: Shutterstock/freepik/pxhere

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।