अगर आप और आपके पार्टनर दोनों वर्किंग है तो आपको पता होगा कि फैमिली और ऑफिस दोनों को संभालना कितना मुश्‍किल होता है। वैसे पहले के जमाने में हमारे समाज में पुरुषों को घर के बाहर के काम के लिए और महिलाओं को घर के कामों के लिए समझा जाता था। लेकिन आजकल के समय में पति पत्नी के ये रोल बदलें है और महिलाएं भी अब वर्किंग हो गई है। वो पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं। आजकल महिलाएं भी अपने करियर को लेकर सजग है। इससे महिलाओं की सामाजिक स्थिति में तो सुधार हुआ ही है लेकिन फैमिली पर भी इसका प्रभाव पड़ा है। आज की तारीख में भारतीय पुरुष अपनी पत्नियों के बाहर जॉब से खुश है लेकिन खुद घर के काम करने से आज भी बचते है। ऐसे में अगर पति पत्नी दोनों कुछ बातों का ध्‍यान रखें तो घर से लेकर ऑफिस तक कोई समस्‍या सामने नहीं आएगी।

working couples inside

इसे जरूर पढ़ें: Couple Goals: साथ में करें जिम वजन घटाएं प्यार बढ़ाएं

  • आप दोनों को समझना होगा कि पुरुष होने का मतलब यह नहीं कि आप किचन में नहीं जा सकते या महिला होने का मतलब यह नहीं की आप ऑनलाइन बिल्स नहीं भर सकती। काम को काम की तरह देखें और ये इसका काम है ये उसका ऐसा न करें और एक दूसरे की मदद करें, उसमें जेंडर के तहत भेदभाव न करें। घर और बाहर के सभी काम मिलजुल कर करें।
  • अगर आप और आपके पति दोनों ही वर्किंग है तो कोशिश करें कि आप दोनों ही अपने वीकेंड्स फ्री रखें। हफ्ते में एक दिन ऑफिस का कोई काम न करें और साथ में क्वालिटी टाइम बिताएं। वैसे तो हर हफ्ते आउटिंग पर जाना थोड़ा मुश्किल होगा लेकिन कोशिश करें किे कम से कम महीने में एक या दो बार आउटिंग पर जरुर जाएं।
  • अगर आप लोगों के बीच में किसी बात को लेकर कोई मतभेद चल रहा है तो कोशिश करें कि उसे जल्‍द ही सुलझा लें, ता‍कि उससे रिश्‍ते में दरार न आए और इस वजह से आपका पूरा वीक इफेक्ट न हो।
  • एक दुसरे का सम्‍मान करें और एक दूसरे को स्पेस दें। सुखद वैवाहिक जीवन के लिए ये बहुत जरूरी है। आपके लाइफ पार्टनर की लाइफ में आपके अलावे उनके अपने दोस्‍त भी होंगे और अगर आपका पार्टनर अपने दोस्‍तों के साथ कुछ समय बिताना चाहता या चाहती है तो उसे ऐसा करने से रोके नहीं।

working couples inside

  • अगर आप दोनों ही वर्किंग है और आप पेरेंट्स भी है तो ऐसे में बच्चे की देखभाल आप दोनों की जिम्‍मेदारी बनती है। ऑफिस से आने के बाद सिर्फ पत्नी बच्चे की देखभाल करें तो आप अपनी पत्नी और बच्चे दोनों के साथ गलत कर रहे हैं। आपका बच्‍चे के साथ टाइम बिताना आपको बच्‍चे और पत्नी के करीब लाएगा।
  • अगर आप दोनों ही वर्किंग है तो यह आप दोनों की जिम्‍मेदारी बनती है कि आप दोनों ही अपने काम से ज्यादा अपनी फॅमिली को प्राथमिकता दें। अपने ऊपर से फाइनेंसियल प्रेशर को कम करने के लिए भले ही आप अपने खर्चों को कुछ कम करने की कोशिश करें लेकिन अपने कार्य का समय न बढ़ाए।

working couples inside

इसे जरूर पढ़ें: रिलेशनशिप को रखना है मजबूत तो अपने पार्टनर को इन स्थितियों में बिल्कुल मैसेज ना करें

  • ध्यान रखें हम तभी ऑफिस में अच्छा परफॉर्म कर सकते है जब हम खुश रहेंगे और हमारी खुशी हमारी पर्सनल लाइफ पर निर्भर करती है। इसलिए घर पर साझेदारी के साथ रिश्‍ता निभाएं और एक दूसरों की चॉइस को सम्मान दें। अपने मतभेदों को बात करके सुलझा लें उन्हें अपने सम्मान का प्रश्‍न न बनाएं।

Photo courtesy- (The Balance, Forbes, Money Crashers, Kiplinger, Romper)