आजकल घर के डेकोरेशन के लिए लोग वॉल आर्ट का सहारा ज्यादा लेते हैं। आपने कई लोगों को स्टडी एरिया या फिर कुछ खास कोनों पर पोस्टर लगाते भी देखा होगा। इंस्पिरेशनल, एडवाइस, हैप्पी कोट्स से बनाए गए पोस्टर घर की शोभा भी बढ़ाते हैं और आपको इंस्पायर भी करते हैं। कम शब्दों में अपनी बातों को भी इससे दूसरे तक पहुंचाया जा सकता है। चाहे आप अपने पोस्टर को हाथ से बनाएं या आप इसे डिजिटल रूप से डिजाइन करें और इसका प्रिंट आउट लें, पोस्टर बनाने के दौरान यह भी सोचना जरूरी है कि वो दूर से और पास से कैसा लगना चाहिए।

एक बार जब आप अपना मूल डिज़ाइन चुन लेते हैं, तो फ़ॉन्ट, रंग और एंबलिशमेंट्स चुनना पड़ता है, ताकि जब आप पोस्टर को किसी जगह पर टांगे, तो वो लोगों को दिखाई भी दे और उसे सब पढ़ भी पाएं। अब आपको घर पर पोस्टर कैसे डिजाइन और प्रिंट करना है, ये आसान स्टेप्स में सीखें।

स्टेप 1: पोस्टर क्रिएट करने वाली वेबसाइट ढूंढें

wall art poster design at home

सबसे पहले आप ऑनलाइन इमेज-एडिटिंग सॉफ्टवेयर और पोस्टर क्रीएशन वेबसाइट सर्च करें। आप या तो फ़ोटोशॉप या पेंट जैसे छवि-संपादन सॉफ़्टवेयर में पोस्टर डिज़ाइन कर सकते हैं, फिर इसे स्वयं प्रिंट कर सकते हैं, या आप एक वेबसाइट चुन सकते हैं जहाँ आप अपना स्वयं का पोस्टर डिज़ाइन कर सकते हैं और इसे प्रिंट करके आपको भेज सकते हैं।

स्टेप 2: पोस्टर का साइज तय करें

आपको किस साइज में पोस्टर चाहिए उसे अपने हिसाब से चुनें। पोस्टर का साइज पता होने से आप उस पर टेक्स्ट और ग्राफिक्स आसानी से फिट कर सकते हैं। वॉल आर्ट के लिए छोटे (11*17 इंच) और मीडियम (18*24 इंच) के पोस्टर्स ठीक होते हैं। 

स्टेप 3: पोस्टर का टेम्पलेट तय करें

poster template

अगल स्टेप है कि आप पोस्टर का टेम्पलेट चुनें। पोस्टर डिजाइन करने वाली वेबसाइट्स और इमेज-क्रीएशन सॉफ्टवेयर में पहले से ही तैयार टेम्पलेट होते हैं, जो आप चुन सकते हैं और अपना टेक्स्ट और इमेज पेज पर अरेंज कर सकते हैं। यह पूरी तरह से कस्टमाइज किए जा सकते हैं, तो आप अपने हिसाब से इसे तैयार कर सकते हैं।

स्टेप 4: टेक्स्ट का फॉन्ट चुनें

पोस्टर में आपका जो भी टेक्स्ट है, उसके हिसाब से ही फॉन्ट होना चाहिए। अगर आपने कोई इंस्पिरेशन कोट लिखा है या कोई अच्छा और पेचीदा संदेश लिखा है, तो उसे छोटे-छोटे फॉन्ट्स में नहीं सेट करना चाहिए। ऐसे टेक्स्ट के लिए बड़े, बोल्ड फॉन्ट्स को चुनना बेहतर होता है। 

इसे भी पढ़ें : वॉल डेकोर के यह आईडियाज देंगे घर को एक न्यू व स्टाइलिश लुक

स्टेप 5: आई-कैचिंग बनाने के लिए चुनें बोल्ड रंग

poster text bold font

पोस्टर का डिजाइन चुनते वक्त आपको कलर का भी बड़ा ध्यान देना चाहिए। आपके दीवारों से मैच होते रंग के कॉन्ट्रास्ट में आप पोस्टर का रंग चुन सकती हैं। वहीं टेक्स्ट के अनुसार भी रंगों का चयन किया जा सकता है। कूल कलर्स सॉफ्ट होते हैं और ब्राइट कलर्स एनर्जेटिक और बोल्ड होते हैं। आपक ब्लू, ग्रीन, येलो, ब्लैक एंड व्हाइट, रेड, बोल्ड पिंक जैसे कई सुंदर कलर का चयन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : छोटा ही सही, लेकिन खूबसूरत हो आपका आशियाना

स्टेप 6: तैयार पोस्टर को प्रिंट करें

आपका पोस्टर एकदम तैयार है, तो आप इसे खुद भी प्रिंट कर सकते हैं। इसके लिए मोटा ग्लॉसी थिक पेपर चाहिए होता है। अगर आपके पास वो न हो, तो 3-4 पेपर को चिपका कर उसे मोटा बना लें और फिर उस पर डिजाइन किया पोस्टर प्रिंट कर लें। अगर घर पर प्रिंटर न हो तो उसे सेव कर लीजिए और लोकल प्रिंट शॉप से थिक पेज पर उन्हें निकलवा लें। इसके अलावा कुछ ऐसी साइट्स होती हैं, जिनमें आप पोस्टर डिजाइन करते हो, तो वो आपको सीधे पोस्टर शिप कर देते हैं। 

Recommended Video

देखा आपने घर पर 6 आसान स्टेप्स पर पोस्टर डिजाइन करना और प्रिंट करना कितना आसान है। इसी तरह आप हैंड मेड पोस्टर भी बना सकते हैं। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही अन्य 'डू इट योरसेल्फ' आइडियाज के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image credit: freepik