जब भी आप अपने घर को सजाने की सोचते हैं, तो सबसे पहले आपके दिमाग में बेडरूम को सजाने के विचार आते हैं। क्योंकि कमरा ही आपके रहन-सहन और आपके स्वभाव को प्रदर्शित करता है। इसलिए हर कोई अपने बेडरूम को और खूबसूरत बनाने के लिए उसमें कुछ ना कुछ बदलाव करते रहते हैं जैसे घर की दीवारों को सजाना, एक खूबसूरत बेडशीट बेड के साथ साफ-सुथरे पर्दे।

इसलिए महिलाएं समय-समय पर बेडशीट से लेकर खिड़की पर डाले पर्दे बदलती रहती हैं और ऐसे ही घर में पुरानी बेडशीट्स के ढेर लग जाता है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है, तो आप पुरानी बेडशीट्स का इस्तेमाल घर की कई चीजों को बनाने के लिए कर सकती हैं। जी हां, आप पुरानी बेडशीट्स से एक खूबसूरत टेबल कवर बना सकती हैं, कैसे आइए जानते हैं। 

इन चीजों की जरूरत पड़ेगी

टेबल कवर बनाने के लिए आपको कुछ सामग्री की जरूरत होगी, जिसे हम आपके साथ साझा कर रहे हैं।

  • बेडशीट
  • सिलाई मशीन 
  • चौक
  • कैंची
  • धागा
  • बेल

स्टेप- 1  

bed sheet

टेबल कवर बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक बेडशीट का चुनाव करना होगा, जिससे आप टेबल कवर बनाना चाहती हैं। आप बेडशीट का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखें कि बेडशीट का कपड़ा थोड़ा मोटा और खूबसूरत हो। क्योंकि पतले कपड़े से बना टेबल कवर में फिनिशिंग नहीं आएगी। साथ ही, वह कुछ दिन बाद ही खराब हो जाएगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Diy: पुरानी बेड शीट्स का इन 5 तरीकों से करें बढ़िया इस्तेमाल

स्टेप-2 

bedsheet reuse ideas

बेडशीट को सेलेक्ट करने के बाद, अब आपको अपनी टेबल के हिसाब से उसपर निशान लगाने हैं। निशान लगाने के लिए आप बेडशीट के डिजाइन का चुनाव कर सकती हैं। (ऑनलाइन बेडशीट खरीदने के टिप्स) क्योंकि बेडशीट बहुत बड़ी होती है और पूरी चादर का आप टेबल कवर नहीं बना सकती हैं। निशान लगाने के लिए आप बेडशीट को फोल्ड कर लें और उसपर टेबल की लंबाई के हिसाब से निशान लगा लें। 

स्टेप-3 

How to make table cover at home

जब आप अपनी चादर को टेबल की लंबाई के हिसाब से मार्क कर लें, तो अब आप चादर की कटिंग करना शुरू कर दें। लेकिन कटिंग करते समय आप इस बात का खास ध्यान रखें कि जहां आपने निशान लगाए हैं, आप उससे थोड़ी जगह छोड़ कर ही चादर की कटिंग करें।

Recommended Video

स्टेप-4

how to sctich old bed sheet

इस सभी स्टेप्स के बाद, अब आपको अपने टेबल कवर की सिलाई करनी है और इसे और खूबसूरत बनाने के लिए आप तरह-तरह की एक्सेसरीज का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, टेबल कवर की सिलाई करना बहुत ही आसान है। बस आपको सिलाई मशीन की मदद से कटे हुए बॉर्डर के किनारों पर सिलाई करनी है। अगर आप कोई बेल या एक्सेसरीज लगा रही हैं, तो आप उसे भी बॉर्डर की सीध में कर सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- कैसे खरीदें एक परफेक्ट बेडशीट? अपनाएं ये Tips

उम्मीद है कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि आप पुरानी बेडशीट से टेबल कवर कैसे बना सकती हैं।अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google)